scorecardresearch

Weather Report: गर्मी का कहर जारी, बाड़मेर रहा देश का सबसे गर्म जिला... जानिए Delhi समेत पूरे उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम

देशभर में गर्मी का कहर जारी है. राजस्थान का बाड़मेर देश का सबसे गर्म जिला रहा. रेगिस्तानी बाड़मेर इलाके में बहुतायत मात्रा में बालू रेत के कारण तपन के साथ उमस भी अत्यधिक रहती है.

Weather Report Weather Report

चुनाव की सरगर्मियों के बीच सूर्य देवता भी अपना कहर बरपाने लगे हैं. पारा 40 डिग्री को पार कर रहा है. राजस्थान के बाड़मेर में तो तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया. आलम यह है कि सुबह सूर्योदय के साथ ही बढ़ती उमस से जहां लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं तो दूसरी तरफ तपतपाती धूप में लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है. राजस्थान ही नहीं पूरे देश में मंगलवार यानी 7 मई के दिन बाड़मेर सबसे गर्म जिला रहा और इस सीजन की गर्मी ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.

45 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

यहां बालू रेत गर्म होने के बाद ठंडी होने में मध्यरात्रि तक का समय लगता है. ऐसे में रात के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 3 डिग्री बढ़कर अचानक 45 डिग्री के पार पहुंच गया. इससे शहर की सड़कें दोपहरी में वीरान नजर आई तो बाजारों में आवागमन कर रहे लोग मुंह और हाथों पर कपड़े ढककर गर्मी से बचने के जतन करते नजर आए.

सम्बंधित ख़बरें

मंगलवार सुबह उमस ने लोगों को पसीने से तरबतर किया तो दोपहर होते - होते भीषण गर्मी ने लोगों को घरों में खुद ही कैद किए रखा.आमतौर पर बाजारों में दिखने वाली भीड़ मंगलवार दोपहरी को नहीं दिखी. भीषण गर्मी में जहां हाईवे पर सन्नाटा पसरा नजर आया तो शहर में दुपहिया वाहन चालक भी इक्के - दुक्के ही सड़कों पर आवागमन करते नजर आए.

हीट वेव का अलर्ट जारी

मंगलवार को बाड़मेर देश का सबसे गर्म जिला रहा. मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री तो रात का न्यूनतम तापमान 30. 8 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बाड़मेर में हीट वेव का अलर्ट जारी करते हुए तापमान 45 डिग्री के पार पहुंचने की संभावना जताई थी. मौसम विभाग के अनुसार 8 और 9 मई को भी तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच सकता है और आसमान साफ रहने के साथ लू का असर भी तेज हो सकता है. तेज गर्मी के बीच बाड़मेर के लोग नींबू पानी और ठंडे पेयजल का सेवन कर गर्मी से बचने का जतन करते नजर आ रहे हैं.

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में 10 से 13 मई को हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में 8 मई से 13 मई तक हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. 

(दिनेश बोहरा की रिपोर्ट)