scorecardresearch

वर्ल्‍ड क्‍लास स्‍टेशन की तर्ज पर होगा Faridabad Railway Station का पुर्नविकास, 262 करोड़ की लागत से बनेगा हाईटेक

Faridabad Railway Station Redevelop Plan: देश के रेलवे स्टेशन हाईटेक हों, उसको लेकर लगातार रेलवे प्रयास कर रहा है. रेलवे की कोशिश ये है कि देश में वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की संख्या में लगातार वृद्धि हो और यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल पाए. ऐसे में सबसे पहले देश के बड़े शहरों के साथ मेट्रो सिटीज के साथ लगने वाले शहरों के स्टेशन को आधुनिक स्टेशन के तौर पर तब्दील करने की कवायद लगातार जारी है.

Faridabad Railway Station ( File Photo) Faridabad Railway Station ( File Photo)
हाइलाइट्स
  • आधुनिक इंजीनियरिंग की तर्ज पर स्‍टेशन के दोनों ओर आईकॉनिक भवन बनाए जायेंगे

  • परियोजना के लिए 262 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई

भारतीय रेलवे की कोशिश ये है कि देश में वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की संख्या में इजाफा हो और यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल पाए. भारतीय रेल के रेलवे स्‍टेशनों के पुर्नविकास की महत्‍वाकांक्षी योजना के अंतर्गत फ़रीदाबाद रेलवे स्‍टेशन को वर्ल्‍ड क्‍लास स्‍टेशन बनाया जाायेगा. इस परियोजना के लिए 262 करोड़ रुपये की राशि को स्वीकृत किया गया है.

आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस

स्‍टेशन पर एयरपोर्ट की तरह आगमन और प्रस्‍थान की अलग-अलग सुविधा होगी. इसके अलावा यात्रियों को सुविधा के लिए स्‍टेशन के दोनों ओर मल्‍टी लेवल कार पार्किंग होगी. वहीं 72 मीटर चौड़ा सुसज्जित स्‍थान स्‍टेशन के दोनों ओर होगा. इसके अलावा खास सुविधाएं से परिपूर्ण वेटिंग हाल यात्रियों के लिए तैयार किया जायेगा. वहीं नई दिल्ली समेत देश के बड़े स्टेशनों में अब फूड कोर्ट की सुविधाएं मौजूद हैं, उसी तर्ज पर यहां पर हर प्लेटफार्म पर फूड कोर्ट और अत्याधुनिक स्टॉल तैयार किए जायेंगे.

यात्रियों की परेशानियों का रखा जाएगा ख्याल

वहीं स्टेशन परिसर में यात्रियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे में जाने के लिए किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आए, उसको लेकर भी करीब 12 मीटर चौड़े 2 फुट-ओवर-ब्रिज भी बनाए जायेंगे. जिसके द्वारा बाधारहित आवागमन किया जा सकेगा और स्टेशन पर ज्यादा भीड़ होने की स्थिति में भी यात्रियों को परेशानी नहीं हो.

वहीं पर्यावरण को ध्यान में रखकर ग्रीन स्टेशन के तौर पर भी तब्दील किया जायेगा ,इसमें स्टेशन की पुरानी बिल्डिंग को रिनोवेट करके स्मार्ट और ग्रीन बिल्डिंग के तौर पर तब्दील किया जायेगा.