scorecardresearch

‘Kashmir Tigers’ ने ली जम्मू-कश्मीर हमले की जिम्मेदारी, जानिए कौन है ये संगठन और कितना है खतरनाक

आपको बता दें, मरने वालों में सशस्त्र पुलिस के एक असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर भी शामिल हैं. हालांकि, इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और हमलावरों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है.

Kashmir Tigers ने ली जम्मू-कश्मीर हमले की जिम्मेदारी Kashmir Tigers ने ली जम्मू-कश्मीर हमले की जिम्मेदारी
हाइलाइट्स
  • ये हमला श्रीनगर के बाहरी इलाके में हुआ था

  • हमलावरों को ढूंढने के लिए सर्च ऑपरेशन जारी

Kashmir Tigers: सोमवार को जम्मू-कश्मीर सशस्त्र पुलिस कर्मियों को ले जा रही एक बस पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया. इस हमले में दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हुए. ये हमला श्रीनगर के बाहरी इलाके में हुआ था. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक पंथा चौक इलाके के जेवान में आतंकवादियों ने बस पर हमला किया. इस हमले की जिम्मेदारी 'कश्मीर टाइगर्स' नाम के संगठन ने ली है.

कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने सोमवार को एक बयान में कहा, "आज शाम हमारे 25 जवानों को ले जा रही एक बस पर 2-3-तीन आतंकवादियों ने हमला किया. 14 घायल हुए, जिनमें से 2 शहीद हो गए हैं, 12 खतरे से बाहर हैं. 1 आतंकवादी जिसे शूट किया गया था वो भागने में सफल रहा. JeM के कश्मीर टाइगर्स ने इसकी जिम्मेदारी ली है. हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं."

कौन हैं कश्मीर टाइगर्स?

दरअसल, हाल ही में गठित आतंकी समूह को पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद (JeM) का ऑफ-शूट बताया जाता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसकी जानकारी सबसे पहले जनवरी में खबरों में आया, जब इसके संस्थापक और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के निवासी मुफ्ती अल्ताफ उर्फ ​​अबू जार ने समूह के गठन की घोषणा करने के लिए एक वीडियो  सोशल मीडिया पर शेयर की थी.

रिपोर्टों के अनुसार, अल्ताफ पिछले साल सितंबर में जैश में शामिल हुआ था, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि उसे अपना समूह बनाने के लिए जैश के प्रमुख की मंजूरी मिली थी या नहीं. 

आपको बता दें, कश्मीर टाइगर्स उन कई आतंकी संगठनों में से एक है जो आर्टिकल 370 के निरस्त होने के बाद से जम्मू और कश्मीर में काफी तेजी से उभरे हैं. इन कुछ संगठनों में कई नाम शामिल हैं जैसे- द रेसिस्टेंस फ्रंट (TRF) और पीपल अगेंस्ट फासिस्ट फोर्सेज (PAFF), यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट आदि.

हमलावरों को ढूंढने के लिए सर्च ऑपरेशन जारी 

आपको बता दें, मरने वालों में सशस्त्र पुलिस के एक असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर भी शामिल हैं. हालांकि, इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और हमलावरों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें