scorecardresearch

Goa Tourist Season: इस साल New Year में दिखेगा जश्न का माहौल ! कजाकिस्तान से गोवा पहुंची पहली चार्टर्ड फ्लाइट

पिछले साल कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के बाद चार्टर्ड उड़ान संचालन रोक दिया गया था और 2019-20 सीजन को रद्द कर दिया गया था. लंबे समय से गोवा में यात्रियों की ज्यादा भीड़ देखने को नहीं मिली है.

इस बार पर्यटकों से गुलजार हो रहा गोवा. इस बार पर्यटकों से गुलजार हो रहा गोवा.
हाइलाइट्स
  • इस बार पर्यटकों से गुलजार होगा गोवा

  • गोवा में होगी न्यू ईयर की धूम!

इस टूरिस्ट सीजन (Tourist Season)की पहली चार्टर्ड फ्लाइट कोरोना वायरस के नए वेरिएंट 'ओमिक्रॉन' के बीच  गोवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Goa International Airport)पर पहुंच गई है. कजाकिस्तान से आई इस फ्लाइट में लगभग 170 यात्री सवार थे. दरअसल, कोरोना के कारण लंबे समय से गोवा में यात्रियों की ज्यादा भीड़ देखने को नहीं मिली है. पिछले साल भी पर्यटन सीजन के दौरान किसी तरह की चहल-पहल देखने को नहीं मिली थी. इस बार भी पर्यटन सीजन दो महीने देर से शुरू होता नजर आ रहा है. 

दरअसल, नया साल 2022 आने में कुछ ही दिन बाकी हैं. ऐसे में नए साल की तैयारियां जोरो पर हैं. हर कोई अपने नए साल को बेहतरीन और यादगार बनाने के लिए कई तरह के प्लान बना रहा है. गोवा में लोग सबसे ज्यादा न्यू ईयर मनाने पहुंचते हैं. नए साल के दौरान यहां की रौनक देखने लायक होती है. हालांकि, कोरोना के कारण इसमें कमी आई है, लेकिन इस बार लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. 

कोविड प्रोटोकॉल का किया जा रहा पालन 

कजाखस्तान से चार्टर यात्रा की व्यवस्था करने वाले केपर ट्रेवल्स ने बताया कि एयर अस्थाना की उड़ान 15 दिसंबर को सुबह 7 बजे डाबोलिम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी थी. वहीं, दूसरी फ्लाइट गुरुवार यानी 16 दिसंबर को पहुंचेगी और तीसरी फ्लाइट 18 दिसंबर शनिवार को पहुंचेगी. उन्होंने बताया कि वह कोविड प्रोटोकॉल को लेकर काफी सख्त हैं. यात्रा से पहले सभी यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया गया है. हर तरह की सावधानी के साथ यात्रियों को यहां तक पहुंचाया जा रहा है.  

हालांकि, सीजन की पहली चार्टर्ड उड़ान 13 दिसंबर को यूके से गोवा पहुंचने वाली थी, जोकि COVID-19 के प्रकोप के बाद से अंतरराष्ट्रीय पर्यटन में लगभग एक साल की मंदी को खत्म कर रही थी. ट्रैवल एंड टूरिज्म एसोसिएशन ऑफ गोवा (TTAG) के प्रमुख नीलेश शाह के मुताबिक दिसंबर से चार चार्टर्ड विमान यूके से गोवा की यात्रा करेंगे. 

कोरोना वायरस के कारण पर्यटन व्यवसाय ठप

नीलेश शाह के अनुसार, पिछले साल कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद चार्टर्ड उड़ान संचालन रोक दिया गया था और 2019-20 सीजन को रद्द कर दिया गया था. पर्यटन व्यवसाय रूसी बाजार से सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रहा था, लेकिन उन्होंने चेतावनी दी कि उनके देश में कोरोना के प्रकोप के कारण, आगमन में देरी हो सकती है. 

गोवा में पर्यटन सीजन के दौरान 1,000 से ज्यादा चार्टर्ड उड़ानें पहुंची थीं, जो अक्टूबर से अप्रैल तक चलती थी. शाह ने कहा कि अगर इस पर्यटन सीजन में कम से कम आधी चार्टर्ड उड़ानें तटीय राज्य में आती हैं, तो पर्यटन व्यवसाय फिर से शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि विदेशों से नियमित उड़ानों पर वर्तमान प्रतिबंध भी उद्योग को प्रभावित कर रहा है. 

ये भी पढ़ें: