scorecardresearch

Gallantry Awards: 1132 कर्मियों को मिलेगा राष्ट्रपति पदक, दिल्ली के दो एसीपी समेत तीन पुलिस कर्मियों को मिलेगा विशिष्ट सेवा राष्ट्रपति पदक

Republic Day Gallantry and Services Medals: गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर पुलिस, अग्निशमन सेवा, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा के 1132 कर्मियों को वीरता-सेवा पदकों से सम्मानित किया जाएगा.

Droupadi Murmu (President of India) Droupadi Murmu (President of India)

गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर पुलिस, अग्निशमन सेवा, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा के 1132 कर्मियों को वीरता-सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा. इसकी घोषणा हो गई है. वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक (President’s Medal for Gallantry PMG), वीरता पदक (Medal for Gallantry GM), विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक (President's Medal for Distinguished Service PSM) और सराहनीय सेवा के लिए पदक (Medal for Meritorious Service MSM) पाने वाले अधिकारियों के नामों की घोषणा हो गई है.

क्यों दिए जाते हैं अवॉर्ड
वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक (PMG)और वीरता के लिए पदक (GM)क्रमशः जीवन और संपत्ति को बचाने, या अपराध को रोकने या अपराधियों को गिरफ्तार करने में दुर्लभ विशिष्ट वीरता कार्य और वीरता के विशिष्ट कार्य के आधार पर प्रदान किए जाते हैं, जिससे होने वाले जोखिम का अनुमान लगाया जाता है. PMG (वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक) दो अधिकारियों को नामित किया गया है, जबकि GM पदक 275 अधिकारियों को नामित किया किया गया है.

277 वीरता पुरस्कारों में से अधिकांश में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के 119 कर्मियों, जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के 133 कर्मियों और अन्य क्षेत्रों के 25 कर्मियों को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए सम्मानित किया जाएगा. वीरता पदक प्राप्त करने वाले कर्मियों में 15वें कांगो के सदस्यों के रूप में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (मोनुस्को) में संयुक्त राष्ट्र संगठन स्थिरीकरण मिशन के हिस्से के रूप में शांति स्थापना के प्रतिष्ठित कार्य में उत्कृष्ट योगदान के लिए बीएसएफ कर्मियों को 2 पीएमजी से सम्मानित किया जाएगा. ये अवार्ड उनके परिवार लेंगे.

किसे कितने पदक
277 वीरता पदकों में से 275 GM जम्मू-कश्मीर पुलिस के 72 कर्मियों, महाराष्ट्र के 18 कर्मियों, छत्तीसगढ़ के 26 कर्मियों, झारखंड के 23 कर्मियों, ओडिशा के 15 कर्मियों, दिल्ली के 8 कर्मियों, सीआरपीएफ के 65 कर्मियों, 21 कर्मियों को प्रदान किए जाएंगे. विशिष्ट सेवा के लिए 102 राष्ट्रपति पदक (पीएसएम) में से 94 पुलिस सेवा को, 04 अग्निशमन सेवा को और 04 नागरिक सुरक्षा एवं होम गार्ड सेवा को प्रदान किए जाएंगे। सराहनीय सेवा (एमएसएम) के लिए 753 पदकों में से 667 पुलिस सेवा को, 32 अग्निशमन सेवा को, 27 नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड सेवा को और 27 सुधार सेवा को प्रदान किए जाएंगे.

दिल्ली पुलिस के एसीपी को मिलेगा अवार्ड
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में तैनात एनकाउंटर स्पेशलिस्ट और इंडियन मुजाहिद्दीन समेत कई बड़े आतंकी मॉड्यूल को ध्वस्त करने वाले एसीपी ललित मोहन नेगी और एसीपी हृदय भूषण को प्रेसिडेंट अवार्ड मिलेगा. सिद्धू मूसे वाला हत्याकांड के सभी शूटरों को गिरफ्तार करने में कामयाबी भी इन्हीं दोनों एसीपी ललित मोहन नेगी और हृदय भूषण की टीम को मिली थी. हाल ही में A++ कैटेगरी के आतंकी जावेद मट्टू को भी इन्हीं अधिकारियों ने गिरफ्तार किया था. इसके अलावा दिल्ली के कमिश्नर संजय अरोड़ा के एसओ डीसीपी मनीषी चंद्रा और डीसीपी विनीत कुमार को भी सराहनीय सेवा पदक मिलेगा।

(अरविंद ओझा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट)