scorecardresearch

Gujarat Heatwave: गुजरात में गर्मी का कहर! अगले तीन दिनों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी

Gujarat Heatwave: गुजरात में पिछले कई दिनों से हीटवेव की वजह से अनेक लोगों को चक्कर आना, सिरदर्द होना, सांस लेने में समस्या, उल्टी, पेट में दर्द जैसी शिकायतें बढ़ रही हैं.

Heatwave (Photo/PTI) Heatwave (Photo/PTI)
हाइलाइट्स
  • रेड अलर्ट किया जारी 

  • हीटवेव की चेतावनी जारी

गुजरात में भीषण गर्मी का कहर जारी है. इस बीच मौसम विभाग की तरफ से गुजरात में अगले तीन दिनों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है. गुजरात के अहमदाबाद और गांधीनगर में मौसम विभाग ने गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है. इस बीच राज्य में सबसे अधिक अहमदाबाद में 46.6 डिग्री, गांधीनगर में 46 डिग्री तापमान दर्ज हुआ है.

गुजरात के अहमदाबाद और गांधीनगर के अलावा सुरेन्द्रनगर में 45.9 डिग्री, कच्छ में 45.5 डिग्री, बनासकांठा में 45.4 डिग्री तो वडोदरा में 45 डिग्री अधिकतम तापमान जा पहुंचा है. अहमदाबाद और गांधीनगर में गर्मी के रेड अलर्ट के अलावा मौसम विभाग ने गुजरात के बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरवल्ली, वडोदरा, पंचमहाल, भावनगर, बोटाद, सुरेंद्रनगर, आनंद, दाहोद और कच्छ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों के बाद गुजरात में गर्मी तीन डिग्री तक घटने की संभावना व्यक्त की गई है.

रेड अलर्ट जारी 

सम्बंधित ख़बरें

अहमदाबाद में जारी असह्य गर्मी से दोपहर के समय ट्रैफिक सिग्नल पर वाहन चालकों को राहत मिले इस उद्देश्य से ग्रीन मेट लगाई गई है. गुजरात के डीजीपी aऔर अहमदाबाद पुलिस कमिश्नर के आदेश के बाद फिलहाल अहमदाबाद के चार चौराहों पर ग्रीन मेट लगाए गए हैं. जिससे ट्रैफिक सिग्नल पर खड़े रहने वाले वाहन चालकों को गर्मी और सीधे सूरज की किरणों से थोड़ी बहुत राहत दी जा सके. 

गुजरात में पड़ रही भीषण गर्मी से बचने की अपील सीएम भूपेन्द्र पटेल की तरफ से X पर ट्वीट करके की गई है. सीएम पटेल ने X पर लिखा है कि, मौजूदा स्थिति में दोपहर के समय में अगर जरूरी है तो ही अपने घरों से लोग बाहर निकलें. गर्मी से स्वास्थ्य पर असर महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर को संपर्क करें. इसके अलावा अहमदाबाद में गर्मी के रेड अलर्ट के मद्देनजर दोपहर 1 से 4 बजे के दौरान सभी कंस्ट्रक्शन साइट पर कामकाज बंद रखने का आदेश दिया गया है. स्कूलों में सारे काम 11 बजे तक खत्म करने का आदेश हुआ है. साथ ही में ट्यूशन संचालकों ने भी ट्यूशन - क्लास दोपहर 12 से 4 के दौरान बंद रखने का ऐलान किया है.

हीटवेव से लोग हो रहे बीमार 

गुजरात में पिछले कई दिनों से हीटवेव की वजह से अनेक लोगों को चक्कर आना, सिरदर्द होना, सांस लेने में समस्या, उल्टी, पेट में दर्द जैसी शिकायतें बढ़ रही हैं. इन परेशानियों के 108 इमरजेंसी सर्विस को बीते 20 दिनों में 10,000 कॉल रिसीव हुए हैं. साथ ही में बात करें सूरत और वडोदरा की तो हीटस्ट्रोक की वजह से कई लोगों की मौत होने की चर्चा भी शुरू हुई है. जिसके संदर्भ में बढ़ती गर्मी में अचानक हुई मौतों की वजह जानने के लिए जरूरी जांच भी शुरू की गई है.