scorecardresearch

लेखक बनी IAS दुर्गा शक्ति नागपाल, प्रेग्नेंसी पर लिखी किताब- ग्रो योर बेबी, नॉट योर वेट

किताब में दुर्गा ने अपने गर्भावस्था के दौरान हुए अनुभवों और डॉक्टरों की राय के आधार पर कई ऐसी बातें लिखी है जो गर्भवती महिलाओं को अनुभव होती हैं.

आईएएस दुर्गा शक्ति नागपाल की किताब आईएएस दुर्गा शक्ति नागपाल की किताब
हाइलाइट्स
  • दुर्गा शक्ति नागपाल की किताब का नाम है 'ग्रो योर बेबी, नॉट योर वेट'

  • साल 2010 में यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 20 हासिल की थी.

उत्तर प्रदेश कैडर की आईएएस अफसर दुर्गा शक्ति नागपाल के जीवन का सफर अब लेखन के क्षेत्र की ओर बढ़ गया है. दुर्गा शक्ति नागपाल ने अपनी नई किताब लिखी है, जो महिलाओं की गर्भावस्था के सफर पर आधारित है. किताब का नाम है 'ग्रो योर बेबी, नॉट योर वेट' (grow your baby, not your weight).

किताब के बारे में बात करते हुए दुर्गा शक्ति नागपाल बताती हैं, " प्रेग्नेंसी के दौरान लोग बहुत सहानुभूति से कहते हैं कि चिंता मत करो कुछ साल की बात है. आप वापस शेप में आ जाओगे. प्रेग्नेंसी में ऐसा होता ही है. वह आपके साथ सहानुभूति रखते हैं कि आपके कपड़े फिट नहीं आएंगे. लेकिन जो आप की प्रेग्नेंसी में बॉडी शेप है वह एक परफेक्ट शेप है. अगर बॉडी शेप इस तरह से नहीं होगी तो जो बच्चा आपके अंदर है वो स्वस्थ नहीं हो पाएगा. आपको अपने शरीर से प्यार करना चाहिए."

स्वस्थ प्रेगनेंसी पर आधारित है किताब

किताब में दुर्गा ने अपने गर्भावस्था के दौरान हुए अनुभवों और डॉक्टरों की राय के आधार पर कई ऐसी बातें लिखी है जो गर्भवती महिलाओं को अनुभव होती हैं. कई परेशानियां गर्भावस्था के दौरान आती हैं और उनसे कैसे उबरा जा सकता है. साथ ही कैसे अपनी प्रेगनेंसी को एक स्वस्थ प्रेग्नेंसी बनाया जा सकता है इसके ऊपर यह किताब आधारित है. 

दुर्गा शक्ति नागपाल अभी स्पेशल सेक्रेट्री मेडिकल एजुकेशन, उत्तर प्रदेश में पोस्टेड है. एक अधिकारी से लेखक बनने के सफर को वह एक खूबसूरत सफर बताती हैं. वह बताती हैं जब उन्होंने इस किताब को लिखना शुरू किया तो वह अपनी प्रेग्नेंसी के थर्ड ट्रिमस्टर में थीं.  उन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान हुए अनुभवों के आधार पर इस किताब को लिखना शुरू किया. कुल 5 महीने के समय में उन्होंने 'ग्रो योर बेबी, नॉट योर वेट' किताब को पूरा किया है. यह किताब अमेजॉन पर प्री बुकिंग के लिए अभी अवेलेबल हो गई है, 14 जनवरी को इसे रिलीज किया जाएगा.

2010 में यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 20 हासिल की थी

दुर्गा शक्ति नागपाल यूपी कैडर की धैर्यवान और साहसी महिला अफसर हैं. साल 2010 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 20 हासिल की थी. गौरतलब है कि साल 2013 में सपा की अखिलेश सरकार के दौरान खनन माफिया के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के बाद वह देशभर में चर्चा में आ गई थी. दुर्गा शक्ति नागपाल के पति अभिषेक सिंह भी आईएएस अफसर हैं. अफसर होने के साथ-साथ अभिषेक एक्टिंग की दुनिया में भी सक्रिय हैं. वह बी प्राक के गाने  'दिल तोड़ के' में नजर आ चुके हैं, जो काफी हिट भी रहा है. हाल ही में उनका बादशाह के साथ फिल्माया गया गाना 'स्लो स्लो' रिलीज हुआ है.