scorecardresearch

Farewell Dinner: कब शुरू हुई कैबिनेट को फेयरवेल डिनर देने की परंपरा, क्या होता है इसमें, राष्ट्रपति भवन में तैयारियां शुरू

सरकार गठन की प्रक्रिया बुधवार को शुरू हो गई है. मोदी मंत्रिमंडल की सुबह 11.30 बजे आखिरी बैठक हुई. इसमें सरकार ने तीसरी बार जीत को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया.

Droupadi Murmu With PM Modi/PTI Droupadi Murmu With PM Modi/PTI
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने सौंपा इस्तीफा

  • ​​​​​​​राष्ट्रपति देंगी फेयरवेल डिनर

18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे (Loksabha Election Result 2024) लगभग साफ हो गए हैं. 542 सीटों में से भाजपा के नेतृत्व वाली NDA को 292 और इंडिया गठबंधन को 233 सीटें मिली हैं. नतीजों से इतना तो जरूर साफ है कि NDA की सरकार बनने जा रही है. राष्ट्रपति भवन में शपथ की तैयारियां शुरू हो गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 जून को शपथ ग्रहण कर सकते हैं उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. राष्ट्रपति भवन 5 से 9 जून, 2024 तक के लिए आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है.

राष्ट्रपति देंगी फेयरवेल डिनर
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 2024 के आम चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद आज यानी बुधवार रात 8 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के लिए फेयरवेल डिनर होस्ट करेंगी. हर लोकसभा के कार्यकाल की समाप्ति पर राष्ट्रपति की ओर से केंद्रीय कैबिनेट को फेयरवेल डिनर देने की परंपरा रही है. 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को खत्म हो रहा है, यानी 16 जून से पहले नई सरकार का गठन हो जाएगा. दशकों से यह परंपरा रही है कि प्रत्येक लोकसभा कार्यकाल के अंत में राष्ट्रपति वर्तमान नेतृत्व वाली सरकार के लिए फेयरवेल डिनर का आयोजन करते हैं.

पीएम ने सौंपा इस्तीफा
सरकार गठन की प्रक्रिया बुधवार को शुरू हो गई है. मोदी मंत्रिमंडल की सुबह 11.30 बजे आखिरी बैठक हुई. इसमें सरकार ने तीसरी बार जीत को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की. इसके बाद मोदी राष्ट्रपति भवन गए और अपना इस्तीफा सौंपा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मौजूदा निचले सदन को भंग कर देंगी और 18वीं लोकसभा का गठन शुरू करेंगी.

सम्बंधित ख़बरें

खरगे के घर पर होगी मीटिंग
292 सीटों के साथ एनडीए को राष्ट्रपति एक निश्चित समय सीमा के भीतर अपना बहुमत साबित करने के लिए बुलाएंगी. बीजेपी ने 240 सीटें जीतकर अपने सहयोगियों के समर्थन से 272 बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. चंद्रबाबू की TDP 15 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश की JDU 12 सीटों के साथ एनडीए में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. इधर इंडिया गठबंधन आगे की रणनीति तय करने के लिए आज शाम मीटिंग करने वाला है. INDIA दलों की यह मीटिंग कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर पर होगी.