scorecardresearch

Weather Update: कहर बरपा रही है गर्मी, पारा 47 डिग्री के पार... जानिए Delhi, Rajasthan समेत बाकी राज्यों में कैसा रहने वाला है मौसम

Weather Update: दिल्ली NCR हो या हो बिहार और राजस्थान, गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. पारा 47 डिग्री को पार कर रहा है. दिन में जहां लू से लोग घर में कैद हो गए हैं वहीं रात को उमस ने परेशान कर रखा है.

Weather Update (File Photo) Weather Update (File Photo)

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में गर्मी कहर बरपा रही है. राजस्थान में लगातार दूसरे दिन भी गर्मी का सितम इस कदर हावी रहा कि दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा नजर आया. शुक्रवार को तापमान मामूली बढ़कर 46.5 डिग्री पर पहुंच गया. इसी के साथ देश भर में शुक्रवार के दिन बाड़मेर दूसरे स्थान पर रहा.

16 मई यानी एक दिन पहले अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री दर्ज किया गया था. आज यानी शनिवार का अधिकतम तापमान आधा डिग्री बढ़कर 46 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री से करीब 3 डिग्री बढ़कर 33 डिग्री पहुंच गया. दिन में जहां लोग तपतपाती धूप से परेशान हैं तो रात का तापमान बढ़ने से उमस से लोग बेहाल हैं.

बाहर निकलना हुआ मुश्किल

सम्बंधित ख़बरें

भीषण गर्मी के बीच नगर परिषद ने बाड़मेर शहर की अधिकतम आवागमन वाली सड़कों पर अग्निशमन वाहनों से पानी का छिड़काव करवाया, ताकि लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिले. इसी बीच लोग गर्मी से बचाव के लिए ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करते नजर आए. भीषण गर्मी के बीच बाड़मेर जिले के कई इलाकों में बाजार और सड़कें सूनी नजर आई. गर्मी के कारण दोपहरी में लोग घरों से कम ही बाहर निकले. शहर की सड़कों पर लोग हाथ और मुंह को कपड़े से ढककर गर्मी से बचने का जतन करते नजर आए.

गर्मी बढ़ने के आसार

मौसम विभाग की मानें तो अगले 3 दिनों में गर्मी बढ़ने के साथ तापमान 47 डिग्री के पार भी जा सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि हालिया दिनों में हीट वेव का पहला स्पेल चल रहा है. दूसरे स्पेल में गर्मी और भीषण हो सकती है. मई के आखिर तक भीषण गर्मी का दौर लगातार जारी रहेगा.

बाकी राज्यों का हाल जानिए

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में बढ़ती गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है.दोपहर में लू की वजह से लोग बाहर निकलने से डर रहे हैं. शुक्रवार को दिल्ली के नजफगढ़ में पारा 47.4 डिग्री दर्ज किया गया. आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है. मौसम विभाग ने बिहार के पटना,गया, लखीसराय समेत  8 जिलों में आने वाले 2 दिनों के लिए हीटवेव का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं यूपी समेत बाकी राज्यों में भी गर्मी का सितम आने वाले 3-4 दिनों के लिए जारी रहने वाला है.

(दिनेश बोहरा की रिपोर्ट)