scorecardresearch

Kargil Vijay Diwas: जानिए कैसे दिसंबर के विजय दिवस से अलग है कारगिल विजय दिवस

भारतीय कैलेंडर में दो दिन भारतीय सशस्त्र बलों की जीत का जश्न मनाने के लिए समर्पित हैं: कारगिल विजय दिवस और विजय दिवस. कारगिल विजय दिवस 26 जुलाई को होता है और विजय दिवस 16 दिसंबर.

Kargil Vijay Diwas Kargil Vijay Diwas

भारत का इतिहास कई युद्धों की गौरव गाथा अपने में समेटे हुए है. 1757 में प्लासी की लड़ाई से लेकर 1999 में कारगिल युद्ध तक, भारतीय सशस्त्र बलों ने अपने दुश्मनों के खिलाफ कई लड़ाई लड़ी और जीती है. भारतीय कैलेंडर में दो दिन भारतीय सशस्त्र बलों की जीत का जश्न मनाने के लिए समर्पित हैं: कारगिल विजय दिवस और विजय दिवस. हालांकि इन दोनों दिनों में अक्सर लोगों को कंफ्यूजन होती है. 

कारगिल विजय दिवस
1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी घुसपैठियों पर भारतीय सशस्त्र बलों की जीत की याद में हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है. यह युद्ध जम्मू और कश्मीर के कारगिल जिले में लड़ा गया था और यह 60 दिनों से अधिक समय तक चला था.

भारतीय सेना पाकिस्तानी घुसपैठियों द्वारा कब्जा की गई ऊंचाई वाली चौकियों पर सफलतापूर्वक कब्जा करने में सफल रही. कारगिल में जीत भारतीय सशस्त्र बलों के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन थी, और इसने 1962 के भारत-चीन युद्ध में अपमानजनक हार के बाद भारत के गौरव को बहाल करने में मदद की.

विजय दिवस
1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में पाकिस्तान पर भारतीय सशस्त्र बलों की जीत की याद में हर साल 16 दिसंबर को विजय दिवस मनाया जाता है. इस युद्ध के कारण बांग्लादेश का निर्माण हुआ और इसे भारतीय सैन्य इतिहास में सबसे निर्णायक जीतों में से एक माना जाता है. भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना ने 1971 की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई. भारतीय वायु सेना युद्ध में विशेष रूप से सफल रही और इसने बांग्लादेश की मुक्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

कारगिल विजय दिवस और विजय दिवस दोनों भारतीय कैलेंडर में महत्वपूर्ण दिन हैं. यह भारतीय सशस्त्र बलों की जीत का जश्न मनाने और युद्ध में लड़ने और मरने वाले सैनिकों की स्मृति का सम्मान करने का समय है. ये दो दिन राष्ट्रीय सुरक्षा के महत्व और युद्ध के लिए तैयार रहने की जरूरत की याद भी दिलाते हैं. भारतीय सशस्त्र बल भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और वे देश को दुश्मनों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.