scorecardresearch

Student Entrepreneurship Policy: गुजरात में बिजनेस करने के लिए विद्यार्थियों को 40 हजार रुपये देगी सरकार

गुजरात सरकार युवाओं को बिजनेस करने के लिए 40 हजार रुपये की मदद करने का एलान कर चुकी है. इसको लेकर MOU पर हस्ताक्षर भी किए जा चुके हैं. ये सुविधा कॉलेज में पढ़ाई कर रहे छात्रों, ग्रामीण विद्यापीठ में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों और अन्य को दी जाएगी.

गुजरात सरकार गुजरात सरकार

गुजरात में अहमदाबाद स्थित EDII (एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया) ने गुजरात सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के साथ एक एमओयू साइन किया है. इस पॉलिसी का नाम 'विद्यार्थी उद्योग सहासिकता पॉलिसी’ है. इस पॉलिसी के तहत कॉलेज में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को छोटे उद्योग शुरू करने के लिए 40,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

क्या है उद्देश्य?
गुजरात की सरकारी, गैर-सरकारी, आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स B.Ed और लॉ कॉलेज एवं ग्रामीण विद्यापीठ में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों में पढ़ाई के साथ-साथ उद्योग की जानकारी और सहभागिता डेवलप करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने विद्यार्थी उद्योग सहासिकता पॉलिसी शुरू की थी. EDII और शिक्षा विभाग के माध्यम से शुरुआत में 500 जितने नोडल ऑफिसर नियुक्त कर 2,000 विद्यार्थियों को योजना का लाभ दिया जाएगा.

EDII और गुजरात सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के बीच किए गए इस MOU के दौरान गुजरात सरकार में शिक्षा मंत्री ऋषिकेश पटेल, गुजरात सरकार के उच्च और टेक्निकल शिक्षा विभाग के अग्र सचिव मुकेश कुमार, गुजरात सरकार के उच्च शिक्षण नियामक परिमल पंड्या और EDII के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर सुनील शुक्ला की उपस्थिति में किए गए. जल्द ही कॉलेज के छात्रों को ये सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी. बता दें कि गुजरात में बहुत से ऐसे युवा हैं जो कॉलेज के समय अपना उद्योग लगाना चाहते हैं. लेकिन पैसों की कमी होने के कारण युवा अपना उद्योग नहीं लगा पाते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है.

(अतुल तिवारी की रिपोर्ट)