scorecardresearch

युवाओं की मदद के लिए लॉन्च हुआ ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म 'उन्नति', ट्रेनिंग के साथ दिलाएगा नौकरी

यह सेशन खत्म होने के बाद उसकी रिकॉर्डिंग भी उपलब्ध कराता है, ताकि कोई भी ट्रेनी जो लाइव क्लास से चूक गया हो इसे फिर से देख सके. ई-लर्निंग कोर्स के सफलतापूर्वक पूरा होने पर एक सर्टिफिकेट दिया जाता है

ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म 'उन्नति' ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म 'उन्नति'
हाइलाइट्स
  • 'उन्नति' योजना को पीपीपी मॉडल के तहत बढ़ाया जाएगा.

  • युवाओं की मदद के लिए ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म 'उन्नति'.

दिल्ली के पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने आज अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) में एक ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म 'उन्नति' का शुभारंभ किया. इसमें युवाओं की मदद के लिए फ्लैगशिप योजना के तहत पहल का अनावरण किया गया. ये पहल खासतौर पर समाज के कमजोर वर्गों और उन लोगों के लिए है जिन्हें किसी कारण से स्कूल छोड़ना पड़ा. जिसकी वजह से वो सीखने की प्रक्रिया से वंचित हो जाते हैं. 'उन्नति' प्लेटफॉर्म के जरिए ऐसे लोग शिक्षा, कौशल प्राप्त करते हैं और सुरक्षित भविष्य के अपने सपनों को साकार कर सकते हैं. 

इस ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से इन युवाओं को नामांकन करने और अपनी पसंद के कार्यक्रम को चुनने के लिए प्रेरित किया जाता है.  'उन्नति' पोर्टल को बहुत ही सरल तरीके से डिजाइन किया गया है. कोई भी कहीं से भी लैपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट या सिर्फ एक मोबाइल फोन के जरिए यहां सीख सकता है. यह ट्रेनिंग के साथ-साथ प्लेसमेंट भी देता है. इस मंच की खासियत में काउंसलिंग, ट्रेनिंग और प्लेसमेंट शामिल हैं. यह एक प्रभावी ओपन लर्निंग सिस्टम है और लाइव ऑनलाइन कक्षाएं इस कार्यक्रम की विशेषता है.  

सेशन की रिकॉर्डिंग भी उपलब्ध

यह सेशन खत्म होने के बाद उसकी रिकॉर्डिंग भी उपलब्ध कराता है, ताकि कोई भी ट्रेनी जो लाइव क्लास से चूक गया हो इसे फिर से देख सके. ई-लर्निंग कोर्स के सफलतापूर्वक पूरा होने पर एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जो ट्रेनी को प्लेसमेंट दिलाने में मदद करता है. प्रस्तावित पाठ्यक्रमों में बुनियादी कंप्यूटर पाठ्यक्रम, टाइपिंग प्रशिक्षण, प्रतियोगी परीक्षाओं और खेल पाठ्यक्रमों के लिए प्रारंभिक पाठ्यक्रम आदि शामिल हैं. 'उन्नति' प्लेसमेंट सेल भी स्थापित किया गया है जो इन प्रशिक्षित युवाओं को प्लेसमेंट दिलाने में मदद करेगा. 

ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म 'उन्नति'
ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म 'उन्नति'

इस अवसर पर बोलते हुए, मुख्य अतिथि राकेश अस्थाना ने समाज के साथ जुड़ाव को मजबूत करने के लिए एक प्रभावी पहल के रूप में उन्नति की सराहना की. उन्होंने युवा ट्रेनीज को सम्मानित किया और कहा कि जिन्हें नौकरी मिली है और वे अपने परिवार की आजीविका का समर्थन कर रहे हैं. राकेश अस्थाना ने कहा कि उन्होंने आज सम्मानित किए गए युवा प्रशिक्षुओं के प्रोफाइल को देखा है और उनके खिलाफ आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए उनके समर्पण से वह बहुत प्रभावित हुए हैं. 

'उन्नति' योजना को पीपीपी मॉडल के तहत बढ़ाया जाएगा

पुलिस आयुक्त ने कहा कि हालांकि पुलिस का काम अपराध को रोकना और सुलझाना है, लेकिन किसी भी समय एक पुलिसकर्मी आम जनता की खासतौर से समाज के कमजोर वर्गों की निस्वार्थ सेवा भी कर रहा है. राकेश अस्थाना ने कहा कि 'उन्नति' योजना को पीपीपी मॉडल के तहत दिल्ली के अन्य जिलों में और युवा हितधारकों की मदद से आगे बढ़ाया जाएगा.