scorecardresearch

Delhi Police Full Dress Rehearsal: जी20 समिट से पहले दिल्ली पुलिस ने की फुल ड्रेस रिहर्सल, लोगों के लिए जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

G20 Summit Delhi Police full dress rehearsal : जी20 समिट के लिए राजधानी दिल्ली में सारी तैयारियां पूरी हो गई है. जी20 समिट की तैयारी का जायजा लेने के लिए दिल्ली पुलिस ने 2 और 3 सितंबर को फुल ड्रेस रिहर्सल की. इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने लोगों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी की है.

जी20 समिट के लिए दिल्ली पुलिस ने की फुल ड्रेस रिहर्सल जी20 समिट के लिए दिल्ली पुलिस ने की फुल ड्रेस रिहर्सल
हाइलाइट्स
  • जी20 समिट से पहले दिल्ली पुलिस की फुल ड्रेस रिहर्सल

  • दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

देश की राजधानी दिल्ली में जी20 समिट को लेकर जोर शोर से तैयारियां चल रही है. विदेशी मेहमानों का काफिला 8 सितंबर से सड़कों पर दिखने लगेगा. इस कार्यक्रम से ठीक पहले दिल्ली पुलिस ने 2 और 3 सितंबर को फुल ड्रेस रिहर्सल किया. इसमें दिल्ली पुलिस के साथ ट्रैफिक पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के जवान भी शामिल हुए. शनिवार और रविवार के दिन 3 चरणों में इस रिहर्सल किया गया. जिसको लेकर दिल्ली पुलिस ने एक ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की थी. इस ट्रैफिक एडवाइजरी में पुलिस ने लोगों से मेट्रो सेवा का इस्तेमाल करने को कहा है. साथ ही जानकारी दी कि किन मार्गों को इस्तेमाल करने से बचना है और कौन से वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

दिल्ली पुलिस ने की फुल ड्रेस रिहर्सल

फुल ड्रेस रिहर्सल में यह दिखाया गया कि किस तरह से जब डेलिगेट्स भारत पहुंचेंगे, तो उनका काफिला निकला जाएगा. इस रिहर्सल में काफिले का डेमो दिखाते हुए उन्हें होटल से निकलकर मंडपम और फिर राजघाट तक भी ले जाया गया. इस रिहर्सल में तमाम वह सड़के शामिल थी जिसका डेलिगेट्स इस्तेमाल करने वाले हैं. बता दे काफिले में दिल्ली पुलिस पैरामिलिट्री फोर्स के साथ एंबुलेंस भी तैनात किया गया है.

दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

दिल्ली पुलिस ने फुल ड्रेस रिहर्सल से पहले एडवाइजरी जारी की थी जिसके मुताबिक, जी20 के समय लोगों पर कुछ रास्तों से गुजरने पर प्रतिबंध लगाया गया है. इन मार्गो में सरदार पटेल मार्ग पंचशील मार्ग, सरदार पटेल मार्ग कौटिल्य मार्ग, गोलमेथी चौराहा, मानसिंह रोड चौराहा, मथुरा रोड, जनपद कर्तव्य पथ सी हेक्सागन, जाकिर हुसैन मार्ग सुब्रमण्यम भारती मार्ग, टॉलस्टॉय मार्ग, भैरों मार्ग, रिंग रोड विवेकानंद मार्ग और शांतिपथ गोल चक्कर मार्ग शामिल किया गया है.

रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट जाने वाले समय का रखें ध्यान

फुल ड्रेस रिहर्सल को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने आम लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की थी जिसमें लोगों को सलाह दी गई कि वह कहीं भी यात्रा करने से पहले योजना ठीक ढंग से बनाएं और अगर उन्हें रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट जाना है तो उसके लिए थोड़ा ज्यादा वक्त साथ लेकर चले.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बनाया वर्चुअल हेल्प डेस्क

बता दे जी 20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक वर्चुअल हेल्प डेस्क बनाया है जिसमें आम लोगों को वास्तविक समय के ट्रैफिक अपडेट की जानकारी मिलेगी. इस हेल्पडेस्क के जरिए लोगों को जी20 शिखर सम्मेलन के साथ हवाई अड्डा रेलवे स्टेशन और आईएसबीटी आने जाने से पहले ट्रैफिक का अपडेट मिल सकेगा.