scorecardresearch

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में अतिथियों को ट्रस्ट देगा खास उपहार, प्रसाद के साथ दी जाएंगी गीता प्रेस की किताबें

अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव बेहद खास होगा. इसके लिए तैयारियाँ चल रही हैं. पर इस ख़ास मौके पर आने वाले अतिथियों को बेहद ख़ास और यादगार उपहार मिलने वाला है.

Ayodhya Darshan Ayodhya Darshan

राल लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रसाद के साथ गीता प्रेस की किताबें भी उपहार में दी जाएंगी. गीता प्रेस में 10 हज़ार अतिथियों के लिए 'अयोध्या दर्शन' किताब छापी जा रही हैं. इसके अलावा भी विशिष्ट अतिथियों को अन्य तीन किताबें उपहार में दी जाएंगी.

अयोध्या दर्शन किताब में होगी अयोध्या के बारे में सम्पूर्ण जानकारी
अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव बेहद खास होगा. इसके लिए तैयारियाँ चल रही हैं. पर इस ख़ास मौके पर आने वाले अतिथियों को बेहद ख़ास और यादगार उपहार मिलने वाला है. अतिथियों में राजनीतिक हस्तियों से लेकर अलग अलग क्षेत्रों में देश का नाम रोशन करने वाले लोग हैं जो इस दिन समारोह में शामिल होंगे. उनको जहां समारोह के बाद घर ले जाने के लिए प्रसाद दिया जाएगा वहीं प्रसाद में गीता प्रेस की ‘अयोध्या दर्शन’ (Ayodhya Darshan) किताब दी जाएगी.

गीता प्रेस की अयोध्या दर्शन अयोध्या के इतिहास, प्राचीन मान्यताओं, रामकथा से जुड़े अध्याय से सम्बंधित लेखों और अयोध्या के मंदिरों के बारे में है. गीता प्रेस इसकी 10 हज़ार कॉपी ख़ास तौर पर छपवा रहा है. गीता प्रेस इसे श्रीराम ट्रस्ट को निशुल्क देगा. जिससे ट्रस्ट के सभी आमंत्रित अतिथियों को प्रसाद के साथ अयोध्या दर्शन किताब दिया जाए.

किताब के कवर पर जहां श्रीराम का चित्र बना है वहीं राम मंदिर का चित्र भी है. इस पर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तारीख़ भी लिखी हुई है. साथ ही उपहार के रूप में दिए जाने वाले 10 हजार किताबों पर गीता प्रेस गोरखपुर की ओर से ‘सप्रेम भेंट’ भी लिखा होगा. इसमें कवर पर राम का चित्र होगा जो गीता प्रेस के लीला चित्र मंदिर से लिया गया है. 120 पृष्ठ के किताब में अयोध्या दर्शन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होगी. गीता प्रेस गोरखपुर के प्रबंधक लाल मणि तिवारी में बताया कि ‘श्रीराम ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय जी से अयोध्या दर्शन पुस्तक को देने के बारे में बात हुई थी. तब से इस पर काम शुरू हो गया था. 15 जनवरी तक 10 हज़ार अयोध्या दर्शन पुस्तक विशेष रूप से छपवा कर ट्रस्ट को सौंप दिया जाएगा.’

अति विशिष्ट अतिथियों के लिए गीता माहात्म्य और गीता डायरी
हालांकि गीता दर्शन किताब प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आस सभी अतिथियों को दिया जाएगा पर कुछ अति विशिष्ट अतिथियों को अन्य तीन किताबें भी दी जाएंगी. करीब 100 अतिथियों को 'अयोध्या माहात्म्य'( अयोध्या की महिमा), गीता दैनंदिनी ( गीता डायरी) और कल्याण पत्रिका का रामांक विशेषांक दिया जाएगा. गीता प्रेस की पत्रिका ‘कल्याण’ का रामांक विशेषांक 1972 में छापा गया था. इसमें राम से सम्बंधित लेख हैं. इस विशेषांक को अपने आप में अद्भुत माना गया. रामांक ( Ramank) को एक बार फिर छापा जा रहा है.

इसके अलावा गीता प्रेस की ‘अयोध्या माहात्म्य’ किताब भी उपहार में दी जाएगी. इसमें अयोध्या की महिमा के बारे में अलग अलग लेख हैं. अयोध्या माहात्म्य की विशेषता इसके 45 पृष्ठों में छपे चित्र भी हैं, जो आर्ट पेपर पर छपे होंगे. गीता प्रेस इसको देने के लिए छपाई का काम शुरू कर दिया है. इसके अलावा नए वर्ष की शुरुआत में कार्यक्रम होने की वजह से ‘गीता दैनंदिनी’ (Gita Diary) दी जाएगी जिसमें भगवद्गीता के श्लोक और अंग्रेज़ी तारीख हिंदी तिथि भी लिखी है. इसके साथ ही व्रत, पर्व के बारे में, सूर्योदय-सूर्यास्त के बारे में भी जानकारी लिखी होती है. गीता प्रेस की ये डायरी बहुत पसंद की जाती है और लोग वर्ष भर इनसे देख कर व्रत त्योहार की जानकारी कर सकते हैं. गीता प्रेस के प्रबंधक लाल मणि तिवारी ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव पर गीता प्रेस की ये किताबें अतिथियों को दी जाएंगी. लाल मणि तिवारी ने बताया कि ट्रस्ट 50 से 100 तक अति विशिष्ट अतिथियों की संख्या बताएगा और उतनी संख्या में ये तीनों ट्रस्ट को सौंप दी जाएंगी.’  

गोरखपुर गीता प्रेस की ओर से ये उपहार राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह पर दिए जाएंगे. गीता प्रेस दुनिया में धार्मिक किताबों का सबसे बड़ा प्रकाशक है. अब तक कल्याण पत्रिका के अंक को मिला कर गीता प्रेस 95 करोड़ किताबें छाप चुका है. हाल ही में गीता प्रेस को गांधी शांति पुरस्कार दिया गया था. गीता प्रेस ने सम्मान ग्रहण किया था पर 1 करोड़ की पुरस्कार राशि नहीं ली थी. प्रधानमंत्री गीता प्रेस के शताब्दी वर्ष समारोह में पहुंचे थे.