scorecardresearch

Ram Mandir: भगवान राम के झंडे, कटआउट, बैनर चाहिए ...तो चले आइए दिल्ली के सदर बाजार, राष्ट्रीय राजधानी ही नहीं, पूरे देश को राममय करने की तैयारी 

दिल्ली स्थित सदर बाजार के दुकानदारों का कहना है कि अयोध्या में राम मंदिर बनने से उनके कारोबार को काफी स्पीड मिली है. हर साल गणतंत्र दिवस पर तिरंगे झंडे और  26 जनवरी से रिलेटेड सामग्री ही बेचा करते थे लेकिन इस बार भगवान राम से जुड़ी चीजों को खूब बिक्री हो रही है.

Sadar Bazaar Sadar Bazaar
हाइलाइट्स
  • अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की होनी है प्राण प्रतिष्ठा 

  • भगवान राम से जुड़ी हर चीज की जमकर हो रही बिक्री

अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इसके लेकर पूरे देश में उत्साह है. एशिया के  सबसे बड़े बाजारों में से एक सदर बाजार इन दिनों भगवान राम से जुड़ी सामग्रियों से पटा हुआ है. आहार दुकान पर आपको भगवान श्रीराम के झंडे,  कटआउट, बैनर और पटके मिल जाएंगे. इनको खरीदने के लिए देश के अलग-अलग राज्यों से लोग सदर बाजार पहुंच रहे हैं. खरीदारी करने आए लोगों का कहना है कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन इन चीजों से वे अपने घर, गली-मोहल्लों को सजाकर भगवान श्रीराम का स्वागत करेंगे. इस तरह से हम कह सकते हैं कि सदर बाजार में अयोध्या और राष्ट्रीय राजधानी ही नहीं बल्कि पूरे देश को राममय करने की तैयारी चल रही है. 

खूब हो रही खरीदारी
सदर बाजार में सालों से झंडे-बैनर का काम करने वाले सौरव ने बताया कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तारीख जितनी पास आ रही है उतनी ही तेजी से कारोबार बढ़ रहा है. पहले वह लटके और झंडा ही बेच रहे थे लेकिन अब उनकी दुकान पर पेन से लेकर अलग-अलग वैरायटी की कैप, शर्ट यहां तक की सर्दियों के शॉल भी आपको अयोध्या और भगवान श्रीराम के रंग में रंगे मिल जाएंगे. सौरव ने बताया उनकी दुकान पर रोजाना अलग-अलग मार्केट के कारोबारी, एसोसिएशंस, मंदिर, ट्रस्ट, आरडब्ल्यूए से जुड़े लोग खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं ताकि 22 जनवरी को अपने घर और आसपास के लोगों को राममय कर सकें.

निकाली जाएगी शोभायात्रा 
22 जनवरी को दिल्ली के अलग-अलग बाजारों में शोभायात्रा निकाली जाएगी. इस यात्रा वाले दिन लोग घर-घर, दुकान-दुकान जाकर लोगों को पटका पहनाएंगे. फूल बरसाएंगे और भगवान श्रीराम के झंडे देंगे ताकि वे अपनी दुकानों और घरों में लगा सकें. सौरव ने बताया कि सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर कारोबारी ही नहीं बल्कि आम लोग भी खरीदारी करने के लिए आ रहे हैं . कोई 10 झंडा भी लेने आ रहा है या कोई पांच टोपियां भी लेने आ रहा है. 

पड़ोसी राज्यों से भी लोग आ रहे 
सदर बाजार के दुकानदारों के मुताबिक खरीदारी करने के लिए इन दोनों काफी संख्या में हर दिन आ रहे हैं. पॉलीटिकल पार्टी के भी लोग पहुंच रहे हैं. इनमें ज्यादातर बीजेपी के लोग हैं, जो आसपास के राज्य राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा से यहां खरीदारी कर रहे हैं ताकि 22 जनवरी से पहले लोगों के बीच जाकर इन सामान को बांट जा सके. 

क्या-क्या वैरायटी मिल जाएगी 
दुकानदार सौरव ने बताया कि भगवान श्रीराम की हर साइज के छोटे से लेकर मीडियम और सबसे बड़े झंडे की डिमांड है. इसको आप आसानी से घर, दुकान और बाजार में लगा सकते हैं. इसके बाद भगवान श्रीराम की कैप और पटके की डिमांड भी इन दिनों बढ़ गई है. इसके साथ ही आपको यहां पर भगवान श्रीराम के कट आउट भी मिल जाएंगे. 

राम मंदिर बनने से कारोबार ने पकड़ी स्पीड
दुकानदारों का कहना है कि अयोध्या में राम मंदिर बनने से उनके कारोबार को काफी स्पीड मिली है. हर साल गणतंत्र दिवस पर तिरंगे झंडे और  26 जनवरी से रिलेटेड सामग्री ही वो बेचा करते थे लेकिन इस बार उनका कारोबार दुगना हुआ है. उम्मीद है कि अब हर साल उनका कारोबार बढ़ेगा. इसके अलावा यह जो सामग्री है, वह उत्तर प्रदेश, बिहार और अन्य राज्यों से छोटे-छोटे कारीगर बनाकर भेज रहे हैं. इससे उन लोगों को भी एक बड़ा रोजगार मिला है. 

(सुशांत मेहरा की रिपोर्ट)