scorecardresearch

PM Modi US Visit: तीन दिन के अमेरिका दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, Quad Summit से लेकर Biden के साथ बैठक तक, जानिए क्या होगा यात्रा का एजेंडा

PM Modi US Visit: पीएम मोदी शनिवार सुबह तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर रवाना हो गए. इस दौरे पर पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा वह राष्ट्रपति बाइडेन और अमेरिका के बड़े बिजनेस लीडर्स से भी मुलाकात करेंगे.

Prime Minister Narendra Modi embarked on a three-day visit to the US. (Photo: X/PMO) Prime Minister Narendra Modi embarked on a three-day visit to the US. (Photo: X/PMO)
हाइलाइट्स
  • क्वाड शिखर सम्मेलन में समुद्री सुरक्षा जैसे मुद्दों पर होगी चर्चा

  • यूएन के 'भविष्य के शिखर सम्मेलन' में होगा पीएम का भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi US Visit) अमेरिका दौरे पर रवाना हो गए हैं. इस दौरे पर जाने से पहले पीएम मोदी ने एक बयान जारी कर कहा कि वह "राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा अपने गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित किए जा रहे क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने" और "न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करने" जा रहे हैं. इसके अलावा पीएम मोदी अपने तीन-दिवसीय अमेरिका दौरे पर राष्ट्रपति बाइडेन के साथ एक द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे. 

किन उद्देश्यों से अमेरिका जा रहे पीएम मोदी?
पीएम मोदी अमेरिका में सबसे पहले क्वाड शिखर सम्मेलन (Quad Summit) में हिस्सा लेंगे. अमेरिका के डेलावेयर में बाइडेन की अध्यक्षता में शनिवार से होने वाली इस बैठक में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ और जापान के राष्ट्रपति फुमियो किशिदा भी मौजूद होंगे. यह राष्ट्रपति बाइडेन की आखिरी क्वाड बैठक होगी. 

इसके अलावा पीएम मोदी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक में भी हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन के साथ बैठक कर वह अपने लोगों के लाभ और वैश्विक स्तर पर भलाई के लिए भार और अमेरिका की वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के रास्ते खोज सकेंगे. 

पीएम मोदी अमेरिका में रह रहे भारतीयों से मुलाकात करने के बाद अमेरिका के बड़े बिजनेस लीडर्स से भी मिलेंगे. साथ ही पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र के 'भविष्य के शिखर सम्मेलन' (Summit of the Future) में भारत का प्रतिनिधित्व भी करेंगे. 

बात करें क्वाड सम्मेलन की तो यहां चारों देशों के नेता रूस-यूक्रेन और गज़ा में चल रहे संघर्ष पर चर्चा करेंगे. समुद्री सुरक्षा, क्लाइमेट चेंज और स्वच्छ ऊर्जा जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी. हालांकि सभी की नजर राष्ट्रपति बाइडेन के प्रोजेक्ट कैंसर मूनशॉट पहल पर होगी.

क्या है कैंसर मूनशॉट प्रोजेक्ट?
कैंसर मूनशॉट नए निवेश के माध्यम से कैंसर रिसर्च के उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है जिनमें रोगियों को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाने की क्षमता है. राष्ट्रपति बाइडेन की इस पहल को मरीजों और सामाजिक कार्यकर्ताओं से लेकर रिसर्चरों और डॉक्टरों का समर्थन मिला है. जब राष्ट्रपति ओबामा के कार्यकाल के दौरान जो बाइडेन के बेटे ब्यू बाइडेन का ग्लियोब्लास्टोमा नाम के ब्रेन कैंसर से निधन हो गया था तो उन्होंने बतौर उप-राष्ट्रपति इस पहल की शुरुआत की थी. 

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, क्वाड कैंसर मूनशॉट पहल एक कार्यक्रम है जो सर्वाइकल कैंसर निवारक उपायों का विस्तार करने, मानव पैपिलोमावायरस (HPV) टीकाकरण को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा. ताकि सर्वाइकल कैंसर के शुरुआती कारणों की पहचान की जा सके और रोगी के इलाज के विकल्पों में सुधार हो. 

यूएन सम्मेलन में लेंगे हिस्सा 
पीएम मोदी शनिवार को भविष्य के शिखर सम्मेलन (Summit of the Future) में भी हिस्सा लेंगे. संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट के अनुसार, इस सम्मेलन का लक्ष्य क्लाइमेट चेंज, तकनीक और असमानता जैसी चुनौतियों से निपटना है. वेबसाइट के अनुसार यह "अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए समीक्षा, चिंतन और पुनर्योजना बनाने का" अवसर होगा. 

पीएम मोदी ने इस सम्मेलन में हिस्सा लेने पर कहा, "भविष्य का शिखर सम्मेलन वैश्विक समुदाय के लिए मानवता की भलाई के लिए आगे का रास्ता तय करने का एक अवसर है. मैं मानवता के छठे हिस्से (भारत) के विचार साझा करूंगा. क्योंकि हम उनमें से हैं जिनका दांव एक शांतिपूर्ण और सुखद भविष्य में सबसे ज्यादा लगा हुआ है."