scorecardresearch

G-20 Summit: दिल्ली किले में तब्दील, कल आ रहे हैं यूएस के राष्ट्रपति... कारें, हेलीकॉप्टर और हथियार तैयार, ऐसी होगी जो बाइडेन की सुरक्षा 

Joe Biden Will Come To India: यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन का सिक्योरिटी प्रोटोकॉल इतना चुस्त है कि उन्हें बाथरूम में भी अकेला नहीं छोड़ा जाता है. बाथरूम में सीक्रेट सर्विस के एजेंट अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ होते हैं. 

शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच होगी बैठक शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच होगी बैठक
हाइलाइट्स
  • जो बाइडेन 7 सितंबर को आएंगे भारत 

  • अमेरिकी राष्ट्रपति आईटीसी मौर्या होटल में रुकेंगे

जी-20 का मंच तैयार है. दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था को फूल प्रूफ कर लिया गया है. देश-दुनिया के कई बड़े नेता भारत की राजधानी दिल्ली में जुटने के लिए तैयार हैं. इन मेहमानों की सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का नाम भी शामिल है. आइए जानते हैं यूएस के राष्ट्रपति कहां ठहरेंगे और कैसी रहेगी सुरक्षा व्यवस्था?

पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7 सितंबर को भारत आएंगे. व्हाइट हाउस की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति दो दिवसीय शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे. 

इसके बाद शनिवार और रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जहां वह और अन्य जी-20 भागीदारों के साथ कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे. हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन भारत नहीं आ सकेंगी, क्योंकि वह कोविड पॉजिटिव हैं. बाइडेन भारत आने वाले अमेरिका देश के 8वें राष्ट्रपति होंगे.

यूएस से कई बड़े अधिकारी पहुंच चुके हैं भारत
बाइडेन की सुरक्षा खबर है कि बाइडेन के साथ कई महंगी कारें, आधुनिक हथियार, बॉम्ब डिटेक्टर्स, एक कंट्रोल रूम समेत कई चीजें भारत पहुंचेंगी. अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था के लिए यूएस से कई बड़े अधिकारी पहले ही भारत पहुंच चुके हैं. बाइडेन की सुरक्षा में 21 से 28 साल के सबसे प्रशिक्षित और फिट अधिकारियों को लगाया गया है. ये अधिकारी पिस्टल, एम4, ग्लॉक और बुलेट रेसिस्टेंट शीट्स जैसे उपकरणों के साथ चलेंगे.

कंट्रोल रूम का किया जाएगा इस्तेमाल
साथ ही कहा जा रहा है कि सभी अधिकारियों के बीच सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त करने के लिए कंट्रोल रूम का इस्तेमाल किया जाएगा. सुरक्षा जरूरतों के लिहाज से एक बैकअप प्लान भी शामिल होगा. टीम के पास प्लेन्स के अलावा हेलीकॉप्टर्स भी होंगे. वहीं, जमीनी गतिविधियों क लिए द बीस्ट (कार) भी शामिल होगी. खबर है कि भारतीय एजेंसियों को अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा के बारे में जानकारी दे दी गई है.

सिक्योरिटी प्रोटोकॉल को लेकर की गई है खास तैयारी 
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की यात्रा के दौरान उनके सिक्योरिटी प्रोटोकॉल को लेकर खास तैयारी की गई है. बताया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति आईटीसी मौर्या होटल में रुकेंगे. अमेरिकी एजेंसियों ने होटल के कमरों के डिवाइसेज बदले हैं और वहां खुद के डिवाइस लगा दिए हैं. इसके साथ ही होटल के कमरों की खिड़कियों पर बुलेट प्रूफ प्लास्टिक लगाया गया है.

होटल के आसपास की पार्किंग रहेगी बंद
बाइडेन के भारत प्रवास के दौरान मौर्या होटल के आसपास की पार्किंग बैन कर दी जाएगी. उनका रास्ता ऐसा तय किया गया है, जहां किसी की भी नजर न पड़े. उनके रूट पर पार्किंग बिल्कुल नहीं होगी. मौर्या के तीन फ्लोर पर सीक्रेट सर्विस के एजेंट मौजूद होंगे. साथ ही बाइडन के लिए जो रूट निर्धारित किया गया है, उस पर स्पेशल कमांडो को तैनात किया गया है. कुछ ऐसी व्यवस्था की गई है कि अगर जरूरत पड़ी तो अमेरिकी राष्ट्रपति को उनकी गाड़ी के सहित एयर लिफ्ट किया जा सकता है और उन्हें सुरक्षित ले जाया जाएगा.

बाथरूम में भी अकेले नहीं जाएंगे बाइडेन 
यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन का सिक्योरिटी प्रोटोकॉल इतना चुस्त है कि उन्हें बाथरूम में भी अकेला नहीं छोड़ा जाता है. बाथरूम में सीक्रेट सर्विस के एजेंट अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ होते हैं. अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट हर उसे रास्ते पर स्नीफर डॉग के साथ चेकिंग करते हैं, जहां से राष्ट्रपति गुजरेंगे.