scorecardresearch

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर भारत को फ्रांस की तरफ से तोहफा, 30 हजार भारतीय छात्रों को मिलेगा फ्रांस में पढ़ने का मौका

गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस की तरफ से भारत को खास तोहफा मिला है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को ऐलान किया कि 2030 तक 30 हजार भारतीय छात्र फ्रांस में पढ़ाई कर सकेंगे.

 Emmanuel Macron Emmanuel Macron
हाइलाइट्स
  • फ्रांस की तरफ से भारत को खास तोहफा

  • मैक्रों इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं

गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस की तरफ से भारत को खास तोहफा मिला है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को ऐलान किया कि 2030 तक 30 हजार भारतीय छात्र फ्रांस में पढ़ाई कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि फ्रांस भारतीय छात्रों के लिए नए रास्ते खोलेगा और उन भारतीयों के लिए वीजा प्रक्रियाओं को और भी सुविधाजनक बनाएगा जिन्होंने कभी फ्रांस में पढ़ाई की है.

मैक्रों ने ट्विटर पर लिखा- यह बहुत ही महत्वाकांक्षी टारगेट है, लेकिन मैं इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं. 

वीजा प्रक्रिया सुविधाजनक बनाएंगे
अपने स्टेटमेंट में मैक्रों ने कहा, हम "सभी के लिए फ्रेंच, बेहतर भविष्य के लिए फ्रेंच" पहल के साथ पब्लिक स्कूलों में फ्रेंच सीखने के लिए नए रास्ते शुरू कर रहे हैं. हम फ्रेंच सीखने के लिए नए केंद्रों के साथ एलायंस कर रहे हैं. हम इंटरनेशनल क्लास बना रहे हैं जो उन छात्रों को भी हमारी यूनिवर्सिटी में शामिल होने का मौका देगा जो फ्रेंच नहीं बोलते हैं. हम फ्रांस में पढ़ाई करने वाले किसी भी पूर्व भारतीय छात्र के लिए वीजा प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएंगे.

 

फ्रांस आने का मतलब बेहतर की तलाश
उन्होंने फ्रांस को पढ़ाई के लिए चुनने वाले छात्रों की भी प्रशंसा की. उन्होंने कहा, फ्रांस आने का मतलब बेहतर की तलाश करना है. अब हमारे पास क्यूएस रैंकिंग में 35 यूनिवर्सिटी हैं और टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में लगभग 15 यूनिवर्सिटीज हैं. भारत और फ्रांस को भविष्य में मिलकर बहुत कुछ करना है. हम आपके साथ, हमारे युवाओं के साथ, सहयोग और विश्वास से इसे हासिल करेंगे!"

गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट हैं मैक्रों
मैक्रों इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं. उन्होंने 25 जनवरी को जयपुर के प्रसिद्ध साहू चाय स्टॉल पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चाय पर चर्चा की. फ्रांस के राष्ट्रपति ने वहां पेमेंट करने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल किया. राजस्थान के जयपुर में रोड शो के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का स्वागत किया. मैक्रों ने भी वहां जमा हुए लोगों का हाथ हिलाकर गर्मजोशी से स्वागत किया.

जंतर-मंतर और आमेर किले का दौरा किया
रोड शो से पहले मैक्रों पीएम मोदी के साथ पिंक सिटी जयपुर के जंतर-मंतर पहुंचे. यहां दोनों ने दमकर तस्वीरें खिंचवाई. जंतर मंतर महाराजा सवाई जय सिंह द्वारा स्थापित एक प्रसिद्ध सौर वेधशाला है. इसे जुलाई 2010 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है. मैक्रों ने राजस्थान के जयपुर में आमेर किले का भी दौरा किया. उन्होंने स्कूली छात्रों से भी मुलाकात की. किले के दौरे पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी भी थीं.