scorecardresearch

Eight Years Of Modi Government: 8 साल में मोदी सरकार की इन योजनाओं ने बदल दी देश की सूरत, हर वर्ग को हुआ फायदा

आज ही के दिन साल 2014 में नरेंद्र मोदी ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी. मोदी सरकार को सत्ता में आए आठ साल हो चुके हैं. इन आठ सालों में प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता के लिए कई बड़ी योजनाएं लॉन्च की हैं.

Eight Years Of Modi Government Eight Years Of Modi Government

2014 में आज ही के दिन नरेन्द्र मोदी ने भारत के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी. 2014 के आम चुनाव में 30 साल बाद किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला था. वो पार्टी थी भाजपा. भाजपा ने 282 सीटें जीती थीं. जबकि, कांग्रेस को 44 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था. इसके बाद 2019 के चुनाव में भाजपा को 303 सीटें आईं. और नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बने. बीते आठ साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई योजनाओं की शुरुआत की. पीएम मोदी के आठ साल के सफर पर हम आपको उनकी 8 ऐसी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका आम आदमी को फायदा हुआ.
 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त की जाती है. यह राशि हर 4 महीने में 2,000 रुपये की 3 किस्तों में सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है. 1 दिसंबर 2018 से लागू इस योजना ( PM Kisan Samman Scheme) के तहत देश के 10.60 करोड़ किसानों को फायदा पहुंचा है.


स्वच्छ भारत मिशन

सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने 1 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया था. स्वच्छता के लिए जन आंदोलन की अगुवाई करते हुए प्रधानमंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि वे साफ और स्वच्छ भारत के महात्मा गांधी के सपने को पूरा करें. स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत के बाद सड़कों की सफाई के लिए हाथों में झाडू थामना, सफाई पर ध्यान केंद्रित करना और स्वच्छ माहौल बनाने की कोशिश लोगों की आदत बन गई. सरकार ने इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में 9.28 करोड़ टॉयलेट्स बनवाए. शहर और कस्बों में 58 लाख शौचालय बनवाए गए हैं.


प्रधानमंत्री आवास योजना

2015 में मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की शुरूआत की. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उन शहरी और ग्रामीण लोगों को घर दिए जाते हैं जिनके पास कच्चे मकान हैं. इसमें लोगों को ₹ 2.67 लाख तक का सब्सिडी लाभ भी मिलता है. इसके तहत अब तक 1.22 करोड़ लोगों को घर आवंटित हो चुके हैं. घर हुआ अपना पूरा हुआ सपना इसकी टैगलाइन है.


उज्जवला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ केवल महिलाएं उठा सकती हैं. इस योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा के नीचे रहने वाली महिलाओं को एलपीजी का कनेक्शन बांटती है. इसमें योजना के तहत 3200 रूपये का अनुदान गैस एजेंसी को दिया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक मई 2016 को इस योजना की शुरुआत की थी. दूसरी बार अगस्त 2021 में प्रधानमंत्री ने उज्जवला 2.0 की शुरुआत की. इस योजना के तहत अब तक  9.17 करोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं.


आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना देश की एक स्वास्थ्य योजना है, इसकी शुरुआत से 1 अप्रैल 2018 में की गई थी. इस योजना के तहत सरकार देश के गरीब लोगों को सालाना 5 लाख रुपये का बीमा कवर देती है. आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 6.25 करोड़ से ज्यादा गरीब इसका लाभ ले चुके हैं. इस योजना का मकसद गरीबों को मुफ्त में इलाजा मुहैया कराना है. 

 

प्रधानमंत्री जन धन योजना

राष्ट्रीय वित्तीय समावेशन मिशन के तहत अगस्त, 2014 में इसे लॉन्च किया गया था. अभी तक 45.47 करोड़ लाभार्थियों ने बैंको में धनराशि जमा की है. लाभार्थियों के खाते में ₹167,406.58 करोड़ रुपये की धनराशि जमा है. इस योजना का उद्देश्य देश के गरीब और सीमांत इलाकों में रहने वाले लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना है.

 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

इस स्कीम के तहत आप महज 330 रुपये सालाना प्रीमियम चुकाकर लाइफ इंश्योरेंस कवर हासिल कर सकते हैं. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत पालिसी धारक की 18 से 50 वर्ष के बीच मृत्यु हो जाने पर 2 लाख रुपये की धनराशि पालिसी धारक के परिवार को दी जाती है. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपके पास बैंक खाता जरूर होना चाहिए.
 

गरीब कल्याण अन्न योजना 

26 मार्च 2020 को  मोदी सरकार ने गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की. इस योजना का उद्देश्य भारत के गरीब नागरिकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से अनाज उपलब्ध कराना है. इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को घर के प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से 5 किलो गेहूं या चावल मिलता है. एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति देश के किसी कोने में इस योजना का लाभ ले सकता है. इस योजना से करीब 80 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचा है. इस योजना का लाभ गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले लोग और मध्यम वर्ग के लोग लाभ उठा सकते हैं.