scorecardresearch

Indian Railways: रेलवे ने दी खुशखबरी, ट्रेन के जनरल डिब्बे में सफर करने वाले यात्रियों को 20 रुपए में मिलेगा भरपेट भोजन, जानें खाने में क्या-क्या रहेगा

Indian Railways Food: खाने का स्टॉल प्लेटफॉर्म पर ऐसी जगह पर लगाया जाएगा, जहां जनरल क्लास के डिब्बे रूकते हैं. यह खाना आईआरसीटीसी के किचन यूनिट्स से सप्लाई किया जाएगा. 

ट्रेन के जनरल डिब्बे के यात्रियों को मिलेगा खाना ट्रेन के जनरल डिब्बे के यात्रियों को मिलेगा खाना
हाइलाइट्स
  • 51 स्टेशनों पर अभी शुरू की गई है यह सुविधा 

  • भोजन को बांटा गया है दो श्रेणियों में 

ट्रेन के जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अब उन्हें खाने-पीने को लेकर स्टेशन पर भटकने की जरूरत नहीं है. रेलवे ने उनके लिए खास सुविधा शुरू की है. जनरल डिब्बे में ही मात्र 20 रुपए में भरपेट खाना मिल जाएगा. रेलवे ने अभी 51 स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू कर दी है. 

गुरुवार से यह सुविधा 13 और स्टेशनों पर उपलब्ध होगी. इसके बाद कई अन्य स्टेशनों पर इसे शुरू किया जाएगा. रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे को इस बारे में व्यवस्था करने को कहा है. इसे एक्सटेंडेड सर्विस काउंटर्स नाम दिया गया है. प्लेटफार्मों पर इस विस्तारित सेवा काउंटर का प्रावधान छह महीने की अवधि के लिए प्रायोगिक आधार पर किया गया है. 

जनरल क्लास के डिब्बे के पास लगेगा खाने का स्टॉल 
खाने का स्टॉल प्लेटफॉर्म पर ऐसी जगह पर लगाया जाएगा, जहां जनरल क्लास के डिब्बे रूकते हैं. यह खाना आईआरसीटीसी के किचन यूनिट्स से सप्लाई किया जाएगा. इसमें रिफ्रेशमेंट रूम्स और जन आधार शामिल है. भोजन को दो श्रेणियों में बांटा गया है. टाइप वन में 20 रुपए की कीमत में यात्रियों को सात पूरी, आलू की सूखी सब्जी और अचार दिया जाएगा. टाइप दो भोजन की कीमत 50 रुपए होगी. इसमें राजमा/छोले, खिचड़ी/पोंगल, कुल्चे/भटूरे, पावभाजी और मसाला डोसा दिया जाएगा. सके साथ ही यात्रियों को सिर्फ तीन रुपए में पानी का 200 मिली का गिलास मिलेगा. आमतौर पर स्टेशनों पर पानी की बोतल 15 रुपए में मिलती है. 

क्या हैं जीएस कोच
जीएस कोच सामान्य सीटिंग कोच कहलाते हैं. यह द्वितीय श्रेणी का अनारक्षित कोच है. आम तौर पर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों सहित प्रत्येक ट्रेन में कम से कम दो जीएस कोच होते हैं, एक लोकोमोटिव के पास और दूसरा ट्रेन के अंत में. काउंटर से खरीदा गया सामान्य/अनारक्षित टिकट वाला कोई भी व्यक्ति इन डिब्बों में यात्रा कर सकता है. 

इन जगहों पर शुरू हो गई है ये सुविधा
रेलवे के मुताबिक प्लेटफॉर्म पर जनरल क्लास डिब्बों के पास खाने का काउंटर लगाया जाएगा. उत्तरी जोन में फुलेरा, अजमेर, रेवाड़ी, आबू रोड़, नागपुर, जयपरु, अलवर, उदयपुर, अजमेर, और मथुरा में यह व्यवस्था शुरू कर दी गई है. पूर्वी जोन में दुर्गापुर, आसनसोल, सियालदह, मधुपुर, जसीडीह, बालासोर, खड़गपुर, हिजली, न्यू कूचबिहार, न्यू अलीपुरद्वार, कटिहार, न्यू तिनसुकिया, कामाख्या, धनबाद, रक्सौल, समस्तीपुर, बेतिया, नरकटियागंज, कियूल, बक्सर, मोकामा, बख्तियारपुर, टाटानगर, झारसुगुड़ा और रांची में यह सुविधा शुरू हो गई है.