scorecardresearch

Solar and Lunar Eclipse in October: त्योहारों की शुरुआत के साथ ही इस महीने लगेंगे सूर्य और चंद्र ग्रहण...जानिए टाइमिंग और कहां देख सकेंगे ये नजारा

इस साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण अक्टूबर में लगने वाला है. इसी के साथ ही एक चंद्र ग्रहण भी 28 अक्टूबर को लगेगा. इससे पहले 20 अप्रैल के दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण लगा था.

Solar and Lunar Eclipse Solar and Lunar Eclipse

अक्टूबर के महीने में इस बार खास खगोलीय संयोग बन रहा है. इस महीने एक नहीं बल्कि 2 ग्रहण लग रहे हैं. एक सूर्य ग्रहण तो दूसरा चंद्र ग्रहण. यह सूर्य ग्रहण साल 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण होगा. यह इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भी है. इससे पहले 20 अप्रैल के दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण लगा था. इस महीने सूर्य और चंद्र ग्रहण कुछ ही दिनों के अंतराल पर होंगे. साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को लगने वाला है. हालांकि ये ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. सूर्य ग्रहण में 12 घंटे पहले से ही सुतक काल लग जाता है, इसलिए इस सूर्य ग्रहण का सूतक काल सुबह 8 बजकर 34 मिनट से शुरू हो जाएगा.

अक्टूबर 2023 में सूर्य ग्रहण कब है?
सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है. विज्ञान के अनुसार जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में आता है तो पृथ्वी से सूर्य का प्रकाश वाला भाग दिखाई नहीं देता और उस समय पृथ्वी पर सूर्य का प्रकाश न पड़कर चंद्रमा की परछाई नजर आने लगती है. इसी स्थिति को सूर्य ग्रहण कहा जाता है. सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को रात 11 बजकर 29 मिनट से प्रारंभ होगा और 14 अक्टूबर को रात 11 बजकर 34 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. इस ग्रहण को नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका और सेंट्रल अमेरिका से अपने पूर्ण स्वरूप में देखा जा सकता है. बाकी हिस्सों से इसे आंशिक तौर पर देखा जा सकेगा. अफ्रीका में वेस्ट, पेसिफिक, आर्कटिक और अटलांटिक से भी यह ग्रहण दिखाई पड़ने वाला है.  

कब है चंद्र ग्रहण?
वहीं साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर 2023 को लगेगा. पूर्णिमा के दिन जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है तो उसकी छाया चंद्रमा पर पड़ती है. इससे चंद्रमा का छाया वाला भाग अंधकारमय हो जाता है. इस स्थिति में जब हम धरती से चांद को देखते हैं तो वह भाग हमें काला दिखाई पड़ता है. इसी को चंद्र ग्रहण कहा जाता है. चंद्रग्रहण 28 अक्टूबर की रात 11 बजकर 31 मिनट पर प्रारंभ होगा और 29 अक्टूबर को देर रात 03 बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगा. यह इस साल का एकमात्र चंद्र ग्रहण है जो भारत में दिखाई देगा. इस दौरान सूतक काल भी मान्य होगा. सूतक काल ग्रहण से 9 घंटे पहले लगता है. इसके अलावा यह यूरोप, अफ्रीका, एशिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित दुनिया के अधिकांश हिस्सों में दिखाई देगा.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें )