scorecardresearch

भारत की हरनाज संधू के सिर सजा मिस यूनिवर्स का ताज, जानिए क्या था सवाल जिसका जवाब देकर बनीं विजेता

70th Miss Universe 2021: मिस यूनिवर्स का ताज आखिरकार भारत की हरनाज संधू (harnaaz sandhu) को मिल ही गया. हरनाज ने इजराइल के इलियट में आयोजित 70वीं मिस यूनिवर्स 2021 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया.

हाइलाइट्स
  • महिलाओं से जुड़े सवाल का जवाब देकर बनी विजेता

  • इजराइल में आयोजित किया गया इवेंट

Miss Universe 2021:  मिस यूनिवर्स का ताज आखिरकार भारत की हरनाज संधू (harnaaz sandhu) को मिल ही गया. हरनाज ने इजराइल के इलियट में आयोजित 70वीं मिस यूनिवर्स 2021 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया. पंजाब की रहने वाली 21 साल की हरनाज ने लारा दत्ता के बाद ये खिताब अपने नाम किया है. लारा दत्ता ने साल 2000 में यह खिताब जीता था.

इस प्रतियोगिता के प्रीलिमिनरी राउंड में 75 से ज्यादा खूबसूरत महिलाओं ने हिस्सा लिया था, लेकिन टॉप 3 में तीन देशों की महिलाओं ने जगह बनाई, जिसमें से एक हरनाज संधू हैं. हरनाज ने पराग्वे (Paraguay) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के प्रतियोगियों को हराकर क्राउन अपने नाम किया. संधू को इस कार्यक्रम में मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा द्वारा ताज प्रदान किया गया. पूरे इवेंट की विश्व स्तर पर लाइव-स्ट्रीम की गई. 

क्या था प्रश्न?
इस समारोह का हिस्सा बनने भारत से दिया मिर्जा भी पहुंची थीं. वहीं उर्वशी रौतेला ने इस बार Miss Universe 2021 के कॉन्टेस्ट को जज किया. पराग्वे और दक्षिण अफीका फर्स्ट और सेकेंड रनर अप रहे. टाप थ्री राउंड में कंटेस्टेंट से कई सवाल किए गए. इनमें एक सवाल ये था कि इस समय जो भी युवा महिलाएं इस शो को देख रही हैं उन्हें आप क्या सलाह देंगी कि वो दबाव से कैसे निपटे?

हरनाज का जवाब...
इस बात का हरनाज ने बड़ी बेबाकी से जवाब दिया. उन्होंने कहा, "आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह है खुद पर विश्वास करना. यह जानना कि आप यूनीक हैं, आपको सुंदर बनाता है. अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें. बाहर आओ, अपने लिए बोलो क्योंकि आप अपने जीवन के लीडर हैं. आप अपनी आवाज हैं. मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं." उनके इस पावरफुल जवाब ने मिस यूनिवर्स के ताज के लिए उनकी दावेदारी पक्की कर दी. 

कैसे की शुरुआत?
हरनाज संधू चंडीगढ़ की रहने वाली एक भारतीय मॉडल हैं. संधू ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत बहुत छोटी उम्र में की थी. उन्होंने विभिन्न फैशन इवेंट के लिए मॉडलिंग की. धीरे-धीरे उन्होंने सौंदर्य प्रतियोगिता में अपनी जगह बनाई और मिस चंडीगढ़ 2017 बनकर अपना पहला पेजेंट जीता.

कैसा रहा सफर?
हरनाज संधू ने 2019 में फेमिना मिस इंडिया पेजेंट में भाग लिया, जहां उन्होंने टॉप 12 में जगह बनाई.  साल 2021 में उन्होंने मिस दिवा यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लिया और विजेता रहीं. उसने अपनी बुद्धिमत्ता और आकर्षण के साथ-साथ अपनी सामाजिक जागरूकता से हर राउंड क्लियर किया. उन्होंने ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन पर जिस तरह से अपनी बात रखी, उससे जज काफी प्रभावित हुए. 

मां से मिली प्रेरणा
हरनाज संधू को इसकी प्रेरणा अपनी मां से मिली. अपने मिस यूनिवर्स डेलिगेट बायो में वह कहती हैं कि उनकी मां ने एक सफल स्त्री रोग विशेषज्ञ बनने के लिए पितृसत्ता की पीढ़ियों को तोड़ा और अपने परिवार का नेतृत्व किया. इसने हरनाज़ को महिला मुद्दों का समर्थन करने और महिला सशक्तिकरण की वकालत करने के लिए प्रेरित किया. हरनाज शिक्षा, करियर और फ्रीडम ऑफ च्वाइस के महिलाओं के संवैधानिक अधिकारों के लिए एक मजबूत वकील भी हैं.

क्या है पसंद?
हरनाज को दोस्तों के साथ समय बिताना भी काफी पसंद है। इसके अलावा उन्हें योग, डांस, खाना बनाना, घुड़सवारी और शतरंज खेलना भी बेहद पसंद है. हालांकि इन सबमें सबसे प्रिय उनके लिए तैराकी है. हरनाज़ अपने खाली समय में लिखना भी पसंद करती हैं. उन्हें अपनी मातृभाषा पंजाबी में छोटे-छोटे दोहे लिखने में आनंद आता है.