scorecardresearch

Riya Tirkey का फैशन की दुनिया में जलवा, Femina Miss India Jharkhand जीतने वाली पहली आदिवासी बनीं

Femina Miss India Jharkhand Riya Tirkey: झारखंड की रिया तिर्की फेमिना मिस इंडिया झारखंड बनीं. उसके बाद फेमिना मिस इंडिया 2022 में झारखंड का प्रतिनिधित्व किया. रिया आदिवासी समुदाय से इस मुकाम तक पहुंचने वाली पहली लड़की हैं.

 Femina Miss India Jharkhand Riya Tirkey/ Instagram Femina Miss India Jharkhand Riya Tirkey/ Instagram
हाइलाइट्स
  • फेमिना मिस इंडिया झारखंड बनी हैं रिया

  • फिल्मों में भी काम करना चाहती हैं रिया

रांची के तुपुदाना स्थित बानो गांव की रहने वाली आदिवासी समाज से जुड़ी रिया तिर्की सात बार रिजेक्ट होने के बाद फेमिना मिस इंडिया 2022 तक पहुंची. हालांकि वह फाइनल तक नहीं पहुंच सकी लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने वाली झारखंड की पहली ट्राइबल लड़की हैं. फेमिना मिस इंडिया में रिया ने झारखंड का प्रतिनिधित्व किया था. पिछले 7 वर्षों की कड़ी मेहनत के प्रयास से रिया इस मुकाम तक पहुंची हैं. वो फैशन की दुनिया में नाम कमा रही हैं.  वो फेमिना मिस इंडिया में वो टॉप 10 से आने से वह चूक गईं लेकिन टॉप 30 में अपना स्थान पक्का कर लिया.

फैशन की दुनिया में हासिल करूंगी उंचाई

बुलंद हौसले के साथ रिया बताती है हिम्मत हारने वाली लड़की नहीं हूं. मैं फैशन की दुनिया में उंचाई हासिल करूंगी और साथ में झारखंड के नागपुरी लोकप्रिय गीत और फिल्मों में भी झारखंड का नाम ऊंचा करूंगी. रिया तिर्की बहुत ही खुश हैं. वो कहती हैं कि मुझे कभी रंगभेद का शिकार नहीं होना पड़ा. मेरी पढ़ाई लिखाई भी बेहतर माहौल में हुई है और मेरे माता-पिता हमेशा हमको प्रोत्साहन देने का काम किए हैं. इसी का नतीजा है कि आज फैशन की दुनिया में इस प्लेटफार्म पर अपने राज्य को प्रतिनिधित्व कर रही हूं. रिया कहती हैं कि लड़कियों को किसी से कम नहीं समझना चाहिए. 

7 सालों तक लगातार देती रहीं ऑडिशन

रिया तिर्की ने साल 2015 से मॉडलिंग के क्षेत्र में अपनी यात्रा शुरू की थी , और उसी दौरान पहली बार उन्होंने फेमिना मिस इंडिया का ऑडिशन दिया था. लेकिन उस वक्त रिया का सेलेक्शन नहीं हुआ था. 7 वर्षों तक लगातार वह फेमिना मिस इंडिया के लिए ऑडिशन देती रहीं. आखिरकार 2022 में झारखंड के सभी जिलों के लड़कियों को पीछे छोड़ते हुए रिया का सेलेक्शन फेमिना मिस इंडिया में हुआ. 

रिया की उपलब्धि से घरवाले हैं काफी खुश 

रिया तिर्की फिलहाल अपने मामा और मामी के घर में हैं. रिया के घरवाले रिया की उपलब्धि से काफी खुश हैं. बता दें कि झारखंड में आज हर क्षेत्र में आदिवासी समाज से जुड़ी लड़कियां बेहतर कर रही हैं. जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ खेल और शैक्षणिक क्षेत्र में भी यहां के लड़कियों का प्रदर्शन बेहतर रहा है. फैशन की दुनिया में भी अब झारखंड के आदिवासी समाज से जुड़ी लड़कियों का जलवा देखने को मिल रहा है. 

(आकाश कुमार की रिपोर्ट)
 
 ये भी पढ़ें: