scorecardresearch

Agniveer Reservation: अग्निवीरों के लिए Police और माइनिंग गार्ड भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण, बिना ब्याज का लोन, Haryana Government का ऐलान

Agnipath Scheme: Ex Agniveer को CISF, CRPF और BSF में 10 फीसदी आरक्षण देने का पहले ही ऐलान हो चुका है. अब हरियाणा की बीजेपी सरकार Reservation देने की घोषणा की है. पूर्व अग्निवीरों को उद्योग-धंधा शुरू करने के लिए 5 लाख रुपए तक बिना ब्याज का लोन भी मिलेगा. 

Agniveer (File Photo: PTI) Agniveer (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • अग्निवीरों को 5 लाख रुपए तक बिना ब्याज का मिलेगा लोन

  •  ग्रुप सी और डी की भर्ती में आयु सीमा में छूट

हरियाणा (Haryana) की बीजेपी सरकार (BJP Government) ने अग्निवीर (Agniveer) को बड़ी खुशखबरी दी है. मुख्यमंत्री नायब सैनी ने बुधवार को ऐलान किया कि अग्निवीरों को पुलिस भर्ती और माइनिंग गार्ड की भर्ती में 10 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा. इतना ही नहीं इनको ग्रुप सी और डी की भर्ती में आयु सीमा में तीन साल की छूट भी दी जाएगी. पहले बैच के लिए पांच साल की छूट मिलेगी. 

आर्म्स लाइसेंस भी दिया जाएगा
सीएम सैनी ने कहा कि जो अग्निवीर चार साल बाद खुद काम शुरू करना चाहेंगे तो उन्हें उस काम को शुरू करने के लिए सरकार 5 लाख रुपए तक का बिना ब्याज के लोन देगी. इसके अलावा अग्निवीर को 30 हजार तक की सैलरी देने वाले औद्योगिक उपक्रमों को 60 हजार वार्षिक की सब्सिडी भी दी जाएगी. यही नहीं अग्निवीरों को आर्म्स लाइसेंस भी दिया जाएगा.

हमें मिल रहे स्किल्ड युवा
सीएम सैनी ने कहा कि अग्निवीरों की चार सालों की मेहनत बेकार नहीं जाएगी. उनके लिए पुलिस और फॉरेस्ट की भर्ती में सीधी भर्ती करने का प्रावधान किया गया है. सीएम सैनी ने कहा कि कांग्रेस अग्निवीर योजना को लेकर लगातार दुष्प्रचार कर रही है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बहुत अच्छी योजना है. इस योजना के जरिए हमें स्किल्ड युवा मिल रहे हैं.

सम्बंधित ख़बरें

लोकसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की अग्निवीर योजना का हवाला देते हुए कहा था कि मैं अग्निवीर के परिवार से मिला हूं. केंद्र सरकार अग्निवीर को शहीद का दर्जा नहीं देती है. अग्निवीर यूज एंड थ्रो मजदूर हैं. इस योजना को लेकर जवानों के मन में भय है. मोदी जी इन जवानों को शहीद नहीं मानते हैं.

CISF, CRPF और BSF  में भी हो चुका है आरक्षण देने का ऐलान 
पूर्व अग्निवीरों (Ex Agniveer) को सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF), सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) और बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) में 10 फीसदी आरक्षण देने का पहले ही ऐलान हो चुका है. इसके साथ ही इन्हें फिजिकल टेस्ट भी नहीं देना होगा. एज लिमिट में भी छूट मिलेगी. सीआईएसएफ की डीजी नीना सिंह ने बताया था कि पहले बैच में पूर्व अग्निवीरों को एज लिमिट में 5 साल और दूसरे बैच में 3 साल की छूट होगी.

2022 में शुरू की गई थी अग्निपथ योजना
मोदी सरकार ने 14 जून 2022 को अग्निपथ योजना की शुरुआत की थी. थल सेना, वायु सेना और जल सेना तीनों के लिए इस योजना के तहत भर्ती सैनिकों को अग्निवीर नाम दिया गया है. इस योजना के तहत 17 से 21 साल की उम्र के युवाओं को चार सालों के लिए भर्ती करने का प्रावधान है. सर्विस पूरी होने पर 25 फीसदी अग्निवीरों को नियमित सेना 15 सालों तक के लिए बनाए रखने का प्रावधान है. जबकि बाकी 75 प्रतिशत को एक बड़ी राशि के साथ, स्किल सर्टिफिकेट दिया जाएगा ताकि वे क्षमता के अनुसार नया काम खोज सकें.

सड़क दुर्घटना पर इलाज और मुआवजा
सीएम सैनी ने कहा कि सड़क दुर्घटना को लेकर हमारी सरकार केंद्र की तर्ज पर एक योजना शुरू कर रही है. यदि सड़क पर कोई टक्कर मार कर भाग जाता है तो हरियाणा सरकार ऐसे मामलों में मुआवजा देगी. घायल को सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में इलाज की सुविधा देगी. इलाज का सारा खर्चा सरकार वहन करेगी. ये खर्चा हरियाणा रोड सेफ्टी योजना से होगा. उन्होंने कहा कि इस योजना को लागू करने के लिए एक स्थाई समिति बनाई जाएगी. जिला स्तरीय कमेटी भी बनाई जाएगी. यदि हादसे में पीड़ित की मौत हो जाती है तो पैसा परिजनों को दिया जाएगा.

पोर्टल पर चल जाएगा पता
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि हम किसानों और छोटे व्यापारियों को लाभ देने के लिए एक पोर्टल लॉन्च कर रहे हैं. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने पर व्यापारी को पता चलेगा कि कहां से मिट्टी उठानी है और कहां ले जानी है. वह इसका प्रिंट आउट लेकर जाएगा. वह ऑफलाइन भी यह काम कर सकता है. वह माइनिंग विभाग में एक अर्जी देकर आएगा. उसका काम हो जाएगा. किसानों और छोटे व्यापारियों को मिट्टी का काम करने में परेशानी आ रही थी क्योंकि कई बार उनका चालान हो जाता था.