scorecardresearch

Metro Extension: दिल्ली और गुरुग्राम के बीच रोज ट्रेवल करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी...जल्द ही पालम विहार से द्वारका सेक्टर 21 तक चलेगी मेट्रो

हरियाणा कैबिनेट ने बुधवार को मेट्रो रेल कनेक्टिविटी परियोजना की अंतिम विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को मंजूरी दे दी, जिसका उद्देश्य गुरुग्राम में रेजांगला चौक से द्वारका में सेक्टर 21 के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करना है। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने की।

Metro Expasion (PTI/Representative Image) Metro Expasion (PTI/Representative Image)
हाइलाइट्स
  • राज्य सरकार की भी होगी हिस्सेदारी

  • बनेंगे सात स्टेशन

गुरुग्राम और द्वारका के निवासियों के पास इस त्योहारी सीजन में खुश होने का एक और कारण है. बुधवार (19 अक्टूबर) को हरियाणा कैबिनेट ने गुरुगाम में पालम विहार और द्वारका में सेक्टर 21 के बीच काफी समय से विलंबित चल रही मेट्रो विस्तार की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR)को मंजूरी दे दी है. इस प्रोजेक्ट की लागत 1,851 करोड़ रुपये बताई जा रही है. हिंदुस्तान टाइम्स ने एक सरकारी प्रवक्ता के हवाले से कहा, ''हरियाणा परियोजना, लागत का 1,541 करोड़ रुपये वहन करेगा, जबकि शेष केंद्र द्वारा वहन किया जाएगा.

बनेंगे सात स्टेशन
डीपीआर के अनुसार, पालम विहार और द्वारका सेक्टर 21 स्टेशन में रेज़ंगला चौक को जोड़ने वाला स्पर या मेट्रो एक्सटेंशन 8.4 किमी लंबा होगा, जिसमें से 5 किमी गुरुग्राम (पालम विहार से सेक्टर 111 तक) में होगा. शेष 3.4 किमी दिल्ली में होगा.इस कॉरिडोर में सात स्टेशन होंगे, जिसमें पालम विहार के रेज़ंगला चौक पर एक इंटरचेंज प्रस्तावित है, जो मुख्य गुरुग्राम मेट्रो लाइन के साथ कनेक्टिविटी की अनुमति देगा, जो हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक पुराने गुरुग्राम और पालम विहार के माध्यम से प्रस्तावित है.

राज्य सरकार की भी होगी हिस्सेदारी
प्रवक्ता ने बताया कि बुधवार को कैबिनेट की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 1,687 करोड़ रुपये की कुल परियोजना लागत की मंजूरी दी जिसमें राज्य सरकार की हिस्सेदारी 1,541 करोड़ रुपये की होगी. साथ ही नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग के प्रशासनिक सचिव को अनुबंधों एवं अन्य संबंधित परियोजना दस्तावेजों पर हस्ताक्षर के लिए नोडल अधिकारी नामित करने की भी स्वीकृति दी गई है.

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा, “यह परियोजना गुरुग्राम और दिल्ली के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगी और उन हजारों यात्रियों को लाभान्वित करेगी जो प्रतिदिन दो शहरों के बीच यात्रा करते हैं. इस मेट्रो विस्तार के परिणामस्वरूप बसों, मध्यवर्ती सार्वजनिक परिवहन (आईपीटी), निजी वाहनों के उपयोग और वायु प्रदूषण में भी कमी आएगी. ”

तीन जगह होगा इंटरचेंज
प्रस्तावित मेट्रो स्पर का गुरुग्राम मेट्रो कॉरिडोर के साथ पालम विहार स्टेशन पर, दूसरा आईईसीसी स्टेशन पर, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर और तीसरा सेक्टर 21 द्वारका मेट्रो स्टेशन पर इंटरचेंज होगा. प्रवक्ता ने कहा कि लाइन का सेक्टर 110-ए में द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ इंटरचेंज भी होगा. वहीं चौमा गांव, सेक्टर 110-ए, सेक्टर 111, सेक्टर 28 द्वारका, आईईसीसी और अंत में द्वारका सेक्टर 21 में स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं। सभी स्टेशनों को ऊंचा किया जाएगा.

मेट्रो विस्तार परियोजना के निर्माण के लिए सेक्टर 101 में दो हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता होगी और डीपीआर में स्टेशनों, प्लेटफार्मों, प्रवेश / निकास संरचनाओं, बिजली लाइनों और अन्य सिविल कार्यों के निर्माण के लिए लगभग 60,000 वर्ग मीटर भूमि की आवश्यकता होगी.

समय सीमा के भीतर करेंगे कार्य 
हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचएमआरटीसी) के प्रबंध निदेशक अजीत बालाजी जोशी ने हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत में कहा कि प्रस्ताव अब अगले दौर की मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेजा जाएगा. उन्होंने कहा,“हरियाणा सरकार का 1,541 करोड़ रुपये हिस्सा है और शेष केंद्र द्वारा वहन किया जाएगा. परियोजना को जल्द से जल्द और समय सीमा के भीतर पूरा करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे.”