scorecardresearch

First All-Women Battalion In UP Police: पहले चरण में 700 महिलाओं की भर्ती करेगी यूपी पुलिस, 20% सिविल पुलिस कांस्टेबलों के लिए आरक्षित

उत्तर प्रदेश में जल्द ही All Women Battalion की भर्तियां शुरू हो जाएंगी. इस पहल का उद्देश्य जाति-केंद्रित राजनीति से दूर रहने और वंचितों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर ध्यान केंद्रित करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.

UP Police UP Police

उत्तर प्रदेश पुलिस निकट भविष्य में अपनी पहली ऑल-वीमेन बटालियन के लिए भर्ती शुरू करने की तैयारी कर रही है. एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, राज्य सरकार को दिसंबर और जनवरी के बीच पहले चरण में लगभग 700 महिला पुलिसकर्मियों के लिए रिक्तियों की घोषणा करने की उम्मीद है. इसके अलावा, सिविल पुलिस कांस्टेबलों की 60,000 से अधिक रिक्तियों में से 20% महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी.

25,000 से ज्यादा वैकेंसी
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के सूत्रों ने संकेत दिया है कि राज्य लोकसभा चुनाव से पहले कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आयोजित करने की योजना बना रहा है। इसके अतिरिक्त, बोर्ड को उप-निरीक्षकों, जेल वार्डन, पीएसी कांस्टेबल, फायरमैन, घुड़सवार पुलिस और विशेष सुरक्षा बल (एसएसएफ) जैसी भूमिकाओं के लिए 25,000 से ज्यादा नए पदों का अनावरण करने की उम्मीद है. 

सूत्रों के अनुसार, महिलाओं और युवाओं के लिए नागरिक पुलिस, एसएसएफ, अग्निशमन सेवा द्वितीय अधिकारी और कंप्यूटर ऑपरेटरों में उप-निरीक्षकों के पदों के लिए रिक्तियां जल्द ही घोषित की जाएंगी. एसएसएफ कर्मियों और जेल वार्डन जैसे अन्य पदों पर विचार करते समय, अकेले पुलिस विभाग में रिक्तियों की कुल संख्या 86,000 से ज्यादा होने की उम्मीद है. यह बताया गया कि 2,000 रेडियो ऑपरेटर पदों के लिए 4.5 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, और अनुमान है कि शेष 83,000 पदों के लिए 20 लाख से ज्यादा उम्मीदवार आवेदन करेंगे. 

बुधवार को, बोर्ड ने नागरिक पुलिस और पीएसी में कांस्टेबल स्तर के कर्मियों की भर्ती के लिए खेल श्रेणी कोटा के तहत 546 पदों की उपलब्धता की घोषणा की. आवेदन प्रक्रिया गुरुवार (14 दिसंबर) से शुरू होने वाली है, जमा करने की अंतिम तिथि 1 जनवरी है. पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.