scorecardresearch

Google Doodle: अमेरिका की महान महिला वैज्ञानिक Marie Tharp...जिन्हें गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

Google ने डूडल बनाकर मशहूर अमेरिकी वैज्ञानिक मैरी थार्प को याद किया है. मैरी एक अमेरिकन जियोलॉजिस्ट और ओसियनोग्राफिक कार्टोग्राफर थीं. साल 2001 में लैमोंट जियोलॉजिकल ऑब्जरवेटरी से मैरी ने अपने करियर की शुरुआत की थी.

Marie Tharp Marie Tharp
हाइलाइट्स
  • बनाए समुद्र तल के नक्शे

  • गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

गूगल डूडल के जरिए हमें लोगों के महत्वपूर्ण इवेंट्स और जन्मदिन याद दिलाता रहता है. आज का दिन भी उन्हीं दिनों में से एक है. आज  Google ने डूडल के जरिए Marie Tharp एक अमेरिकन जियोलॉजिस्ट और ओसियनोग्राफिक कार्टोग्राफर थीं. उन्होंने कॉन्टिनेंटल ड्रिफ्ट के सिद्धांतों को साबित करने में मदद की थी, जिसकी वजह से लाइब्रेरी ऑफ़ कांग्रेस ने उन्हें 20वीं सदी के सबसे बड़े कार्टोग्राफरों में से एक की उपाधि दी थी. Google डूडल लॉन्च करके उनकी उपलब्धियों का सम्मान कर रहा है.

कौन है मैरी थारप?
मैरी थारप का जन्म 30 July 1920 को हुआ था. उनका जन्म यप्सिलंती, मिशिगन में हुआ था. Marie Tharp के पिता जी US डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर में काम करते थे और Tharp का पहला इंट्रोडक्शन भी मैपमेकिंग से उन्होंने ही कराया था. बता दें Marie Tharp ने मिशिगन विश्वविद्यालय से पेट्रोलियम भूविज्ञान से मास्टर्स की डिग्री के लिए हिस्सा लिया था. मैरी थार्प ने petroleum geology में मास्टर डिग्री मिशिगन विश्वविद्यालय से ली थी. साल 1948 में मैरी न्यूयॉर्क शहर में शिफ्ट हो गई थीं. यहां लैमोंट जियोलॉजिकल ऑब्जरवेटरी में काम करने वाली मैरी थार्प पहली महिला बनीं. यहां मैरी थार्प की मुलाकात जियोलॉजिस्ट ब्रूस हेजेन से हुई थी.

बनाए समुद्र तल के नक्शे
थारप ने अटलांटिक महासागर में हीज़ेन द्वारा एकत्र किए गए समुद्र-गहराई के आंकड़ों की मदद से समुद्र तल के नक्शे बनाए. थारप ने 1995 में अपना पूरा मानचित्र संग्रह कांग्रेस के पुस्तकालय को दान कर दिया था. यह अपने भूगोल और मानचित्र प्रभाग की 100 वीं वर्षगांठ समारोह पर था कि कांग्रेस के पुस्तकालय ने उन्हें 20 वीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण मानचित्रकारों में से एक का नाम दिया. 1957 में मैरी और ब्रूस हेजेन ने मुद्र तल का पहला वर्ल्ड मैप पब्लिश किया.इसके दो दशकों बाद नेशनल ज्योग्राफिक ने मैरी और ब्रूस हेजेन द्वारा 'The World Ocean Floor'शीर्षक से पूरे महासागर तल का पहला विश्व मानचित्र प्रकाशित किया था.