scorecardresearch

Happy Birthday Pankaj Bhadouria: खाना बनाने के शौक के लिए छोड़ दी टीचर की नौकरी, और फिर बनीं देश की पहली Master Chef

Happy Birthday Pankaj Bhadouria : देश की पहली मास्टरशेफ पंकज भदौरिया आज अपना 51वां जन्मदिन मना रही हैं. अपने शौक को पूरा करने के लिए पंकज ने 16 साल की टीचर की नौकरी छोड़ दी थी और खाना बनाने के हॉबी को चुना था.

Pankaj Bhadouria Pankaj Bhadouria
हाइलाइट्स
  • पंकज के नाम है कई अवार्ड

  • लिख चुकी हैं 5 पॉपुलर कुकबुक्स

कहते हैं कि जिस काम को करने में मजा आए अगर उसे करियर बना लिया जाए तो सफलता का कदम चूमते देर नहीं लगती. देश की पहली मास्टर शेफ पंकज भदौरिया को बचपन से ही कुकिंग में मजा आने लगा था. लेकिन कुकिंग में करियर बनाने को लेकर अवेयरनेस नहीं थी इस वजह से कुकिंग पीछे छूट गया. 13 साल की उम्र में ही पंकज ने अपने पिता को खो दिया और जब वो 22 साल की थी तो मां ने भी साथ छोड़ दिया. ये वो समय था जब पंकज के लिए नौकरी महत्वपूर्ण हो गया था. तब उन्होंने बतौर इंग्लिश टीचर अपने करियर की शुरुआत की. लेकिन पंकज को तो कुछ और ही बनना था. आज वो अपना 51वां जन्मदिन मना रही हैं और इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे उन्होंने अपने हॉबी को पूरा करने के लिए टीचर की नौकरी छोड़ दी और फिर मास्टरशेफ तक का सफर पूरा किया.

बचपन से ही था कुकिंग का शौक

14 जुलाई 1971 को दिल्ली में विनोद खन्ना और प्रिया खन्ना के घर पंकज का जन्म हुआ. वो वहीं पली बढ़ी. शुरुआती पढ़ाई लिखाई दिल्ली से हुई. ग्रेजुएशन और मास्टर पंकज ने लखनऊ से पूरा किया. घर में मम्मी और पापा साथ मिलकर तरह तरह का खाना बनाते थे यहीं से पंकज को कुंकिग का शौक लगा. समय के साथ-साथ साथ कुकिंग में वो काफी कुछ सीखती गईं लेकिन कुकिंग को बतौर करियर बनाने का नहीं सोचा. मम्मी पापा के गुजर जाने के बाद पंकज ने टीचर की नौकरी की. 

खाना बनाने के शौक के चलते छोड़ दी 16 साल की नौकरी

साल 2010 में स्टार प्लस पर आने वाला शो मास्टर शेफ इंडिया में भाग लेने के लिए पंकज ने टीचर की 16 साल की नौकरी छोड़ दी. लोगों के लिए ये अटपटा जरूर लगा लेकिन पंकज ने साबित करके दिखा दिया कि उनका फैसला गलत नहीं था. शो में भाग लेने से पहले उन्होंने फूड प्रिजरवेशन कोर्स किया. उन्होंने नई-नई डिशेज बनाना सीखा. पंकज इस शो की विजेता बानी और उन्हें मास्टरशेफ का खिताब मिला. इसके बाद कभी उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. आज उनकी डिशेज को भारत ही नहीं बल्कि भारत से बाहर के लोग भी काफी पसंद करते हैं.

लिख चुकी हैं कई किताब

पंकज ने अबतक 5 किताबें लिखी हैं. मास्टरशेफ बनने के बाद 2011 में उनकी किताब MasterChef Cookbook आई. इसके बाद Barbie- I am a Chef, 2014 में  Chicken from my Kitchen, The Secret’s in the Spice Mix जैसी बेस्टसेलर किताबें उन्होंने लिखी। इसके बाद पंकज की Uttar Pradesh- a Cultural Kaleidoscope नाम की किताब को भी लोगों ने काफी पसंद किया. आज वो कुकिंग की दुनिया में काफी मशहूर नाम हैं. पंकज को कई अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. NGO के जरिए वो चैरिटी भी करती हैं.
 
 ये भी पढ़ें