scorecardresearch

Haj Yatra: मुफ्त में मिलेगा हज फॉर्म, 45 साल से अधिक उम्र की महिलाएं अकेल कर सकेंगी हज, यात्रा को लेकर सरकार के बड़े ऐलान के बारे में जानिए

New Haj Policy: केंद्र सरकार ने हज पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है. नए आदेश के मुताबिक अब हज यात्रा के लिए आवेदन फ्री होगा. आवेदन के लिए किसी भी तरह की कोई भी रकम नहीं देनी होगी. सरकार का मानना है कि नई पॉलिसी से हज यात्रा का खर्च 50 हजार रुपए तक कम हो जाएगा.

हज यात्रा के लिए आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ेगा (Photo/Wikipedia) हज यात्रा के लिए आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ेगा (Photo/Wikipedia)

केंद्र सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय ने हज पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है. नई पॉलिसी के तहत हज यात्रियों को कई सहूलियतें दी गई हैं. अब हज यात्रा की ख्वाहिश रखने वाले आजमीन बिना किसी शुल्क के हज यात्रा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके पहले हज यात्रा के आवेदन के लिए 300 रुपए देना होता था. इसके साथ ही बगैर महरम कोटे में अकेली महिला को भी आवेदन करने की छूट दी गई है. नई पॉलिसी के मुताबिक हज यात्रियों की 50 हजार रुपए की बचत होगी.

मुफ्त में मिलेगा हज फॉर्म-
सरकार की नई पॉलिसी के मुताबिक हज यात्रा के लिए आवेदन निशुल्क होगा. ऐसा सरकार की तरफ से पहली बार किया गया है. पहले हज यात्रा के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपए था. इस बार हज यात्रा में महिलाओं, बुजुर्गों और दिव्यांगों को प्राथमिकता दी जाएगी.

अकेले भी हज के लिए आवेदन कर सकती है महिला-
नए आदेश के मुताबिक अब 45 साल से अधिक उम्र की महिला अकेले हज यात्रा के लिए आवेदन कर सकती है. पहले बगैर महरम वाली 4 औरतों के साथ जाने का नियम था. लेकिन सरकार ने इस नियम को हटा दिया है और अब कोई भी महिला अकेले हज यात्रा पर जाने के लिए आवेदन कर सकेगी. नए नियम के मुताबिक 80 फीसदी हाजी हज कमेटी से जाएंगे, जबकि 20 फीसदी लोग प्राइवेट टूर ऑपरेटर के जरिए जाएंगे. इस बार भारत के लिए हज की एक लाख 75 हजार सीटें सऊदी अरब सरकार ने दी हैं.

25 एमबार्गेशन प्वाइंट होंगे-
नई पॉलिसी के मुताबिक इस बार 25 एमबार्गेशन प्वाइंट बनाए जाएंगे. ये हाजी की मर्जी रहेगी कि वो किस एमबार्गेशन प्वाइंट से जाएं. यात्रा को आसान करने के लिए श्रीनगर, रांची, गया, गुवाहाटी, इंदौर, भोपाल, मंगलुरू, गोवा, औरंगाबाद, वाराणसी, जयपुर, नागपुर, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरू, हैदराबाद, कोच्चि, चेन्नई, विजयवाड़ा, अगरतला में एमबार्गेशन प्वाइंट बनाए जाएंगे. 

सरकारी अस्पताल में सेहत की जांच जरूरी-
नई पॉलिसी में सरकार ने हज यात्रियों के लिए एक और बड़ा बदलाव किया है. अब हाजी की स्वास्थ्य की जांच सिर्फ सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर ही होगी. नए आदेश के मुताबिक प्राइवेट अस्पताल से हाजी की जांच मान्य नहीं होगी. हर राज्य की हज कमेटी से एक अधिकारी भी हज पर जाएगा.

सस्ता हो जाएगा हज यात्रा-
सरकार की नई पॉलिसी का हज यात्रियों को फायदा होगा. केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने ट्वीट किया कि नई पॉलिसी के तहत पहली बार पैकेज में प्रति हज यात्री 50 हजार रुपए की कमी आएगी. इस तरह से हज यात्रा 50 हजार रुपए तक सस्ता हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: