scorecardresearch

डल झील में बना पहला ओपन थिएटर, ताजा हुई फिल्म ‘कश्मीर की कली’ की यादें

जम्मू और कश्मीर में डल झील के बीच में पहला ओपन-एयर थिएटर (Open Air Theatre) शुरू किया गया है. उद्घाटन के दिन बॉलीवुड की मशहूर फिल्म 'कश्मीर की कली' थिएटर पर दिखाई गयी. इससे हाउसबोट कम्यूनिटी को बहुत मदद मिलेगी और कश्मीर घाटी में पर्यटन को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

Photo: Jammu & Kashmir Tourism Photo: Jammu & Kashmir Tourism
हाइलाइट्स
  • उद्घाटन के दिन फिल्म 'कश्मीर की कली' थिएटर पर दिखाई गयी

  • डल झील में लेजर शो का भी उद्घाटन किया गया

  • डल झील और झेलम नदी में लगाई गयी गैलरी

आपको 1946 में आयी फिल्म ‘कश्मीर की कली’ याद है? जिसका ‘तारीफ करूं क्या उसकी जिसने तुम्हें बनाया’ गाना आज भी सबकी जुबान पर है. वो समय था जब इस इस गाने में दिख रही डल झील की सुंदरता ने सबको अपना दीवाना बना दिया था. अब जरा सोचिये अगर यही फिल्म आप डल झील के बीच में नांव पर बैठकर देख पाएं तो? दरअसल, जम्मू और कश्मीर में डल झील के बीच में पहला ओपन-एयर थिएटर (Open Air Theatre) शुरू किया गया है. उद्घाटन के दिन बॉलीवुड की मशहूर फिल्म 'कश्मीर की कली' थिएटर पर दिखाई गयी.

बता दें, जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग ने स्मार्ट सिटी श्रीनगर और मिशन यूथ जम्मू-कश्मीर के सहयोग से इस थिएटर को शुरू किया है. 

कश्मीर में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा  

टूरिज्म डायरेक्टर, जीएन इटू (G N Itoo) ने कहा "हमने डल झील के बीच में एक ओपन थिएटर शुरू किया है.अब लोग शिकारा में बैठकर फिल्में देख सकते हैं. ये अपनी तरह का एक नया प्रयोग है. यहां आने वाले टूरिस्ट को बताने के लिए थिएटर में चलने वाली हाउसबोट्स के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. हम इसके चारों और एक लेजर शो (Laser Show) भी करेंगे. इससे हाउसबोट कम्यूनिटी को बहुत मदद मिलेगी और कश्मीर घाटी में पर्यटन को बढ़ाने में मदद मिलेगी. 

डल झील और झेलम नदी में लगाई गयी गैलरी 

शुक्रवार को डल झील में लेजर शो का भी उद्घाटन किया गया. स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए झेलम नदी और डल झील में गैलरी भी लगाई गयी थी. इसमें कश्मीरी संस्कृति और पारंपरिक खान-पान के साथ हाउसबोट की पुरानी तस्वीरों को प्रदर्शित किया गया था. पर्यटकों को समारोह में और लेज़र शो में शामिल होने में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए शिकारा और हाउसबोट खड़ी की गयी थी.

ओपन एयर का कॉन्सेप्ट है काफी अनोखा 

जम्मू-कश्मीर के टूरिज्म सेक्रेटरी सरमद हफीज़ ने मीडिया को बताया कि इससे कश्मीर के टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा, "शाम की गतिविधियों के लिए बहुत मांग है. ओपन एयर का कांसेप्ट काफी अनोखा है. यह कश्मीर में पर्यटन को बहुत फायदा पहुंचाएगी. शिकारा, हाउसबोट मालिक, होटल इंडस्ट्री खुली बांहों से पर्यटकों का स्वागत कर रहे हैं."

उन्होंने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर कोविड-19 के दृष्टिकोण से सबसे सुरक्षित है क्योंकि पूरी टूरिज्म इंडस्ट्री को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इंडस्ट्री द्वारा कोविड-19 प्रोटोकॉल पर विभिन्न कैपेसिटी बिल्डिंग कार्यक्रम किए गए थे. चूंकि सर्दी जल्द ही आ रही है, उम्मीद है कि देश और दुनिया के लोग जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे.

ये भी पढ़ें