scorecardresearch

Weather Update: बिहार, पंजाब और गुजरात में भारी बारिश, दिल्ली-एनसीआर के लिए यलो अलर्ट, जानें कैसा रहेगा देशभर का मौसम 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड के तहत 19 राज्यों की सरकारों को 6,194.40 करोड़ रुपए जारी करने की मंजूरी दी है. इस फंड का इस्तेमाल मॉनसून में राहत और बचाव कार्य करने के लिए किया जाएगा.

दिल्ली में शुक्रवार को हुई झमाझम बारिश (फोटो पीटीआई) दिल्ली में शुक्रवार को हुई झमाझम बारिश (फोटो पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • 5 जुलाई से दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश की संभावना

  • बारिश से गुजरात में जनजीवन प्रभावित 

पूरे देश में मॉनसून दस्तक दे चुका है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने इस हफ्ते लगभग सभी राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत 17 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है. 

गुरुवार से लेकर शुक्रवार तड़के तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, बिहार, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र समेत गोवा और कोंकण के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी बरसात हुई. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड के तहत 19 राज्यों की सरकारों को 6,194.40 करोड़ रुपए जारी करने की मंजूरी दी है. इस फंड का इस्तेमाल मॉनसून में राहत और बचाव कार्य करने के लिए किया जाएगा.

गुजरात: बारिश के ताजा दौर से सबसे ज्यादा गुजरात के जामनगर, जूनागढ़, मोरबी, कच्छ जैसे तटवर्ती क्षेत्र प्रभावित हुए हैं. गुजरात में मॉनसून की दस्तक के साथ ही बारिश का कहर शुरू हो गया है. गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश देखी गई है. इससे बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने की संभावना के चलते एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है. जूनागढ़ में 36 घंटे में 18 से 20 इंच बारिश हुई है. वहीं, विसावादार में 20 इंच, मेंदरडा में 12 इंच, भेसाण में 14 इंच और वंथली में 15 इंच बारिश दर्ज की गई. जामनगर और जूनागढ़ में एनडीआरएफ की दो टीम भेजीं गई. वहीं, दक्षिण गुजरात के नवसारी में भी एनडीआरएफ की दो टीम भेजी गई है.

बिहार: मूसलाधार बारिश और जलभराव से बिहार के अररिया, पूर्णिया, सहरसा, जमुई, कटिहार और बांका जिले के निचले इलाकों में पानी भर गया है और बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. राजधानी पटना में 53.45 मिलीमीटर बारिश हुई. शुक्रवार को रानीगंज में सबसे ज्यादा 90.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग ने शनिवार को अरवल, भोजपुर, बक्सर, गया, जमुई, मुजफ्फरपुर, नालंदा, नवादा, पटना, रोहतास, सारण और वैशाली जिले में भारी गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी दी है.

दिल्ली: मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली में शनिवार को भी बारिश होने की संभावना है. इससे न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट हो सकती है. 4 जुलाई तक दिल्ली में हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं. वहीं, पांच जुलाई से दिल्ली-एनसीआर के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. मॉनसून का दिल्ली की एयर क्वालिटी पर अच्छा असर पड़ा है. शुक्रवार शाम को बारिश के कारण दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 से नीचे आ गया है.

यूपी: उत्तर प्रदेश की राजधानी में शनिवार को तेज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, लखनऊ में शनिवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और भारी बारिश होगी. वहीं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक एक हफ्ते तक लखनऊ में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. 

इन राज्यों में होगी तेज बारिश: अगले 24 घंटे में राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक में तेज बारिश की संभावना है.

इन राज्यों में हल्की बारिश होगी: अगले 24 घंटे में दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में गरज, बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.