scorecardresearch

भारत में फलों का राजा है आम, जानिए भारत के Mango Man और दुनिया के सबसे महंगे आम के बारे में

गर्मी का मौसम आते ही लोगों को मन आम के लिए ललचाने लगता है. क्योंकि गर्मी का मतलब है रसीले, मीठे आम. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में आमों की सैकड़ों किस्म हैं?

हाजी कलीमुल्लाह खान (फोटो: http://www.kaleemullahkhan.com/#gallery) हाजी कलीमुल्लाह खान (फोटो: http://www.kaleemullahkhan.com/#gallery)
हाइलाइट्स
  • देश में है आमों की सैकड़ों वैरायटी 

  • हाजी कलीमुल्लाह खान हैं भारत के Mango Man

भारत में आम को फलों का राजा कहा जाता है. दिलचस्प बात तो यह है कि हमारे देश में आम की एक से बढ़कर एक किस्म पायी जाती है. महाराष्ट्र में अलंफासों का दबदबा है तो बिहार में जर्दालू का. पश्चिम बंगाल का मालदा भी खूब मशहूर है. लेकिन उत्तर प्रदेश के दशहरी, चौसा और खासकर कि बनारस का लंगड़ा आम दुनियाभर में मशहूर है. 

वाराणसी के लंगड़े आम की चर्चा इतनी है कि इसे अब Geographical Indication यानी कि भौगोलिक संकेत या GI टैग मिल गया है. इससे अब इस आम को इसके ओरिजिन से जाना जाएगा. आपको बता दें कि वैसे तो आम लंगड़ा नहीं होता है लेकिन बनारस के इस खास आम को सदियों से लंगड़ा आम ही कहा जा रहा है. 

लंगड़ा आम

देश में आमों की सैकड़ों वैरायटी 
भारत में अलग-अलग तरह के आम उगाए जाते हैं. जी हां, हर एक क्षेत्र में आपको आम की अलग वैरायटी मिलेगी. और हर एक किस्म के आम का आकार, टेक्सचर और स्वाद एकदम अलग होता है. जैसे महाराष्ट्र में हापुस या अलफांसो आम प्रचलित है. वहीं, उत्तर भारत में दशहरी, चौसा, लंगड़ा आदि उगाए जाते हैं. गुजरात में केसर आम मशहूर है. 

इनके अलावा, दक्षिण भारत में पैरी, इमाम पसंद, बंगनपल्ली, बादामी, नीलम, और रसपुरी आदि किस्म के आम उगाए जाते हैं. वहीं, पश्चिम बंगाल में मालदा, किशन भोग, और हिमसागर जैसी वैरायटी के आम उगते हैं. बहुत-सी प्राकृतिक किस्मों के अलावा, भारत में सैकड़ों हाइब्रिड किस्में भी हैं. जैसे नीलम और दशहरी से मल्लिका किस्म बनाई गई है. 

इसी तरह, और भी कई तरह की किस्में भारत में लोगों ने ईजाद की हैं. जिनके नाम क्रिकेटर्स, फिल्म स्टार्स और राजनेताओं के नाम पर रखे गए हैं. इस तरह भारत में आम की 300 से ज्यादा वैरायटी हैं. और इन खास किस्मों को बनाया है भारत के Mango Man ने. 

हाजी कलीमुल्लाह खान हैं Mango Man
मैंगो मैन के नाम से लोकप्रिय हाजी कलीमुल्लाह खान एक भारतीय बागवानी विशेषज्ञ और फल प्रजनक हैं. उन्हें आम और अन्य फलों के प्रजनन में अपनी उपलब्धियों के लिए जाना जाता हैं. खान साहब को ग्राफ्टिंग तकनीक का उपयोग करके एक ही पेड़ पर 300 से अधिक विभिन्न किस्मों के आम उगाने के लिए जाना जाता है. उनका यह पेड़ 120 साल पुराना है. 

एक पेड़ पर उगाए कई किस्म के आम

भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में लखनऊ के पास मलिहाबाद में जन्मे, खान ने 7वीं कक्षा में स्कूल छोड़ दिया और खेती के पारिवारिक व्यवसाय में लग गए. ग्राफ्टिंग की एसेक्सुअल प्रोपैगेशन तकनीक का उपयोग करते हुए, उन्होंने आम की कई नई किस्में विकसित की हैं, जिनमें से कुछ का नाम अखिलेश यादव, सचिन तेंदुलकर, सोनिया गांधी और ऐश्वर्या राय जैसी मशहूर हस्तियों के नाम पर रखा गया है. 

अनारकली, उनके द्वारा विकसित आम की ऐसी किस्म है जिसमें दो अलग-अलग स्किन और पल्प की दो अलग-अलग परतें होती हैं, और इनका स्वाद अलग होता है. भारत सरकार ने उन्हें बागवानी में उनके योगदान के लिए 2008 में पद्म श्री के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया. 

दुनिया का सबसे महंगा आम 

मियाजाकी आम (फोटो: इंस्टाग्राम)


दरअसल, साल 2021 में एक मीडिया रिपोर्ट आई थी कि मध्य प्रदेश में एक दंपति ने अपने सबसे बेशकीमती सामान, मियाज़ाकी आम के पेड़ों की सुरक्षा के लिए चार सुरक्षा गार्ड और छह प्रहरी नियुक्त किए हैं. आपको बता दें कि मियाज़ाकी आम,  दुनिया का सबसे महंगा आम है. इस दंपति, रानी और संकल्प परिहार ने सालों पहले इस आम के दो पौधे लगाए थे तब उन्हें नहीं पता था कि उनके पेड़ों पर माणिक रंग के जापानी आम लगेंगे. लेकिन अब उन्हें इन आमों की रखवाली के लिए गार्ड्स रखने पड़ते हैं. क्योंकि मियाज़ाकी आम की कीमत लाखों में होती है.