scorecardresearch

Omicron in Delhi: दिल्ली सरकार की पूरी तैयारी, डॉक्टर्स फॉर यू ने बनाया मां और बच्चों के लिए स्पेशल आइसोलेशन वार्ड

आइसोलेशन सेंटर में खास तौर पर महिलाओं के लिए मिल्क फीडिंग रूम भी बनाए गए हैं. साथ ही, महिलाओं और बच्चों के एक साथ एडमिशन और ट्रीटमेंट के लिए 2 बेड्स को जोड़कर एक बेड तैयार किया गया है. शुरुआत में इस वार्ड में करीब 100 बेड्स होंगे. हर बेड के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी रखा गया है.

ओमिक्रॉन को लेकर दिल्ली सरकार ने पूरी तैयारी की है ओमिक्रॉन को लेकर दिल्ली सरकार ने पूरी तैयारी की है
हाइलाइट्स
  • बच्चों को मिलेगा अच्छा माहौल

  • यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में ऑक्सीजन की व्यवस्था दुरुस्त

  • हर बेड के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अटैच

दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अस्थायी असप्तालों में इंतज़ाम किए जा रहे हैं. पूर्वी दिल्ली के यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में मां और बच्चों के लिए स्पेशल आइसोलेशन सेंटर तैयार किया गया है. दिल्ली सरकार ने डॉक्टर्स फ़ॉर यू को मेडिकल स्टाफ से लेकर दवाईयों और बेड्स की पुख्ता व्यवस्था करने का निर्देश दिया है.

बच्चों को मिलेगा अच्छा माहौल
अब आइसोलेशन सेंटर में मां और बच्चे को इलाज के लिए अलग-अलग बेड पर एडमिट नहीं होना पड़ेगा. डॉक्टर्स फ़ॉर यू के चैयरमैन डॉ. रजत जैन ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर संक्रमित बच्चों को मानसिक तौर पर अच्छा माहौल दिया जाएगा. यहां झूले, बच्चों के लिए खिलौने के अलावा खास शीट्स का इस्तेमाल किया जाएगा. 

डॉक्टर्स की एक स्पेशल टीम और स्टाफ बच्चों की केयर करने के लिए तैनात की जाएगी. 50 बेड्स के स्पेशल आइसोलेशन सेंटर में ऐसे बच्चों का इलाज किया जाएगा जिन्हें कोरोना के लक्षण नही हैं या वो गंभीर रूम से बीमार नहीं हैं.

यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में ऑक्सीजन की व्यवस्था दुरुस्त
वहीं, यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में ऑक्सीजन की व्यवस्था को दुरुस्त कर लिया गया है. करीब 2000 लीटर क्षमता वाले 4 अलग-अलग प्लांट लगाए गए हैं. ऑक्सीजन प्लांट को डायरेक्ट 400 बेड्स के साथ जोड़ा गया है जो 24 घंटे ऑक्सीजन की सप्लाई करेंगे.

हर बेड के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अटैच
डॉ. रजत जैन ने बताया कि आइसोलेशन सेंटर में खास तौर पर महिलाओं के लिए मिल्क फीडिंग रूम भी बनाए गए हैं. साथ ही, महिलाओं और बच्चों के एक साथ एडमिशन और ट्रीटमेंट के लिए 2 बेड्स को जोड़कर एक बेड तैयार किया गया है. शुरुआत में इस वार्ड में करीब 100 बेड्स होंगे. हर बेड के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी रखा गया है. डॉ. रजत जैन ने बताया कि ज़रूरत के मुताबिक या मरीज़ों की संख्या बढ़ने पर यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बेड्स की संख्या को 800 तक पहुंचाया जा सकता है. 

बता दें कि दिल्ली में कोरोना मरीज़ो की संख्या में तेज़ी से इजाफा हो रहा है. इसके मद्देनजर येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है ताकि संक्रमण को कंट्रोल किया जा सके.