scorecardresearch

Agniveer Martyrdom: ड्यूटी पर तैनात अग्निवीर के शहीद होने पर परिवार को क्या-क्या मिलती है आर्थिक मदद, जानिए

काराकोरम रेंज में करीब 20 हजार फीट की ऊंचाई पर सियाचीन में तैनात अग्निवीर अक्षय लक्ष्मण गावते शहीद हो गए. शहीद के परिवार को करीब एक करोड़ 13 लाख की धनराशि की आर्थिक मदद मिलेगी.

शहीद अग्निवीर गावते लक्ष्मण के परिवार को करीब 1 करोड़ 13 लाख रुपए मिलेंगे (Photo/ANI) शहीद अग्निवीर गावते लक्ष्मण के परिवार को करीब 1 करोड़ 13 लाख रुपए मिलेंगे (Photo/ANI)

सियाचीन में तैनात भारतीय सेना के जवान अक्षय लक्ष्मण गावते शहीद होने वाले पहले अग्निवीर हैं. इंडियन आर्मी ने शहीद के परिवार की आर्थिक मदद की पूरी तैयारी कर ली है. सेना ने बताया कि शहीद अग्निवीर के परिवर को एक करोड़ रुपए से अधिक मदद मिलेगी.

परिवार को कितना मिलेगा सहयोग-
आर्मी के मुताबिक शहीद के परिवार को मिलने वाली धनराशि सैनिक की सेवा के प्रासंगिक नियमों और शर्तों के अनुसार होती है. अग्निवीरों की नियुक्ति शर्तों के मुताबिक शहीद जवान के परिवार को अंशदायी बीमा के तौर पर 48 लाख रुपए मिलेंगे. इसके साथ ही शहीद के परिवार को 44 लाख रुपए की अनुग्रह राशि भी मिलेगी. इसके अलावा शहीद के परिवार को अग्निवीर के जरिए योगदान की गई सेवा निधि (30 फीसदी) से एक राशि भी मिलेगी. इसमें सरकार का समान योगदान और उसपर ब्याज भी शामिल होगा. इसके अलावा परिवार को मृत्यु की तारीख से 4 साल पूरे होने तक के शेष कार्यकाल का भी पैसा मिलेगा. शहीद अग्निवीर के मामले में ये रकम 13 लाख रुपए से अधिक की होगी. इसके अलावा आर्म्ड फोर्सेज कैजुअल्टी फंड से 8 लाख रुपए का योगदान दिया जाएगा. आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की तरफ से फौरन 30 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी. इस तरह से शहीद अग्निवीर लक्ष्मण गावते के परिवार को करीब एक करोड़ 13 लाख रुपए मिलेंगे.

सियाचीन में थे तैनात-
अग्निवीर अक्षय लक्ष्मण गावते काराकोरम रेंज में करीब 20 हजार फीट की ऊंचाई पर सियाचीन में तैनात थे. सियाचीन ग्लेशियर को दुनिया का सबसे अधिक ऊंचाई वाला रणभूमि माना जाता है. यहां सैनिकों को दुश्मनों के साथ तेज बर्फीली हवाओं से भी जूझना पड़ता है. शनिवार की सुबह में लक्ष्मण गावते शहीद हुए थे. अग्निवार की शहादत की जानकारी सेना की लेह स्थित फायर एंड फ्यूरी कोर ने दी. सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और सेना के सभी रैंक के कर्मियों ने महाराष्ट्र के अग्निवीर की मौत पर शोक जताया.

ये भी पढ़ें: