scorecardresearch

PM Garib Kalyan Anna Yojana: सरकार बढ़ाएगी तारीख या दिसंबर तक ही मिलेगा मुफ्त राशन, आइए जानते हैं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में

केन्द्रीय कैबिनेट की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत फ्री राशन दिसंबर 2022 तक दिया जाएगा क्योंकि इस योजना की तिथि दिसंबर में समाप्त हो जाएगी. हालांकि इससे पहले छह बार यह योजना बढ़ाई जा चुकी है.

 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
हाइलाइट्स
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की तिथि दिसंबर 2022 में हो रही है खत्म

  • देश के 80 करोड़ राशन कार्ड धारक परिवारों को सरकार फ्री में देती है राशन

केन्द्रीय कैबिनेट की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत फ्री राशन दिसंबर 2022 तक दिया जाएगा क्योंकि इस योजना की तिथि दिसंबर में समाप्त हो जाएगी. हालांकि इससे पहले छह बार इस योजना को बढ़ाया जा चुका है. अब देखना है कि सरकार इस योजना की तिथि और बढ़ाती है या नहीं.इस योजना का लाभ सरकारी राशन की दुकानों के माध्यम से पूरे देश के लगभग 80 करोड़ राशन कार्ड धारक परिवारों को मिलता है. इसके तहत बिना किसी लागत के प्रति व्यक्ति पांच किलो खाद्यान्न (चावल और गेंहू) अतिरिक्त दिया जाता है.आप चाहे बिहार से हो या उत्तर प्रदेश से हर राज्य के नागरिकों को फ्री राशन दिया जाता है. अपने राशन कार्ड की मदद से सरकारी राशन कि दुकान से आप मुफ्त में अनाज ले सकते हैं. इसके लिए आपके पास सिर्फ राशन कार्ड होना चाहिए. आपको बतादें कि एक देश एक राशन कार्ड योजना की के तहत अब पूरे देश में एक ही राशन कार्ड से अनाज दिया जा रहा है. जिन गरीब परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है वे अपने आधार कार्ड से ही राशन लेते हैं. कोटेदार यदि राशन न दे तो हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर आप शिकायत कर सकते हैं.

क्या है योजना
इस योजना के तहत हर एक राशनकार्ड धारी परिवार को उसके निर्धारित कोटे के अतिरिक्त पांच किलो मुफ्त राशन दिया जाता है. इसका मतलब है कि हर परिवार को दोगुना राशन मिल जाता है. इस योजना के जरिए सरकार अब तक 1,003 लाख मीट्रिक टन खाद्यान का वितरण कर चुकी है.

योजना की खास बातें
1. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत आने वाले करीब 80 करोड़ गरीबों को बिना किसी लागत के प्रति व्यक्ति पांच किलो खाद्यान्न (चावल और गेंहू) अतिरिक्त दिया जाता है.
2. कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अप्रैल, 2020 में तीन महीने के लिए लाई गई थी.
3. पीएमजीकेएवाई को छह बार बढ़ाया गया है. पहला चरण अप्रैल-जून 2020 था. दूसरा चरण जुलाई-नवंबर 2020.पहले चरण में अप्रैल-जून के दौरान 19.4 करोड़ लाभार्थी परिवारों को एक किलो दाल भी दी गई.दूसरे चरण में एक किलो चना भी प्रति व्यक्ति दिया गया. कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद योजना फिर से पेश की गई.
4. तीसरा चरण मई-जून 2021 था. इस चरण से दाल का वितरण बंद कर दिया गया. चौथा चरण जुलाई-नवंबर 2021, पांचवां चरण दिसंबर 2021 से मार्च 2022, छठा चरण अप्रैल-सितंबर 2022 तक और सातवां चरण अक्टूबर से दिसंबर 2022 तक है.
सातवें चरण में 1.22 करोड़ टन गेहूं और चावल का आवंटन किया गया है.