scorecardresearch

Delhi Heatwave: दिल्ली में जल्द परेशान कर सकती है हीटवेव, 42 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बीते कुछ दिनों से मौसम खुशगवार बना हुआ था. लेकिन अब आने वाले दिनों में दिल्ली-NCR सहित दक्षिण के कई राज्यों में तपिश लोगों को परेशान करेगी. मौसम विभाग का अनुमान है कि तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होगी. यहां तक कि दिल्ली-NCR के इलाकों में अगले दो दिन में अधिकतम पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार भी हो सकता है. हालांकि, IMD के मुताबिक सप्ताह के अंत में शनिवार को हल्की बूंदाबांदी की संभावना है.

दिल्ली में जल्द परेशान कर सकती है हीटवेव, दिल्ली में जल्द परेशान कर सकती है हीटवेव,
हाइलाइट्स
  • 13 मई को आंधी और बूंदाबांदी का अनुमान

  • गुजरते दिन के साथ बढ़ रही है गर्मी

आसमान से सूरज आग उगल रहा है और धरती पर लोग सूरज की इस तपिश से बेहाल हैं. यूपी के प्रयागराज से आई ये तस्वीरें इसी बात की गवाही दे रही हैं, क्योंकि संगम नगरी में पारा 43 डिग्री के पार पहुंच चुका है. लोगों का गर्मी से बुरा हाल है. कॉलेज और ट्यूशन सेंटर जाने वाले छात्र भी परेशान हैं और दफ्तर जाने वाले लोग भी कोई इस गर्मी से बचने के लिए छाते, गमछे और दुपट्टे का सहारा ले रहा है. तो कोई गन्ने का जूस, शिकंजी और आम पन्ना पीकर खुद को गर्मी के प्रकोप से बचा रहा है.

गुजरते दिन के साथ बढ़ रही है गर्मी
गर्मी के ये तेवर तब हैं, जब अभी मई महीने के सिर्फ 10 दिन ही गुजरे हैं और पारा हर गुजरते दिन के साथ बढ़ता जा रहा है. गर्मी के चलते ये हाल देश के किसी एक शहर या फिर किसी एक राज्य का नहीं है. बल्कि अब गर्मी का सितम देश के ज्यादातर मैदानी राज्यों में देखा जाने लगा है.

42 डिग्री तक बढ़ सकता है पारा
मई के शुरुआती दिनों में मौसम में आए अचानक बदलाव के चलते देश कई राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत मिली थी. लेकिन अब आने वाले दिनों में लोगों को 42 डिग्री सेल्सियस के पार वाली गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. दिल्ली-NCR के शहरों में ये अनुमान सच साबित होता भी दिखाई देने लगा है.

तेजी से बढ़ सकता है तापमान
मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होगी और दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा, राजस्थान, एमपी सहित दक्षिण के कई राज्यों में तपिश लोगों को परेशान करेगी. सूरज की इस बढ़ती तपिश को देखते हुए मौसम वैज्ञानिकों का सुझाव है कि लोग दोपहर के समय बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें. ताकि वो 42 डिग्री वाले टॉर्चर और लू थपेड़ों से बच सकें.

13 मई को आंधी और बूंदाबांदी का अनुमान
आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम क्षेत्र को प्रभावित करेगा और 13 मई को दिल्ली में धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी हो सकती है, जिससे अस्थायी राहत मिल सकती है. उन्होंने कहा, "आसमान साफ रहने के बीच अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में वृद्धि जारी रहेगी और इसके 12-13 मई तक 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. हालांकि, 16-17 मई तक लू चलने की संभावना नहीं है."

पीटीआई ने बताया कि बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर में 21 अप्रैल से 7 मई तक लंबे समय तक बादल छाए रहने और छिटपुट वर्षा का अनुभव हुआ, जो साल के इस समय के दौरान दुर्लभ है. 39.5 डिग्री सेल्सियस के औसत अधिकतम तापमान के साथ मई ऐतिहासिक रूप से दिल्ली का सबसे गर्म महीना रहा है.