scorecardresearch

Delhi Free Electricity: दिल्लीवालों के लिए खुशखबरी! केजरीवाल कैबिनेट का बड़ा फैसला...साल 2025 तक जारी रहेगी फ्री बिजली

दिल्ली में 2025 तक फ्री बिजली जारी रहेगी.दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने X पर इसकी घोषणा की है.अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में 2024-25 के लिए बिजली सब्सिडी योजना को मंजूरी दी गई है.

Arvind Kejriwal Arvind Kejriwal

साल 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली सरकार ने मुफ्त बिजली बिल और सब्सिडी को अगले साल तक बढ़ाने की घोषणा की है. आम आदमी पार्टी की शीर्ष नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा है कि मुफ्त बिजली बिल और सब्सिडी का प्रावधान 2024-2025 में भी जारी रहेगा. आतिशी ने कहा, "...मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि आज की कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि दिल्ली के लोगों के लिए मुफ्त बिजली बिल और सब्सिडी 2024-2025 में भी जारी रहेगी." बता दें कि केजरीवाल सरकार 200 यूनिट मासिक खपत वाले उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली दे रही है. वहीं प्रति माह 201 से 400 यूनिट का उपयोग करने वालों को 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है. 

मंत्री ने कहा कि दिल्ली में 22 लाख परिवारों का बिजली बिल ज़ीरो आता है. हमारी हर पॉलिसी को विरोधी रोकने की कोशिश करते हैं.पिछले साल सब्सिडी रोकने की काफी कोशिशें हुई थीं. इस साल भी इन लोगों ने हर संभव प्रयास किया कि 2024 में बिजली सब्सिडी रुक जाए.उन्होंने अधिकारियों को बुलाकर धमकाया लेकिन अरविंद केजरीवाल दिल्ली वालों से किया वादा पूरा करते हैं.

दिल्ली के लोगों को बताया परिवार- सीएम केजरीवाल
दिल्ली के वित्त मंत्री द्वारा 76000 करोड़ रुपये का बजट पेश करने के बाद,दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से इंडिया ब्लॉक के सभी 7 उम्मीदवारों को वोट देने का आग्रह किया और कहा कि दिल्ली के लोग उनके परिवार की तरह हैं.आप सरकार को गिराने का आरोप लगाते हुए और केंद्र पर निशाना साधते हुए दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा, "आपने (जनता ने) मुझे 62 सीटें (2020 के चुनाव में) और 67 सीटें (2015 के चुनाव में)दीं,तभी मेरी सरकार बन सकी,वरना अगर हमें 40 सीटें मिल जातीं तो ये लोग मेरी सरकार गिरा देते.हर कोई देख रहा है कि बीजेपी,एलजी और केंद्र सरकार किस तरह हर काम में बाधाएं पैदा करती हैं.

सम्बंधित ख़बरें

उन्होंने आगे कहा, “मैं उन सभी से लड़ रहा हूं. बीजेपी के 7 सांसद चुनकर दिल्ली की जनता को क्या मिला? मैं लोगों से कहना चाहता हूं कि उन्हें इंडिया अलायंस के 7 सांसद चुनने चाहिए,इससे मुझे मजबूती मिलेगी.पंजाब से 13 सांसद आएंगे,राज्यसभा में हमारे 10 हैं और कुल मिलाकर हमारे पास 25-30 सांसद होंगे,फिर किसी के पास हमारा काम रोकने की ताकत नहीं होगी…”

सीएम केजरावाल ने एक्स पर भी जानकारी शेयर की. उन्होंने लिखा, "बिजली सब्सिडी को लेकर कई लोगों के मन में संशय था- अगले साल मिलेगी, नहीं मिलेगी? मैं आपको बता दूं कि इन लोगों ने तो इसे रोकने की पूरी कोशिश की. लेकिन आपके बेटे ने ये काम भी करवा ही लिया." उन्होंने आगे कहा,'आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि 24 घंटे बिजली और फ्री बिजली केवल दिल्ली और पंजाब में मिलती है.बाकी पूरे देश में लंबे लंबे पॉवर कट लगते हैं और हजारों रुपये के बिजली बिल भरने पड़ते हैं. क्योंकि दिल्ली में ईमानदार और पढ़े लिखे लोगों की सरकार है.'दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बिजली सब्सिडी के मुद्दे पर चर्चा के लिए बृहस्पतिवार को यहां अपने आवास पर मंत्रिमंडल की 'आपात' बैठक बुलाई थी.

सोलर नीति भी लाए थे
बता दें कि एक महीने पहले ही केजरीवाल सरकार ने दिल्‍ली के लोगों के लिए नई सोलर नीति लॉन्च की थी,जिसके तहत अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाने वाले लोगों को फ्री बिजली मुहैया कराने की सरकार तैयारी कर रही है.सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोलर नीति 2024 के बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि इसके तहत उद्योग धंधे चलाने वाले लोगों को भी फायदा होगा.अपनी कमर्शियल यूनिट पर सोलर पैनल लगाने पर लोगों के बिजली बिल आधे हो सकते हैं.