scorecardresearch

Crown Plaza: 5 स्टार होटल में लीजिए दिल्ली के स्ट्रीट फूड का मज़ा... नजारे पुरानी दिल्ली की यादें कर देंगे ताजा

मयूर विहार के एक होटल में फूड फेस्टिवल चल रहा है. जहां आप पुरानी दिल्ली के मशहूर जायके का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां के खानसामा भी पुरानी दिल्ली वाले हैं जिन्होंने उसी पुराने स्वाद को लाने की कोशिश की है.

Delhi Crown Plaza Delhi Crown Plaza

अगर आप भी पुरानी दिल्ली और उसके व्यंजन के बेहद शौकीन हैं तो ये खबर आपके दिल को चटकारों से भर देगी.अब पुरानी दिल्ली की अलग-अलग डिशेज के लिए आपको पूरी दिल्ली में भटकना नहीं पड़ेगा. पुरानी दिल्ली के खाने का मजा अब आप फाइव स्टार होटल में भी ले सकते हैं. दिल्ली के क्राउन प्लाजा मयूर विहार में फूड फेस्टिवल का आयोजन किया गया है. इसमें जायका-ए-दिल्ली का कॉन्सेप्ट लेकर पुराने दिल्ली की तरह का पूरा सेटअप तैयार किया गया है. 

वो पुराना स्कूटर वो पुराना PCO
होटल में घुसते ही आपको चांदनी चौक का एक बोर्ड दिखाई देगा. खरी बावली और पुरानी दिल्ली के दूसरे जगहों के नाम के मील के पत्थर दिखाई देंगे. इसी के साथ पुराना स्कूटर दिखाई पड़ता है, दीवारों पर ग़ालिब और दिल्ली की पुरानी इमारतें बनी दिखाई पड़ती है. जामा मस्जिद दिखाई पड़ती है और साथ ही जिस तरह से लोग पहले PCO से फोन पर बात किया करते थे वो पब्लिक कॉलिंग बूथ भी यहां पर दिखाई पड़ता है. अंदर आपको जगह-जगह पुरानी दिल्ली की और पुरानी दिल्ली की गलियों की झलक दिखाई देगी. पुरानी दिल्ली की गलियों में लगे पोस्टर की तरह ही यहां पोस्टर्स लगे हैं. ये पोस्टर वशीकरण का दावा करने वाले पुराने बाबाओं के पोस्टर हैं या फिर किसी गुमशुदा के. होटल के जनरल मैनेजर पंकज गुप्ता बताते हैं कि हमने पुरानी दिल्ली एक पूरा nostalgia क्रिएट करने की कोशिश की है, वो भी न सिर्फ स्वाद में बल्कि लुक एंड फील में भी.

पराठे वाली गली से लेकर जामा मस्जिद की निहारी तक
यहां पुरानी दिल्ली के खाने का स्वाद बिलकुल पुरानी दिल्ली की जगहों की तरह है. मतलब आप चाहें तो यहां शान बान और ठाठ से बैठकर भी पूरी पुरानी दिल्ली का खाना खा सकते हैं. वहीं अगर आप चाहें तो दिल्ली के नुक्कड़ और गलियों में मिलने वाले स्वाद का भी आनंद ले सकते हैं. यहाँ पर आपको चांदनी चौक के पराठे वाली गली के पराठे, शीरमल, छोले कुल्चे, दौलत की चाट, जलेबी रबड़ी सब मिलेगा.

सम्बंधित ख़बरें

इसके अलावा दरियागंज की चाट, चंगेज़ी चिक, खरी बावली के मसाले, कचौड़ी, शीशगंज गुरुद्वारा मार्केट के टंटा राजमा चावल, छोले चावल, कढ़ी चावल, जामा मस्जिद का बिरयानी, निहारी, मटन कोरमा,चिकन कोरमा सब कुछ मिल जाएगा.

सिर्फ पकवान नहीं ओरिजनल ख़ानसामा भी मौजूद
पुरानी दिल्ली के इन सभी पकवानों को उन ख़ानसामों ने ही तैयार किया है जो पुरानी दिल्ली में तैयार करते हैं. मतलब पुरानी दिल्ली के पकवान के साथ के उसका ओरिजनल ख़ानसामा भी यहां लाया गया है. ये खाना उनके जरिए ही तैयार किया जा रहा है. होटल के एग्जीक्यूटिव शेफ रौशन शर्मा बताते हैं कि हमने 3 दिन तक 13-13 घंटे पुरानी दिल्ली में बिताए हैं ताकि हम ओरिजनल स्वाद को ला सकें.

पुरानी दिल्ली के ख़ानसामा बोले - ये दुनिया ही अलग
पुरानी दिल्ली के इन सभी पकवानों को उनके ओरिजनल ख़ानसामों द्वारा फाइव स्टार होटल में तैयार किया जा रहा है. इन सभी का कहना है कि ये उनके लिए गर्व की बात है कि हमारी डिश फाइव स्टार होटल में परोसी जा रही है. 40 साल से शीरमल बना रहे मोहम्मद फारुख की दुकान पुरानी दिल्ली के चूड़ी मारान में हैं. वो बताते हैं कि उनकी अगली पीढ़ी भी इसी काम में लगी हुई है. इतने बड़े होटल में पहुंचकर लग रहा है कि अगली पीढ़ी का भविष्य हमसे बेहतर होगा.

एक और ख़ानसामा सदाक़त हुसैन पिछले 10 से पुरानी दिल्ली में कबाब, चिकन बना रहे हैं. सदाक़त कहते हैं कि ऐसा लगता है कि हम दूसरी दुनिया में हैं. यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है. हमारे काम को नई पहचान मिल रही है. पुरानी दिल्ली का स्वाद और पुरानी दिल्ली की यादें यहां चारों तरफ बिखरी हुई हैं. ये प्रयोग न सिर्फ खाने के शौकीन लोगों को एक मौका परोस रहा है बल्कि पुरानी दिल्ली के ट्रेडिशनल ख़ानसामों को भी इससे एक नई ऊंचाई पर पहुंचाने की कोशिश कर रहा है.