scorecardresearch

UP ELECTION: 2 महीने में 5 करोड़ महिलाओं तक पहुंचेगी कांग्रेस, आधी आबादी को लुभाने की तैयारी

उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर कांग्रेस महिला वोटरों को पूरी तरह साधने की तैयारी में जुटी है. पार्टी का लक्ष्य है कि अगले दो महीने में 5 करोड़ महिलाओं तक पहुंचा जाए. इस योजना को लेकर पार्टी बड़े स्तर पर काम कर रही है.

Priyanka Gandhi (File Photo) Priyanka Gandhi (File Photo)
हाइलाइट्स
  • यूपी चुनाव को लेकर जल्द जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र

  • गांव-गांव तक जाएंगी कांग्रेस की 7500 महिला कार्यकर्ता

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अब महज 3 महीने का वक्त बचा है. प्रियंका गांधी ने-'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' के साथ पहले ही 40% सीटों पर महिला उम्मीदवारों को उतारने का फैसला किया है. साफ है कि कांग्रेस का पूरा फोकस सिर्फ आधी आबादी पर है. उत्तर प्रदेश की राजनीति का यह इतिहास भी रहा है कि जिस पार्टी ने महिलाओं और युवाओं को साध लिया उसकी सरकार बननी तय है. ऐसे में कांग्रेस अब इसी योजना पर काम रही है.

2 महीने में 5 करोड़ महिलाओं तक पहुंचेगी कांग्रेस
कांग्रेस अगले दो महीने में 5 करोड़ महिला वोटरों तक पहुंचने की योजना पर काम कर रही है. इसके लिए टाउन हॉल में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और इसमें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी महिला वोटरों से बातचीत करेंगी. महिलाओं को पार्टी की पूरी कार्य योजना बताई जाएगी और इस बात पर पूरा फोकस रहेगा कि पार्टी अगर सत्ता में आती है तो महिलाओं के लिए क्या कुछ किया जाएगा. डिजिटल माध्यम से भी महिलाओं को जोड़ा जाएगा.

गांव-गांव तक जाएंगी कांग्रेस की 7500 महिला कार्यकर्ता
कांग्रेस सूत्रों का यह कहना है कि उत्तर प्रदेश में करीब 7500 महिला कार्यकर्ताओं को 'लड़की हूं ब्रिगेड' के रूप में प्रशिक्षित किया जा रहा है. महिला कार्यकर्ता ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचेंगी और उनका लक्ष्य होगा कि कैसे ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को कांग्रेस से जोड़ा जाए. पार्टी की तरफ से किये जा रहे वादों को भी महिलाओं के बीच प्रचारित किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा ने कहा-"यह पहली बार है कि जब किसी राजनीतिक दल के द्वारा राज्य में महिला मतदाताओं तक पहुंचने के लिए इतना बड़ा अभियान चलाया जाएगा. हमारा लक्ष्य 5 करोड़ महिला मतदाताओं तक पहुंचने का है".

160 सीटों पर महिलाओं को टिकट
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पिछले दिनों लखनऊ में यह घोषणा की थी कि पार्टी इस बार के विधानसभा चुनाव में 40% महिलाओं को टिकट देगी. मतलब यह कि 403 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में कांग्रेस इस बार 160 सीटों पर महिलाओं को टिकट देगी. आराधना मिश्रा के मुताबिक 40% महिलाओं को टिकट देने का फैसला अचानक नहीं लिया गया है. ये कांग्रेस पार्टी की लंबी प्लानिंग है.

...तो कांग्रेस ने इस वजह से लिया 40% महिलाओं को टिकट देने का फैसला
2017 में हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के डाटा के हिसाब से 46% मतदाता महिलाएं थी. चुनाव में 63.25% महिलाओं ने वोट किया था. वहीं, पुरुषों का वोट प्रतिशत 59.5% था. महिलाओं का वोट प्रतिशत करीब चार फीसदी ज्यादा था. चूंकि, 1990 के बाद से उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का जनाधार लगातार खिसकता गया तो ऐसे में कांग्रेस को फिर से खड़ा करने के लिए पार्टी ने इस बार पूरा फोकस महिलाओं पर किया है.

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक पार्टी जल्दी ही उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी करेगी. प्रियंका गांधी ने पहले ही यह घोषणा कर दी है कि अगर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो 3 मुफ्त गैस सिलेंडर, महिलाओं को फ्री बस सुविधा और छात्राओं को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे.