scorecardresearch

Weather Updates: गर्मी से बेहाल उत्तर भारत... प्रयागराज में तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज, जानें प्रचंड गर्मी से कब मिलेगी राहत?

Monsoon update: उत्तर भारत में गर्मी कहर बरपा रही है. 17 जून को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में सबसे अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. इस शहर में तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. हालांकि एक-दो दिन में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में 20 जून के बाद बारिश होने की संभावना है.

Heatwave (Photo PTI) Heatwave (Photo PTI)

उत्तर भारत के राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब भीषण गर्मी की चपेट में हैं. 17 जून को देश में सबसे ज्यादा तापमान उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में दर्ज किया गया. इस शहर में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. जबकि बिहार के देहरी में 46.4 डिग्री सेल्सियम दर्ज किया गया. हालांकि मौसम विभाग का मानना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है और गर्मी से फौरी राहत मिल सकती है.

सबसे गर्म रहा प्रयागराज-
उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है. घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. 17 जून को यूपी का प्रयागराज देश में सबसे गर्म रहा. इस शहर में 47.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. जबकि उत्तर प्रदेश के ही हमीरपुर में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. झारखंड के डाल्टनगंज में 17 जून को 46 डिग्री सेल्यियस दर्ज किया गया. उधर, बिहार के देहरी का तापमान 46.4 डिग्री रहा और राजस्थान के गंगानगर में 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर में 45.8 डिग्री तापमान मापा गया.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम-
दिल्ली में भी प्रचंड गर्मी पड़ रही है. 17 जून को आया नगर का तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक जल्द ही मौसम में बदलाव हो सकता है. 19 और 20 जून को हल्की बारिश हो सकती है. जिससे तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. हालांकि ये राहत फौरी तौर पर ही मिल सकती है.

सम्बंधित ख़बरें

उत्तराखंड और पंजाब में मौसम-
पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के देहरादून में तापमान 43.1 डिग्री सेल्यिसम मापा गया. जबकि जम्मू का तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस रहा और कटरा में 40.8 डिग्री दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश के ऊना में तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया. हरियाणा के नारनौल में 45.2 डिग्री और रोहतक में 46.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. पंजाब के पटियाला में तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कई राज्यों में हो रही बारिश-
पिछले कुछ दिनों से भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय भारी बारिश हो रही है. कई जगहों पर जलभराव जैसी समस्या बन गई है. जबकि कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. सिक्किम में बारिश में कई जगह टूरिस्ट फंसे हुए हैं. उनको बचाने का काम चल रहा है.

उत्तर प्रदेश में कब मिलेगी राहत-
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश को जल्द ही गर्मी से राहत मिल सकती है. विभाग के मुताबिक अगले 4 से 5 दिनों में  मानसून पश्चिम बंगाल से उत्तर प्रदेश पहुंचेगा. 20 जून के बाद पूर्व यूपी के इलाकों में मानसून पहुंच सकता है. सूबे में मानसून के दस्तक के बाद पूर्वी इलाके बलिया, गाजीपुर, देवरिया, गोरखपुर और देवरिया में बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: