scorecardresearch

G20 Summit 2023: जी20 समिट के दौरान टैक्सी बुक या फूड डिलीवरी हो सकती है? आम लोगों से जुड़े ऐसे ही 8 सवालों के जवाब जानिए

G20 Summit New Delhi Restrictions: जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान कई चीजों पर रोक लगाई गई है. इसके लिए एडवाइजरी भी जारी की गई है. लेकिन कई ऐसी जरूरी चीजें हैं, जिनपर रोक नहीं है. नई दिल्ली में अस्पताल खुले रहेंगे. लेकिन फूड डिलीवरी बंद रहेगी. आम गाड़ियों की इंट्री बंद रहेगी, लेकिन रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट जाने की इजाजत होगी.

जी20 समिट के दौरान नई दिल्ली में क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगा? जी20 समिट के दौरान नई दिल्ली में क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगा?

जी20 शिखर सम्मेलन 9 से 10 सितंबर तक आयोजित होगा. इसके लिए पूरी तैयारी की गई है. समिट के लिए कई तरह के बैन भी लगाए गए हैं. इस दौरान आम लोगों को कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए एडवाइजरी भी जारी की गई है. लेकिन इसके बावजूद लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं. मसलन क्या टैक्सी बुक हो सकती है? क्या फूड डिलीवरी होगी? इस तरह के कई सवाल आम लोगों के मन में उठ रहे हैं. चलिए आपको ऐसे ही इन सवालों के जवाब बताते हैं, जो आम लोगों से जुड़े हुए हैं.

सवाल- क्या जी20 समिट के दौरान नई दिल्ली से दूसरी जगहों के लिए टैक्सी बुक की जा सकती है?

जवाब- 8 सितंबर से नई दिल्ली जिले में टैक्सी की इंट्री बैन रहेगी. जो नियम 10 सितंबर तक लागू रहेगा. इस दौरान नई दिल्ली में बसें भी नहीं चलेंगी. हालांकि मेट्रो की सुविधा उपलब्ध रहेगी. सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन के अलावा सभी मेट्रो स्टेशनों पर आने-जाने की सुविधा रहेगी.

सवाल- कैब या अपनी कार से रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट जाया जा सकता है?

जवाब- जी20 समिट के दौरान केवल उन गाड़ियों को नई दिल्ली में इंट्री मिलेगी, जिनके पैसेंजर के पास रेलवे टिकट, बुकिंग पेपर या होटल बुकिंग डॉक्यूमेंट्स होंगे. एनडीएमसी एरिया के बाहर सफर करने के लिए कोई भी रोक नहीं है.

सवाल- जी20 समिट के दौरान क्या नई दिल्ली में रेस्टोरेंट या होटल खुले रहेंगे?

जवाब- शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली में कुछ रेस्टोरेंट बंद रहेंगे. लेकिन जिन होटलों में डेलिगेट्स ठहरेंगे, वो पूरी तरह से खुले रहेंगे.

सवाल- क्या नई दिल्ली में घर बैठे दवा और खाना ऑर्डर किया जा सकता है?

जवाब- समिट के दौरान नई दिल्ली में सभी तरह की डिलीवरी सर्विस बंद रहेगी. इस इलाके में रहने वाले लोग किसी भी डिलीवरी ऐप से ऑर्डर नहीं कर पाएंगे. हालांकि दवाओं के लिए ये रोक नहीं है. अगर कोई घर पर दवा ऑर्डर करता है तो उसकी डिलीवरी की जाएगी. इसके अलावा बाहर जाकर खाना और दूसरी चीजें खरीदने की इजाजत होगी.

सवाल- क्या वैन और ट्रक फूड या दूसरे आइटम्स को एनडीएमसी एरिया में ले जा सकते हैं?

जवाब- 8 सितंबर से 10 सितंबर के बीच हैवी गुड्स व्हीकल, मिडियम गुड्स व्हीकल और लाइट गुड व्हीकल को दिल्ली में घुसने की इजाजत नहीं है. हालांकि दूध, सब्जी, दवाई जैसी जरूरी चीजों को कैरी करने वाली गाड़ियों को दिल्ली में आने की इजाजत है. लेकिन इसके लिए उनको नो इंट्री परमिशन और दूसरे डॉक्यूमेंट्स अपने पास रखने होंगे.

सवाल- क्या समिट के दौरान अस्पताल खुले रहेंगे और उसमें आम नागरिक जा सकते हैं?

जवाब- समिट के दौरान डॉक्टर और अस्पताल स्टाफ पर कोई रोक नहीं रहेगी. पैथोलॉजी लैब और दूसरे मेडिकल सेंटर भी खुले रहेंगे. हालांकि इस दौरान स्टाफ को अपने साथ आईडी और डॉक्यूमेंट्स रखने होंगे. एंबुलेंस सर्विस भी बंद नहीं रहेगी.

सवाल- क्या जी20 समिट के दौरान बंद या दूसरे ऑफिस में जाया जा सकता है?

जवाब- समिट के दौरान 8 से 10 सितंबर तक  नई दिल्ली में कोई भी ऑफिस खुला नहीं रहेगा. इस इलाके के बैंक और दूसरे फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन भी बंद रहेंगे.

सवाल- क्या जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली के पर्यटन स्थलों पर जाया जा सकता है?

जवाब- समिट के दौरान नई दिल्ली के इलाके में आने वाले टूरिस्ट प्लेस पर इंट्री बैन रहेगी. इंडिया गेट, नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन आर्ट जैसी जगहों पर नहीं जा सकते हैं. संवेदनशील एरिया में घूमने वाले लोगों को पुलिस रोक सकती है.

ये भी पढ़ें: