scorecardresearch

GOOD NEWS: नोएडा एक्सटेंशन में रहने वालों को ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात! चार मूर्ति चौक पर बनेगा अंडरपास, टेंडर जारी

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (greater noida authority) के सीईओ एनजी रवि कुमार ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट और आसपास के निवासियों की जरूरत को देखते हुए इस का निर्माण शीघ्र शुरू कराने और जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए हैं.

Kisan Chowk Greater Noida West Kisan Chowk Greater Noida West
हाइलाइट्स
  • 8 से 28 दिसंबर तक टेंडर डाउनलोड करने और 29 दिसंबर को प्री बिड खुलेगी

  • अंडरपास के निर्माण में करीब लगभग 78 करोड़ रुपये खर्च होने का आकलन

Greater Noida West News: नोएडा एक्सटेंशन यानी ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सबसे व्यस्त चौराहे चार मूर्ति चौक या किसान चौक (Kisan Chowk) को ट्रैफिक जाम से मुक्त करने की योजना अब जल्द धरातल पर उतरने की उम्मीद है. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (greater noida authority) ने इस चौराहे पर करीब 78 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले अंडरपास का निर्माण कराने के लिए टेंडर जारी कर दिया है. टेंडर डॉक्यूमेंट डाउनलोड करने की तारीख 8 दिसंबर से 28 दिसंबर 2023 तक है. 29 दिसंबर को प्री क्वालिफिकेशन बिड खुलेगी. प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने इस अंडरपास के टेंडर की प्रक्रिया को तय समय में पूरा करने और जनवरी में काम शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

दरअसल, ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Greater Noida West) यानी नोएडा एक्सटेंशन (Noida Extension) में आबादी तेजी से बढ़ रही है. चार मूर्ति चौक यहां का सबसे व्यस्त चौराहा है. चौराहे पर ट्रैफिक जाम को रोकने के लिए अस्थायी विकल्प के तौर पर दो तरफ यूटर्न बने हुए हैं. गौड़ सिटी की तरफ से सूरजपुर या नोएडा को जाने वाले वाहन 130 मीटर रोड पर बने यूटर्न से होकर गुजरते हैं. इसी तरह 130 मीटर रोड या सूरजपुर की तरफ से गौड़ सिटी और प्रताप विहार को जाने वाले वाहन नोएडा की तरफ बने यूटर्न से होकर जाते हैं. इसके स्थायी समाधान के तौर पर यहां अंडरपास प्रस्तावित किया गया है.

प्रस्ताव के मुताबिक यह अंडरपास चार मूर्ति चौराहे पर 60 मीटर रोड के पैरलल बनेगा. प्रताप विहार से सूरजपुर, ग्रेटर नोएडा के बीच वाहन इस अंडरपास से होकर गुजरेंगे. यूटर्न तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे वाहन चालकों के समय और ईंधन दोनों की ही बचत होगी. सरकारी सलाहकार एजेंसी राइट्स ने इसका डिजाइन तैयार किया है. राइट्स ने ही शहर के ट्रैफिक मोबिलिटी प्लान तैयार करते हुए चार मूर्ति चौक पर अंडरपास बनाने का सुझाव दिया है. इसी सुझाव के आधार पर प्राधिकरण अब अंडरपास बनवाने जा रहा है.

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ अन्नपूर्णा गर्ग ने बताया कि टेंडर डॉक्यूमेंट डाउनलोड करने की तिथि 08 दिसंबर से 28 दिसंबर 2023 तक है. 29 दिसंबर को प्री क्वालिफिकेशन बिड खुलेगी. इस टेंडर के नियम व शर्तें ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की की वेबसाइट www.greaternoidaauthority.in पर उपलब्ध हैं.

इस अंडरपास का निर्माण कार्य शुरू होने के बाद पूरा होने में करीब डेढ़ से दो साल का समय लगेगा. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट और आसपास के निवासियों की जरूरत को देखते हुए इस का निर्माण शीघ्र शुरू कराने और जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए हैं. साथ ही अंडरपास के निर्माण के दौरान ट्रैफिक की आवाजाही सुगम रखने के लिए वैकल्पिक मार्गों को तैयार करने का कहा है.