scorecardresearch

G20 Summit: दिल्ली में कर रहे हैं ट्रेवल तो पढ़ लें ये दिशानिर्देश, नहीं तो हो सकती है परेशानी

G20 Summit का आयोजन दिल्ली में 8 से 10 सितंबर 2023 तक होगा और इस दौरान सुरक्षा नियमों के चलते दिल्ली में कई जगह परिवहन और यातायात प्रभावित रहेगा.

G20 Summit G20 Summit

G20 शिखर सम्मेलन की तारीख जैसे-जैसे करीब आ रही है, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है ताकि परिवहन में कोई परेशानी न हो. एडवाइजरी में सड़क इस्तेमाल करने वाले, मेट्रो यात्रियों, रेलवे यात्रियों और हवाई अड्डे के यात्रियों के लिए कई दिशानिर्देश शामिल हैं. 

सड़क इस्तेमाल करने वाले यात्रियों के लिए जारी दिशानिर्देशों में भारी वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध, यातायात में परिवर्तन और पार्किंग प्रतिबंध शामिल हैं. मेट्रो यात्रियों के लिए सलाह में अतिरिक्त सेवाएं और भीड़ को कंट्रोल करने की योजना शामिल हैं. रेल यात्रियों के लिए जारी एडवाइजरी में सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण के लिए विशेष इंतजाम शामिल हैं. हवाई अड्डे के यात्रियों के लिए सलाह में अतिरिक्त सुरक्षा जांच और भीड़ नियंत्रण उपाय शामिल हैं. 

दिल्ली पुलिस के कुछ जरूरी दिशा-निर्देश
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक पहुंचने के लिए दक्षिण और पश्चिम दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले यात्रियों को धौला कुआं से रिंग रोड, नारायणा फ्लाईओवर, मायापुरी चौक, कीर्ति नगर मेन रोड, शादीपुर फ्लाईओवर, पटेल रोड (मेन मथुरा मार्ग), आर/ए पूसा, पूसा रोड, दयाल चौक, पंचकुइयां रोड, आउटर सर्कल कनॉट प्लेस, और पहाड़गंज की ओर के लिए चेम्सफोर्ड रोड या अजमेरी गेट की ओर के लिए मिंटो रोड और भवभूति मार्गके रास्ते डायवर्ट किया जाएगा. 

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर और पूर्वी दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले यात्रियों को युधिष्ठिर सेतु से बुलेवार्ड रोड, रानी झांसी फ्लाईओवर, आर/ए झंडेवालान, डी.बी. गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड और पहाड़गंज ब्रिज के रास्ते भेजा जाएगा. 

दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए सलाह
जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली मेट्रो रेल सेवाएं सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी, जहां 9 और 10 सितंबर को चढ़ने और उतरने की अनुमति नहीं होगी.

IGI एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए दिशानिर्देश
एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन नई दिल्ली स्टेशन को आईजीआई एयरपोर्ट टर्मिनल 3 के माध्यम से द्वारका सेक्टर 21 स्टेशन से जोड़ती है. यह हवाई अड्डे तक पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका है और यातायात प्रतिबंधों से इसके प्रभावित होने की संभावना कम है. सलाह के अनुसार, द्वारका से टी3 आने वाले लोग ब्लू लाइन से द्वारका सेक्टर 21 स्टेशन तक जा सकते हैं और फिर आईजीआई एयरपोर्ट टी3 तक पहुंचने के लिए एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर जा सकते हैं. 

सड़क मार्ग से नई दिल्ली पहुंचने के लिए एडवाइजरी 

  • गुरुग्राम से टर्मिनल 3 तक जाने के लिए NH-48, राव गजराज सिंह मार्ग, पुरानी दिल्ली गुरुग्राम रोड, UER II और सर्विस रोड NH-48 लें.
  • गुरुग्राम से टर्मिनल 1 तक जाने के लिए NH-48, राव गजराज सिंह मार्ग, पुरानी दिल्ली गुरुग्राम रोड, UER II, सर्विस रोड NH-48, T3 टर्मिनल रोड और सर्विस रोड NH-48 से संजय टी-प्वाइंट और फिर टर्मिनल 1 तक उलान बातर मार्ग लें. 
  • नई दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली से टर्मिनल 1 तक जाने के लिए एम्स चौक, रिंग रोड, मोती बाग चौक, आरटीआर मार्ग, संजय टी-प्वाइंट और उलान बातर मार्ग लें.