scorecardresearch

Happy Mothers Day 2023: मदर्स डे पर गूगल ने बदला डूडल, एनिमेटेड पिक्चर्स बना दी सौगात, दिखाया कैसे मां और बेटे का रिश्ता है खास

Happy Mother's Day Google Doodle: मदर्स डे पर गूगल डूडल की खूबसूरत तस्वीरें ये बताती हैं कि मां किसी भी रूप में हो, अपने बच्चों की देखभाल करना और प्यार करना वह नहीं छोड़ती है.

मदर्स डे पर गूगल डूडल की खूबसूरत तस्वीर मदर्स डे पर गूगल डूडल की खूबसूरत तस्वीर
हाइलाइट्स
  • हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है मदर्स डे 

  • गूगल डूडल ने मां-बेटे के खूबसूरत रिश्ते को दर्शाया

दुनियाभर में मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है. साल 2023 में 14 मई को मदर्स डे मनाया जा रहा है. मदर्स डे मां के प्यार और योगदान को सम्मान देने का दिन है. इस दिन को खास बनाने के लिए गूगल ने एक स्पेशल डूडल बनवाया है. 

खूबसूरत रिश्ते के अलग-अलग पहलुओं को दिखाया 
गूगल डूडल ने एनिमल फैमिली थ्रोबैक पिक्स की मदद से अपने बच्चों के साथ मां के खूबसूरत रिश्ते के अलग-अलग पहलुओं को दिखाया है. गूगल डूडल में डूडलर सेलीन यू ने मनमोहक जानवरों की 10 एनिमेटेड तस्वीरों का एक सेट किया है. डूडल की तस्वीरों में एनिमेडेटेड मुर्गी को उसके अंडों के साथ दिखाया गया है, फिर उसकी फैमिली. इसके बाद ऑक्टोपस और उसकी फैमिली को दिखाया गया है. आगे शेरनी व उसकी फैमिली को दिखाया गया है. 

सभी प्रजातियों में मातृत्व की है भावना 
इस गूगल डूडल से मां और बच्चे के खूबसूरत रिश्ते को दिखाने की कोशिश की गई है. यह दर्शाता है कि सभी प्रजातियों में मातृत्व की भावना है. एनिमेशन देने से पहले ये मूर्ति के रूप में चिकनी मिट्टी से बने बताए गए हैं. जिसकी फोटो भी गूगल ने ब्लॉग में शेयर की है. 

मां को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है मदर्स डे 
मदर्स डे मनाने की शुरुआत 1900 के दशक से मानी जाती है जब अमेरिका ने माताओं को एक दिन समर्पित किया था. अन्ना जार्विस नाम की एक अमेरिकी महिला 1905 में अपनी मां की मृत्यु के बाद उनके सम्मान में कुछ करना चाहती थी. उसने सभी माताओं के लिए एक दिन अलग रखने का फैसला किया. बाद में,  मई 1908 में वेस्ट वर्जीनिया के ग्राफ्टन में पहली बार मदर्स डे मनाया गया. यह दिन लोकप्रिय हो गया जिसके बाद अन्ना और उनके दोस्तों ने अमेरिका में प्रमुख हस्तियों से मदर्स डे को नेशनल होलिडे घोषित करने का आग्रह किया. कुछ साल बाद, अमेरिका के हर राज्य में यह दिवस मनाया जाने लगा. 1914 में, तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने घोषणा की कि मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में मनाया जाएगा. धीरे-धीरे मदर्स डे दूसरे देशों में भी मनाया जाने लगा.

गूगल डूडल का उद्घाटन 1998 में हुआ था
गूगल दुनिया भर में होने वाले अलग-अलग अवसरों और घटनाओं को मनाने और उनको श्रद्धांजलि देने के लिए डूडल बनाता है. गूगल डूडल का उद्घाटन 1998 में हुआ था, जब गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने बर्निंग मैन उत्सव को चित्रित करने के लिए कंपनी के लोगो को बदल दिया था. तब से गूगल डूडल सर्च इंजन के होमपेज पर ऐसा किया जा रहा है. गूगल ने अब तक तक 4000 से अधिक डूडल बनाए हैं.