scorecardresearch

G20 के दौरान दिल्ली में रहेंगे ये खास प्रतिबंध...क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद, जानिए हर छोटी बड़ी अपडेट

नई दिल्ली में 9 से 10 सितंबर तक प्रगति मैदान के भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन होने वाला है. इस दौरान दुनियाभर के तमाम बड़े नेता इसका हिस्सा बनेंगे. इस दौरान ट्रैफिक नियमों में कई तरह के बदलाव किए गए हैं.

G20 G20

दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है. यह साल का प्रमुख आयोजन है जिस पर सभी भारतीयों की नजर है. भले ही यह कार्यक्रम 9 से 10 सितंबर को होने वाला है, लेकिन शीर्ष 20 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले राष्ट्राध्यक्षों और गणमान्य व्यक्तियों के 8 सितंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में आगमन शुरू होने के साथ ही शुरू हो जाएगा.

इन तीन दिनों के दौरान दिल्ली में सिक्योरिटी बहुत टाइट रहेगी और यातायात में भी कई सारे बदलाव किए गए हैं. 

क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा
दिल्ली के प्रगति मैदान में नवनिर्मित भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में होने वाले आगामी शिखर सम्मेलन के साथ, राजधानी में विनियमित प्रवेश और निकास होगा. क्षेत्र के निवासियों को प्रवेश और निकास विशेषाधिकार होंगे, जबकि बाहरी लोगों को विशेष पास की आवश्यकता होगी. ट्रैफिक पुलिस के अनुसार 8 सितंबर से दिल्ली में क्या बंद रहेगा.

  1. सरकारी विभाग, कार्यालय, संगठन, शैक्षणिक संस्थान
  2. निजी कार्यालय एवं शैक्षणिक संस्थान
  3. नई दिल्ली पुलिस जिले के अधिकार क्षेत्र में वाणिज्यिक बैंक, वित्तीय संस्थान, दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान
  4. नई दिल्ली में रेस्तरां, कार्यालय और बाजार सहित सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे.

बसों, टैक्सियों, ऑटोरिक्शा और आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले भारी वाहनों का क्या?
ऑटोरिक्शा और टैक्सियों को नई दिल्ली जिले के बाहर सड़क नेटवर्क पर चलने की अनुमति है, लेकिन इसके अंदर आने की नहीं.
हालांकि, पर्यटकों को ले जाने वाली टैक्सियों को नई दिल्ली जिले में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते उनके पास वैध होटल बुकिंग हो.
इस बीच, निवासियों, आवश्यक सेवा प्रदाताओं और अधिकृत वाहनों को अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए पहचान दस्तावेज रखना होगा. बसें रिंग रोड और दिल्ली की सीमाओं की ओर रिंग रोड से आगे तक फैले सड़क नेटवर्क पर चलने के लिए अधिकृत हैं.
एडवाइजरी के मुताबिक दिल्ली में पहले से मौजूद सभी तरह के कॉमर्शियल वाहनों और बसों सहित सामान्य यातायात को रिंग रोड से परे दिल्ली की सीमाओं की ओर सड़क नेटवर्क पर अनुमति दी जाएगी. भारी और हल्के मालवाहक वाहनों के बारे में: फलों, दूध, सब्जियों और चिकित्सा आपूर्ति जैसी आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर, उन्हें दिल्ली में प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया जाएगा.

क्या रेलवे, मेट्रो और हवाई अड्डे खुले रहेंगे?
तो, अफवाहों के बावजूद, रेलवे और हवाई अड्डे खुले रहेंगे, लेकिन सरकार के अनुसार, इसमें थोड़ी देरी हो सकती है. पुलिस ने इस बात पर जोर दिया कि यात्रियों को वैकल्पिक मार्गों का पालन करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपनी यात्रा के लिए पर्याप्त समय आवंटित करें. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 8 से 10 सितंबर तक लोगों को आवागमन के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया.

