scorecardresearch

300 साल पहले के 30 नक्शों से भारत को जानिए, मुंबई में लगाई गई प्रदर्शनी

भारत के इतिहास को जानने के लिए मुंबई में एग्जीबिशन रखा गया है. इसमें 300 साल पुराने नक्शों को दिखाया गया है. एक महीने तक आम जनता इतिहास को देख और समझ सकेगी.

Exhibition of 30 maps of 300 years old India in Mumbai Exhibition of 30 maps of 300 years old India in Mumbai
हाइलाइट्स
  • 300 साल पुराने 30 नक्शों की प्रदर्शनी

  • एशियाटिक सोसायटी में एग्जीबिशन

भारत को लेकर इतिहासकार अपने-अपने तरीके से व्याख्या करते हैं. इतिहास को लेकर नई-नई जानकारी सामने आती रहती है. देश के हर इलाके का का अपना अलग और भव्य इतिहास है. मुंबई भी उसमें से एक है. मुंबई का इतिहास बेहद अनोखा और अद्भुत है.
300 साल पहले भारत कैसा दिखता था, यहां क्या कुछ था. इससे पर्दा उठाने का काम मुंबई में किया गया है. 30 नक्शों के जरिए इतिहास जानने की कोशिश की गई है. ये नक्शे आम लोगों के लिए रखे गए हैं. ये नक्शे बेहद प्राचीन हैं. इसमें मुंबई को भी दिखाया गया है. इसे मुंबई की एशियाटिक सोसायटी में रखा गया है. एशियाटिक सोसायटी ऐतिहासिक पुस्तकों और दस्तावेजों के संग्रह के लिए जानी जाती है. ROTARY CLUB OF BOMBAY के साथ मिलकर सोसायटी ने इन नक्शों को लोगों के लिए रखा है.

दुर्लभ हैं ये नक्शे-
ये 30 नक्शे पुराने और दुर्लभ हैं. इसमें मानचित्रकारों की दृश्य कलात्मकता और उनकी रचना का दस्तावेजीकरण दिखाया गया है. ये नक्शे 300 साल पुराने हैं. इन नक्शों को संभालना बेहद मुश्किल है. ROTARY CLUB OF BOMBAY की प्रेसिडेंट शरनाज वकील का कहना है कि इन नक्शों के एग्जीबिशन के लिए 3 साल से प्लान कर रहे थे. अब इस साल इनका एग्जीबिशन शुरू किया है. ये सारे नक्शे 300 साल पुराने हैं. कई नक्शे 1652 के भी हैं, जिसमें भारत का इतिहास दिखाई पड़ता है. भारत और मुंबई भौगोलिक नजरिए से कैसा था, इसकी जानकारी मिलती है.

बच्चों के लिए भी है प्रदर्शनी-
इस एग्जीबिशन में स्कूली बच्चों को भी मौका दिया जा रहा है, ताकि वो मुंबई समेत पूरे भारत के इतिहास को देख सकें. शरनाज वकील का कहना है कि स्कूली बच्चों को इसलिए बुलाया जा रहा है, ताकि वो इतिहास और नक्शों के बारे में जान सकें. 300 साल पुराने नक्शों का एग्जीबिशन एशियाटिक सोसायटी में रखा गया है. एक एग्जीबिशन एक महीने तक चलेगा. सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा.

ये भी पढ़ें: