scorecardresearch

G20 Summit: लिट्टी-चोखा, पनीर तिलवाला से लेकर गोलगप्पे का चखेंगे स्वाद... जी-20 मेहमानों के लंच और डिनर में और क्या है खास, देखें व्यंजनों की लिस्ट

G-20 Summit Day 1 Dinner Menu: नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में जी-20 का शिखर सम्मेलन चल रहा है. इसमें शामिल होने वाले तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्षों और अन्य मेहमानों के लिए 700 शेफ खाना तैयार कर रहे हैं. यहां लंच से लेकर डिनर तक की व्यवस्था की गई है. आइए जानते हैं कौन-कौन से व्यंजनों को परोसा जाएगा? 

भारत मंडपम में मेहमानों को चांदी के बर्तनों में डिशेज की जाएंगी सर्व भारत मंडपम में मेहमानों को चांदी के बर्तनों में डिशेज की जाएंगी सर्व
हाइलाइट्स
  • लंच और डिनर में परोसा जाएगा शाकाहारी व्यंजन 

  • भारत मंडपम के भीतर बनाई गई है एक किचन

G-20 Summit in Delhi: जी-20 शिखर सम्मेलन का आगाज राजधानी दिल्ली में हो चुका है. इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा सहित अन्य गणमान्य हिस्सा ले रहे हैं. 

प्रगति मैदान के नए कन्वेंशन सेंटर भारत मंडपम में शिखर सम्मेलन का शनिवार को पहला दिन है. जाहिर है तमाम इंतजामात में लंच-डिनर की भी व्यवस्था है. लंच और डिनर में शाकाहारी व्यंजन परोसा जाएगा. आइए जानते हैं जी-20 मेहमानों के लंच और डिनर में क्या-क्या खास है?

खाना बनाने के लिए लगाए गए हैं 700 शेफ 
भारत मंडपम में आने वाले तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्षों के लिए करीब 700 शेफ खाना तैयार कर रहे हैं. विदेशी मेहमानों को करीब 400 से ज्यादा व्यंजन परोसे जाएंगे. इसके अलावा श्री अन्न से बने देसी पकवान और विदेशी डिश भी विदेश के राष्ट्राध्यक्षों समेत उनके साथ आने वाले प्रतिनिधिमंडल को खिलाई जाएंगी. उधर, दिल्ली सरकार ने जी-20 समिट में शामिल होने वाली हस्तियों को परोसे जाने वाले भोजन की जांच के लिए फूड सेफ्टी अधिकारियों को तैनात किया है.

चांदी के बर्तनों में डिशेज की जाएंगी सर्व 
भारत मंडपम में मेहमानों के लिए ब्रेकफास्ट, लंच, हाई टी और डिनर फाइव स्टार होटल शेफ ही बनाएंगे. भारत मंडपम के भीतर एक लाइव किचन बनाई गई है. इसमें पांच सितारा होटलों की तरह की शेफ मेहमानों की फरमाइश पर डिश बनाएंगे. फिर चांदी के बर्तनों में डिशेज विदेशी मेहमानों को सर्व की जाएंगी. इसमें भारत के व्यंजनों से लेकर तमाम देशों का पारंपरिक खाना भी उपलब्ध रहेगा.

मोटे अनाज के खास व्यंजन भी तैयार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीअन्न को लगातार बढ़ावा दे रहे हैं. ऐसे में खास मेहमानों के लिए मोटे अनाज के खास व्यंजन भी तैयार किए गए हैं. इनमें कुट्टू के नूडल्स, रागी के डिम सम, मिलेट्स के सुशी जैसी कई डिशेज शामिल हैं. भारत मंडपम के अलावा पांच सितारा होटलों के आम डायनिंग एरिया में भी विशेष पकवानों के विशेष प्रबंध हैं. 

हर राज्य का स्पेशल व्यंजन परोसा जाएगा
जी-20 में मेहमानों को हर राज्य का कुछ स्पेशल व्यंजन भी परोसा जाएगा. इसमें बिहार का फेमस लिट्टी-चोखा, राजस्थान का दाल बाटी चूरमा, पंजाब का फेमस दाल तड़का, दक्षिण भारत का उत्तपम और इडली, मसाला डोसा और मीठे में जलेबी भी होगी. यही नहीं देसी फूड का भी तड़का लगाया जाएगा. इनमें गोलगप्पा, दही भल्ला, समोसा, भेलपुरी, वड़ा पाव और चटपटी चाट होगी. 

दोपहर के भोजन में क्या-क्या होगा
सूत्रों ने बताया कि जी-20 में भाग लेने वाले नेताओं का दोपहर का भोजन, नाश्ता, रात का खाना और पेय पदार्थ का इंतजाम भारत मंडपम में होगा. वीवीआईपी शिखर सम्मेलन के लिए खाना उपलब्ध कराने वाली आईटीसी होटल्स ने बताया है कि उन्होंने दोपहर के भोजन में तरह-तरह के लजीज शाकाहारी व्यंजन शामिल किए गए हैं. इनमें तंदूर आलू, कुरकुरी भिन्डी, जाफरानी गुच्ची पुलाव और पनीर तिलवाला शामिल हैं, 

डिनर की ये है तैयारी
सूत्रों के मुताबिक, डिनर में पात्रम जैसे स्टार्टर्स होंगे. दही और चटनी (चाट) के साथ ऊपर से बाजरे की पत्तियों के कुरकुरे टुकड़े डालकर सर्व किया जाएगा. मेन कोर्स में इनमें दही और चटनी (चाट) से ढके बाजरे के पत्ते के क्रिस्प. मुख्य कोर्स में व्यंजन जैसे वनवनम - फॉरेस्ट मशरूम, बाजरा और केरल के लाल चावल के साथ कटहल गैलेट और ब्रेड जैसे मुंबई पाव शामिल होंगे. डेसर्ट में मधुरिमा है, जो इलायची सुगंधित बार्नयार्ड बाजरे का हलवा होता है, अंजीर-पीच का कोपोट और दूध और गेहूं के नट्स के साथ अम्बेमोहर चावल के क्रिस्प होंगे. पेय पदार्थों में कश्मीरी, फिल्टर कॉफी, दार्जिलिंग चाय और पान के स्वाद वाली चॉकलेट का विकल्प शामिल होगा.