scorecardresearch

दिल्ली में Heatwave से अगले कुछ दिनों में मिल सकती है राहत...24 मई तक बारिश के आसार

दिन चढ़ने के साथ धूप और तीखा होती जा रही है. लोगों को लू के थपड़े झेलने पड़ रहे हैं. हालांकि बुधवार से बारिश से कुछ राहत मिलने की संभावना है. दिल्ली में अधिकतम पारा 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Heatwave Heatwave

राजधानी दिल्ली में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मंगलवार (23 मई) को ऐसे हालात बने रहने की उम्मीद है. हालांकि बुधवार (24 मई) से बारिश से कुछ राहत मिलने की संभावना है. आईएमडी ने कहा, “हमने दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण यूपी, उत्तर एमपी, झारखंड, बिहार और बंगाल के लिए आज के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है. कल, झारखंड के अलावा किसी भी जगह के लिए हीटवेव अलर्ट नहीं दिया गया है. 

अन्य क्षेत्रों में तापमान
दिल्ली में सफदरजंग वेधशाला ने 43.7 डिग्री सेल्सियस का उच्च तापमान दर्ज किया, जो औसत से चार डिग्री अधिक है. इसी तरह, नजफगढ़ में तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जिससे यह राजधानी का सबसे गर्म स्थान बन गया.

नरेला, पीतमपुरा और पूसा जैसे अन्य क्षेत्रों में भी गर्मी की लहर की स्थिति का अनुभव हुआ, क्योंकि तापमान क्रमशः 45.3 डिग्री सेल्सियस, 45.8 डिग्री सेल्सियस और 45.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. हालांकि, मौसम विभाग ने जल्द ही लू से राहत मिलने का अनुमान जताया है.

हीटवेव क्या है?
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, हीटवेव असामान्य रूप से उच्च तापमान का समय है जो गर्मी के मौसम में होने वाले सामान्य अधिकतम तापमान से अधिक दर्ज किया जाता है.

हीटवेव के दौरान क्या करें और क्या नहीं?
इससे पहले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी की थी और हाइड्रेटेड रहने के लिए बार-बार पीने के पानी के साथ-साथ यात्रा के दौरान पानी ले जाने की सलाह दी थी. मंत्रालय ने एडवाइजरी में तरबूज, खीरा, नींबू और संतरा जैसे ताजे फलों के साथ नमकीन पेय जैसे नींबू पानी, छाछ, लस्सी, फलों के रस, ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ओआरएस) का सेवन करने की सलाह दी थी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी को दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच बाहर ना निकलने की सलाह दी क्योंकि इस समय सूरज एकदम सर पर रहता है. 

क्या करें
हमेशा हाइड्रेटेड रहें.
पानी के असंवेदनशील नुकसान को रोकें.
अत्यधिक गर्मी के समय व्यायाम करने से बचें.

क्या ना करें
हाई प्रोटीन सामग्री वाले मांसाहारी खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें.
नमकीन, मसालेदार और तैलीय खाने से दूर रहें.
आपको आसानी से पचने वाला भोजन अधिक बार और छोटे भागों में खाने की कोशिश करें.