रेल यात्रियों के लिए, जो यात्री अजमेरी गेट की ओर से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जा रहे हैं, उन्हें 10 सितंबर को सुबह 1 बजे से दोपहर 1 बजे तक यात्रा में व्यवधान के बारे में पता होना चाहिए. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रोड की ओर से पुरानी दिल्ली स्टेशन की ओर जाने वाले यात्रियों को भी सड़क बंद होने का ध्यान रखना चाहिए. हजरत निज़ामुद्दीन स्टेशन की ओर जाने वाले यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे यथासंभव मेट्रो सेवाओं का उपयोग करें. हालांकि, यदि उन्हें सड़कों का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो यातायात पुलिस ने विशेष उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिम गलियारे स्थापित किए हैं.

जी20 समिट के लिए 8 सितंबर से 10 सितंबर के बीच कई मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे. चलिए उन स्टेशनों के बारे में बताते हैं.

  1. मोती बाग, बीकाजी कामा प्लेस, मुनिरका, आरकेपुरम और आईआईटी मेट्रो स्टेशन पर आवागमन पूरी तरह से बंद रहेगा.
  2. सदर बाजार कैंटोनमेंट सभी गेट बंद रहेंगे. 
  3. खान मार्केट मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1, 2, 3 बंद रहेगा. जबकि 4 नंबर गेट खुला रहेगा. कैलाश कॉलोनी मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 2 बंद रहेगा, जबकि गेट नंबर 1 खुला रहेगा.
  4. लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1, 2, 3 और 4 बंद रहेगा. जबकि गेट नंबर 5 खुला रहेगा. जंगपुरा का गेट नंबर 1 और 3 बंद रहेगा, जबकि गेट नंबर 2 खुला रहेगा.
  5. आश्रम मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1 और 3 बंद रहेगा. जबकि गेट नंबर 2 खुला रहेगा. जनपथ मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1, 3 और 4 बंद रहेगा. जबकि गेट नंबर 2 खुला रहेगा.
  6. बाराखंबा मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1, 3, 4, 5, 6 बंद रहेगा. जबकि गेट नंबर 2 खुला रहेगा. सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से बंद रहेगा.
  7. इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 2 बंद रहेगा और गेट नंबर 1 खुला रहेगा.
  8. हौज खास स्टेशन का गेट नंबर 3 खुला रहेगा, जबकि बाकी सभी गेट बंद रहेंगे. मालवीय नगर स्टेशन का गेट नंबर 3 और 4 बंद रहेगा. जबकि गेट नंबर 1 और 2 खुला रहेगा.
  9. पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, ग्रेटर कैलाश, नेहरू एनक्लेव, कालकाजी मंदिर, ओखला एनसीआईसी का कोई भी गेट बंद नहीं रहेगा.
  10. पालम मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1 और 2 बंद रहेगा. जबकि गेट नंबर 3 खुला रहेगा. केंद्रीय सचिवालय का गेट नंबर 3 और 4 बंद रहेगा. जबकि गेट नंबर 1, 2 और 5 खुला रहेगा.
  11. उद्योग भवन का गेट नंबर 1 और 3 बंद रहेगा. जबकि 2 और 4 खुला रहेगा. लोक कल्याण मार्ग का गेट नंबर 2 बंद रहेगा और गेट नंबर 1 खुला रहेगा.
  12. मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 2, 3 और 4 बंद रहेगा. जबकि गेट नंबर 1 खुला रहेगा. आईटीओ स्टेशन का सिर्फ गेट नंबर 1 खुला रहेगा.
  13. दिल्ली गेट का सिर्फ 3 नंबर गेट खुला रहेगा. राजीव चौक, चावड़ी बाजार और चांदनी चौक का कोई भी गेट बंद नहीं रहेगा.

क्या एयरपोर्ट बंद रहेंगे?
अब हवाई अड्डों के लिए, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL), जो IGI हवाई अड्डे का संचालन करता है, को G20 शिखर सम्मेलन के तीन दिनों के दौरान 80 प्रस्थान और 80 आने वाली घरेलू उड़ानों को रद्द करने के लिए कई एयरलाइनों से अनुरोध प्राप्त हुए. DIAL ने स्पष्ट किया कि ये रद्दीकरण शिखर सम्मेलन से संबंधित यातायात प्रतिबंधों के कारण होने की संभावना है, और उन्होंने पहले से ही पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था कर ली थी. जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली आने या दिल्ली से उड़ान भरने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे के रास्ते में सुरक्षा जांच, चेक-इन प्रक्रियाओं और संभावित यातायात देरी के लिए अतिरिक्त समय की आशा करनी चाहिए.