scorecardresearch

Vote From Home: Rajasthan में पहली बार घर से वोट डालेंगे बुजुर्ग और दिव्यांग, जानिए इसके लिए क्या करना होगा

Assembly Election 2023: राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत 5 राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त ने राजस्थान में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्थान में पहली बार बुजुर्गों और दिव्यांगों को घर से वोट डालने की सुविधा मिलेगी.

राजस्थान विधानसभा चुनाव में पहली बार बुजर्ग और दिव्यांग घर से वोट डाल पाएंगे राजस्थान विधानसभा चुनाव में पहली बार बुजर्ग और दिव्यांग घर से वोट डाल पाएंगे

राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत 5 राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त ने राजस्थान में चुनाव को लेकर तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने मुख्य चुनाव आयुक्त ने बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए बड़ी सुविधा की घोषणा की. उन्होंने कहा कि राजस्थान में पहली बार बुजुर्ग वोटर्स और 40 फीसदी से अधिक दिव्यांगता वाले लोगों के लिए घर से वोट डालने की सुविधा दी जाएगी.

80 साल से अधिक उम्र के हैं 11.8 लाख वोटर-
चुनाव आयोग ने पहली बार राजस्थान में दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए घर से वोट डालने की सुविधा दी है. आने वाले विधानसभा चुनाव में बुजुर्ग और दिव्यांग वोटर्स घर बैठे ही अपना वोट डाल सकते हैं. इसके लिए पोलिंग पार्टियां दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों के घर जाएंगी और वोट की पोलिंग कराई कराएगी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक राजस्थान में 11.8 लाख वोटर 80 साल से अधिक उम्र के हैं. राजस्थान में हुए उपचुनाव में घर से वोट डालने की सुविधा का प्रयोग किया गया. इस दौरान सरदारशहर, राजसमंद, धरियावद, सुजानगढ़ और वल्लभनगर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में ये सुविधा दी गई थी.

घर बैठे वोट डालने का प्रोसेस-
चुनाव आयोग के मुताबिक बुजुर्ग और 40 फीसदी से ज्यादा दिव्यांगता वाले वोटर्स को वोट फ्रॉम होम की सुविधा दी जाएगी. चलिए आपको बताते हैं कि घर बैठे वोट डालने का प्रोसेस क्या है.

  • सबसे पहले वोट फ्रॉम होम के तहत मतदान करने के लिए फॉर्म 12 डी भरना होगा.
  • बूथ लेवल के ऑफिसर आवेदक के घर जाएंगे और उससे जरूरी फॉर्म भरवाएंगे.
  • चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद 5 दिनों के भीतर आपको अफसर को इस फॉर्म को वापस करना होगा.
  • इसके बाद चुनाव आयोग की तरफ से आपको उस दिन की जानकारी दी जाएगी, जिस दिन पोलिंग पार्टी आपके घर जाएगी.
  • तय तारीख को पोलिंग पार्टी वोटर के घर जाएगी और वोट डालने की प्रक्रिया पूरी होगी.
  • इस पूरे प्रोसेस की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी.
  • पोस्टल वोटिंग की यह प्रक्रिया चुनाव में मतदान के दिन 3 दिन पहले ही खत्म हो जाएगी.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

ये भी पढ़ें: