scorecardresearch

Autism से पीड़ित 13 साल की जिया ने तैरकर पूरा किया श्रीलंका के थलाईमन्नार से धनुषकोडी तक का सफर

श्रीलंका और भारतीय अधिकारियों से अनुमति लेने के बाद, जिया राय ने 26 मार्च की सुबह 4.22 बजे अपनी यात्रा शुरू की और शाम 5.32 बजे तक अरिचलमुनाई पहुंची.जिया राय ने अपनी जीत का और उन्हें प्रोत्साहित करने का श्रेय अपने पिता मदन राय और मां रेजिना राय को दिया.

Jiya Rai Jiya Rai
हाइलाइट्स
  • माइकल फेल्प्स को मानती हैं आदर्श

  • माता-पिता ने दिया प्रोत्साहन

मुंबई की एक 13 वर्षीय लड़की जिया राय ने श्रीलंका के थलाइमन्नार से तमिलनाडु के अरिचलमुनाई तक 28.5 किमी की दूरी तैरकर इतिहास रच दिया. जिया एक नौसेना अधिकारी की बेटी है. उन्होंने यह दूरी 13 घंटे में पूरी की. 

माता-पिता ने दिया प्रोत्साहन
श्रीलंका और भारतीय अधिकारियों से अनुमति लेने के बाद, जिया राय ने 26 मार्च की सुबह 4.22 बजे अपनी यात्रा शुरू की और शाम 5.32 बजे तक अरिचलमुनाई पहुंची.जिया राय ने अपनी जीत का और उन्हें प्रोत्साहित करने का श्रेय अपने पिता मदन राय और मां रेजिना राय को दिया. इस दौरान तमिलनाडु के डीजीपी शैलेंद्र बाबू भी वहां मौजूद थे.शैलेंद्र बाबू ने कहा, "यह समुद्र समुद्री सांप और जेली फिश से भरा हुआ है, फिर भी जिया राय इसमें तैर गई जिसकी निश्चित रूप से सराहना की जानी चाहिए."  जिया राय की सहायता के लिए श्रीलंकाई नागी ने अंतरर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा तक सुरक्षा प्रदान की, जहां से भारतीय तट ने कब्जा कर लिया है.

माइकल फेल्प्स को मानती हैं आदर्श
जिया अपना आदर्श अमेरिका के माइकल फेल्प्स को मानती हैं. फेल्प्स ने तैराकी में 24 गोल्ड जीते हैं. जिया ने इस मिशन को पूरा करने में कुल 13 घंटे, पांच मिनट का समय लिया. जिया ने इससे पहले मुंबई बांद्रा में वर्ली सी लिंक से गेटवे ऑफ इंडिया तक लगभग आठ घंटे 40 मिनट में तैरकर एक विश्व रिकॉर्ड हासिल किया था. उन्हें प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. जिया का नाम गिनीज बुक (Jiya Rai Guinness Book of Records) में 'यंगेस्ट स्वीमर' के नाम से दर्ज है.

(प्रमोद माधव की रिपोर्ट)